Bihar Jamabandi: खारिज-दाखिल में देरी पर बड़े एक्शन की तैयारी में विभाग, ACS ने मांगी इन अधिकारियों की लिस्ट

बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने दाखिल-खारिज में देरी के लिए जिम्मेदार अधिकारियों-कर्मचारियों के खिलाफ एक्शन लेने का निर्णय लिया है। विभाग ने राज्य के सभी जिला अधिकारियों से ऐसे कर्मियों की सूची मांगी है जो दाखिल-खारिज के आवेदनों के निष्पादन में प्रक्रिया का पालन नहीं करते हैं। बता दें कि नियमावली में आवेदनों के निष्पादन की अवधि और प्रक्रिया निर्धारित है।

By Arun Ashesh Edited By: Mohit Tripathi Publish:Sat, 27 Apr 2024 06:50 PM (IST) Updated:Sat, 27 Apr 2024 06:50 PM (IST)
Bihar Jamabandi: खारिज-दाखिल में देरी पर बड़े एक्शन की तैयारी में विभाग, ACS ने मांगी इन अधिकारियों की लिस्ट
अपर मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों को लिखा पत्र

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने दाखिल-खारिज में देरी के लिए जिम्मेवार अधिकारियों-कर्मचारियों के विरूद्ध कार्रवाई का निर्णय लिया है। विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने राज्य के सभी जिला अधिकारियों को पत्र लिखकर ऐसे कर्मियों की सूची मांगी है, जो दाखिल खारिज के आवेदनों के निष्पादन में उचित प्रक्रिया का पालन नहीं कर रहे हैं।

जिला अधिकारिरयों को लिखे पत्र में कहा गया है कि ऐसी शिकायतें आ रही हैं, जिनके अनुसार दाखिल-खारिज आवेदनों का निबटारा समय पर नहीं किया जा रहा है।

आवेदनों के निष्पादन की अवधि और प्रक्रिया

नियमावली में आवेदनों के निष्पादन की अवधि और प्रक्रिया निर्धारित है। इसके अनुसार, बिना स्पष्ट और उचित कारण के दाखिल-खारिज का कोई भी आवेदन रद्द नहीं किया जा सकता है। नई प्रक्रिया यह तय की गई है कि पहले आए आवेदन का पहले निबटारा किया जाएगा।

अपर मुख्य सचिव ने जिला अधिकारियों को दिया सख्त आदेश

जिलाधिकारियों को कहा गया है कि दाखिल खारिज के रद्द आवेदनों के आधार विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों की जिम्मेवारी तय करें। आवेदन रद होने के अलावा निष्पादन में देरी को भी कार्रवाई का आधार बनाया बनाएं।

होगी अनुशासनिक कार्रवाई

ऐसे अधिकारियों-कर्मचारियों के विरूद्ध आरोप पत्र का गठन जिलाधिकारी के स्तर पर होगा। अनुशासनिक कार्रवाई के लिए सजा का निर्धारण भी जिलाधिकारी ही करेंगे। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग उसे लागू करेगा।

यह भी पढें : 'आरक्षण, लोकतंत्र और संविधान क्यों खत्म करना चाहते हैं' लालू यादव ने प्रधानमंत्री मोदी से पूछे ये तीखे सवाल

के के पाठक के ऑर्डर की नाफरमानी करना पड़ा भारी, 8 बीईओ समेत इन 230 कर्मियों की सैलरी पर चल गया चाबुक

Bihar News: बोधगया में एनआरआई पति-पत्नी के साथ लूटपाट, 2 लाख जापानी मुद्रा लेकर हो गया फरार, चार हुए फरार

Bihar News: नए साल में इन योजनाओं से बदल जाएगी बक्सर की तस्वीर, पावर प्लांट से मिलेगी बिजली, नई सड़कों से सुगम होगा यातायात

chat bot
आपका साथी