BPSC TRE 3 Paper Leak: EOU ने पेपर लीक को लेकर बीपीएससी से पूछे तीखे सवाल, संदेह के घेरे में प्रिंटिंग प्रेस का चयन

BPSC TRE 3.0 Paper Leak शिक्षक भर्ती पेपर लीक की जांच कर रही ईओयू ने बीपीएससी से कई सवालों के जवाब मांगे हैं। पिछले दिनों आधा दर्जन अभियुक्तों से हुई पूछताछ में मिली जानकारी को क्रॉस चेक करने के लिए आयोग से उत्तर मांगे गए हैं। इनमें परीक्षा के संचालन से जुड़े पदाधिकारियों की भूमिका से लेकर पेपर की छपाई आदि से संबंधित सवाल हैं।

By Rajat Kumar Edited By: Mohit Tripathi Publish:Thu, 28 Mar 2024 09:21 PM (IST) Updated:Thu, 28 Mar 2024 09:21 PM (IST)
BPSC TRE 3 Paper Leak: EOU ने पेपर लीक को लेकर बीपीएससी से पूछे तीखे सवाल, संदेह के घेरे में प्रिंटिंग प्रेस का चयन
बीपीएससी के कुछ पदाधिकारियों की भूमिका संदिग्ध। (सांकेतिक फोटो)

HighLights

  • EOU ने BPSC से कई सवालों के जवाब मांगे
  • अभियुक्तों से हुई पूछताछ में मिली जानकारी को क्रॉस चेक करने की तैयारी

राज्य ब्यूरो, पटना।BPSC TRE Paper Leak । शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण के पेपर लीक मामले की जांच कर रही आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) से कई सवालों के जवाब मांगे हैं।

पिछले दिनों आधा दर्जन अभियुक्तों से हुई पूछताछ में मिली जानकारी को क्रॉस चेक करने के लिए बीपीएससी से उत्तर मांगे गए हैं। इनमें परीक्षा संचालन से जुड़े पदाधिकारियों की भूमिका से लेकर प्रश्न-पत्र की छपाई आदि से संबंधित सवाल हैं।

अभियुक्तों से पूछताछ में मिली चौंकाने वाली जानकारी

ईओयू ने होली से पहले पेपर लीक मामले में गिरफ्तार अभियुक्तों विशाल चौरसिया, अभिषेक विक्की आदि से पूछताछ की थी। इसके बाद दो अन्य अभियुक्तों से भी पूछताछ की गई।

सूत्रों के अनुसार, इन सभी ने कोलकाता के प्रिंटिंग प्रेस से पेपर लीक होने और पेन ड्राइव में प्रश्न-पत्र की सॉफ्ट कॉपी लेने आदि की जानकारी मिली थी।

कुछ पदाधिकारियों की भूमिका संदिग्ध

कुछ अभियुक्तों ने पूछताछ में बीपीएससी कार्यालय के कुछ पदाधिकारियों की भूमिका भी संदिग्ध बताई थी। ऐसे में ईओयू ने अब बीपीएससी से इन बिंदुओं पर जानकारी मांगी है। शिक्षक भर्ती परीक्षा के प्रश्न-पत्र की छपाई करने वाली कोलकाता के प्रिंटिंग प्रेस के चयन को लेकर भी सवाल पूछे गए हैं।

अभ्यर्थियों ने पूछताछ में बताया था कि जिस प्रिंटिंग प्रेस में प्रश्न-पत्र की छपाई कराई गई थी, वह पहले से विवादित रही है। पहले भी इस प्रिंटिंग प्रेस से प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्न-पत्र लीक किए जाने के मामले सामने आए हैं।

ईडी ने इन सवालों के उत्तर मांगे

सूत्रों के अनुसार, ईओयू ने परीक्षा के संचालन में कौन-कौन से अधिकारी और बाहरी एजेंसियां शामिल थीं? प्रश्न-पत्र कहां छप रहे हैं, इसकी जानकारी किन-किन लोगों के पास थी, इन सारे सवालों के जवाब बीपीएससी से मांगे गए हैं। इसके अलावा ईओयू की टीम स्थानीय पुलिस की मदद से संदिग्ध स्थानों पर सहयोगियाें की तलाश भी कर रही है।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: महागठबंधन में पूर्णिया सीट पर अब भी मची है रार, इधर एनडीए ने नामांकन में कर दिया बड़ा कमाल

Bihar Politics: बिहार की वो हॉट सीटें, जहां किसी के भी पक्ष में पलट सकती है बाजी

chat bot
आपका साथी