BPSC TRE 3.0 Exam : कब होगी तीसरे चरण की रद्द हुई परीक्षा? शिक्षक नियुक्ति एग्जाम को लेकर आया नया अपडेट, ये है डिटेल

BPSC TRE 3.0 Exam बिहार में पेपर लीक मामले के बाद तीसरे चरण की शिक्षक नयुक्ति परीक्षा रद्द कर दी गई थी। अब इसपर नया अपडेट सामने आया है। आयोग के अध्यक्ष रवि मनुभाई परमार ने बताया कि चुनाव के दौरान परीक्षा कराना संभव नहीं है। इसको देखते हुए अब चुनाव बाद परीक्षा कराने की तैयारी है। यह परीक्षा पांच जून के बाद होगी।

By Mukul Kumar Edited By: Mukul Kumar Publish:Thu, 11 Apr 2024 09:17 AM (IST) Updated:Thu, 11 Apr 2024 09:17 AM (IST)
BPSC TRE 3.0 Exam : कब होगी तीसरे चरण की रद्द हुई परीक्षा? शिक्षक नियुक्ति एग्जाम को लेकर आया नया अपडेट, ये है डिटेल
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

HighLights

  • प्रश्न पत्र लीक होने के कारण 20 मार्च को रद्द कर दी गई थी परीक्षा
  • अब चुनाव बाद परीक्षा कराने की तैयारी

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की ओर से शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 (टीआरई 3.0) पुनर्परीक्षा की तैयारी आरंभ कर दी गई है। टीआरई 3.0 अब पांच जून के बाद होगी। गत 15 मार्च को आयोजित परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने के कारण 20 मार्च को रद्द कर दी गई थी।

आयोग के अध्यक्ष रवि मनुभाई परमार ने बताया कि चुनाव के दौरान परीक्षा कराना संभव नहीं है। इसको देखते हुए अब चुनाव बाद परीक्षा कराने की तैयारी है।

15 मार्च को दो पालियों में ली गई शिक्षक भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र परीक्षा के पूर्व ही संगठित गिरोह के पास पहुंच गए थे। इस मामले में बड़ी संख्या में गिरफ्तारियां हुईं थीं। आर्थिक अपराध इकाई की ओर से विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर अनुसंधान एवं कार्रवाई की जा रही है।

अब सभी परीक्षाएं होंगी एक साथ

बीपीएससी सूत्रों के अनुसार, टीआरई 3 की पुनर्परीक्षा जून के तीसरे सप्ताह में हो सकती है। एक साथ चरणबद्ध रूप से पहली से पांचवीं, छठीं से आठवीं, नौवीं से दसवीं एवं 11वीं से 12वीं की परीक्षाएं ली जाएगी।

लोकसभा चुनाव को लेकर केंद्रों की कमी व तैयारियों में होने वाली परेशानी को देखते हुए परीक्षा को टाल दी गई है। पुनर्परीक्षा को लेकर बीपीएससी की शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक हो चुकी है। परीक्षा कराने के 15 दिनों के भीतर ही परिणाम जारी करने का लक्ष्य है।

87,774 पदों के लिए 3.74 लाख अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन

बीपीएससी की ओर से तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा को लेकर 87,774 पदों के लिए 3.74 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षा 15 मार्च को दो पालियों में आयोजित की गई थी।

पहली पाली में छठी से आठवीं तक की परीक्षा में 1.60 लाख एवं दूसरी पाली की परीक्षा में 2.14 लाख अभ्यर्थी शामिल होने वाले थे। परीक्षा को लेकर आयोग की ओर से राज्य के 26 जिलों में 415 केंद्र बनाए गए थे।

यह भी पढ़ें-

Tejashwi Yadav: औरंगाबाद में 20 मिनट रहे तेजस्वी, मैदान में अचानक मची भगदड़ तो कह दी ये बात

Patna News: कहीं कस्टम अधिकारी तो किसी से पुलिसकर्मी बनकर की ठगी, 9 लोगों के खाते से उड़ाये लगभग 5 लाख रुपये

chat bot
आपका साथी