Bihar Lockdown-3 Update: बिहार में अब 1 जून तक लॉकडाउन, CM नीतीश ने कई महत्‍वपूर्ण घोषणाएं कीं

Bihar Lockdown3 Update News कई अधिकारियों ने पांच जून तक लॉकडाउन बढ़ाने की सलाह दी। जिलाधिकारियों ने भी लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में अपनी राय दी। पहले तीन सप्ताह तक लॉकडाउन के सकारात्मक परिणाम आए हैं। आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में मुख्यमंत्री ने कई निर्देश भी दिए।

By Amit AlokEdited By: Publish:Mon, 24 May 2021 06:05 AM (IST) Updated:Mon, 24 May 2021 07:46 PM (IST)
Bihar Lockdown-3 Update: बिहार में अब 1 जून तक लॉकडाउन, CM नीतीश ने कई महत्‍वपूर्ण घोषणाएं कीं
बिहार में लॉकडाउन तथा मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की फाइल तस्‍वीरें।

पटना, जागरण टीम। Bihar Lockdown-3 Update News: बिहार सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लॉकडाउन को 25 मई के बाद भी जारी रखने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आपदा प्रबंधन समूह (सीएमजी) की बैठक के बाद लॉकडाउन की अवधि एक जून तक विस्तार किए जाने का फैसला लिया। मालूम हो कि 25 मई को लॉकडाउन-2 की अवधि समाप्त हो रही थी। मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने के फैसले की जानकारी ट्वीट कर दी। लॉकडाउन की अवधि  बढ़ाए जाने का आधार यह रहा कि इससे कोरोना संक्रमण की दर में गिरावट आयी  है। पहले तीन सप्ताह तक लॉकडाउन के सकारात्मक परिणाम आए हैं। आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में मुख्यमंत्री ने कई निर्देश भी दिए।

जिलाधिकारियों से दो दिनों तक लिया गया था फीडबैक

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दो दिनों तक लगातार सभी जिलाधिकारियों से लॉकडाउन पर अधिकारियों ने फीडबैक लिया था। सभी लोगों ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने के सुझाव दिए। सहयोगी मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ पूरी स्थिति की समीक्षा के बाद लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का निर्णय हुआ। अब लॉकडाउन के प्रावधानों के तहत पहले की तरह ही सभी डीएम व एसपी को कोरोनावायरस से बचने के लिए जारी गाइडलाइन का सख्‍ती से पालन कराने का निर्देश दिया गया है।

कोरोना जांच की संख्या को और बढ़ाएंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना जांच की संख्या को और बढ़ाना है। अभी प्रतिदिन 1.27 लाख जांच हो रही है। इसे प्रतिदिन 1.50 लाख तक ले जाना है। मार्च महीने में दस लाख की आबादी पर देश में प्रतिदिन जितनी जांच हो रही थी, उसकी तुलना में बिहार में 14 हजार जांच अधिक हो रही थी। चलंत टेस्टिंग वैन की शुरुआत की गयी है, जिससे प्रतिदिन ग्रामीण क्षेत्रों में एक हजार जांच होगी तथा जांच की रिपोर्ट 24 घंटे के अंदर मिल जाएगी।

कोरोना से मरे लोगों को अनुग्रह राशि उपलब्ध कराएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से मरने वालों के आश्रितों को मुख्यमंत्री राहत कोष से चार लाख रुपए की राशि दी जा रही है। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को कहा है कि कोरोना संक्रमण से जिनकी भी मृत्यु हुई है उसकी पूरी जानकारी एकत्रित करें और परिजनों को अनुग्रह राशि उपलब्ध कराएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी लोगों के टीकाकरण के लिए सरकार सतत प्रयत्नशील है।

आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में तय हुई गाइडलाइन

सोमवार को मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण की अध्यक्षता में गठित आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में लाकडाउन-3 की गाइडलाइन पर अंतिम फैसला लिया गया। इसके पहले रविवार को मुख्य सचिव ने गृह, स्वास्थ्य और पुलिस अधिकारियों के साथ कोरोना के हालात और लॉकडाउन को लेकर विचार-विमर्श किया। कई विभागों ने लॉकडाउन लागू रखने के पक्ष में राय दी। कई अधिकारियों ने पांच जून तक लॉकडाउन बढ़ाने की सलाह दी। जिलाधिकारियों ने भी लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में अपनी राय दी। सबकी राय लेने के बाद सोमवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक बुलाई गई थी। इसके पहले मुख्‍यमंत्री ने लॉकडाउन को एक सप्‍ताह और बढ़ाने की घोषणा कर दी है।

Bihar Lockdown-3 Guideline: बिहार में लॉकडाउन की गाइडलाइन बदली, डीएम चाहें तो और बढ़ा सकेंगे सख्‍ती

एक जून तक बढ़ाई गई लॉकडाउन की मियाद

विदित हो कि राज्य में अप्रैल से मई के बीच कोरोनावायरस संक्रमण के मामले काफी बढ़े। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश और आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद पांच मई से लॉकडाउन लागू किया गया, जिसकी मियाद 15 मई तक थी। लॉकडाउन के बाद संक्रमण के मामलों में कमी आई। कम होते मामलों को देखते हुए दूसरी बार 13 मई को लॉकडाउन की मियाद बढ़ाने पर सहमति बनी। उसके बाद 16 मई से लॉकडाउन-2 लागू किया गया। लॉकडाउन में कोरोना के नए मामलों में काफी कमी आई है। कोरोना पर पूरी तरह काबू पाने के लिए आवश्यक है कि लॉकडाउन की मियाद को कुछ दिनों के लिए और बढ़ाया जाए। इसे देखते हुए आज एक जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया।

बैठक में ये अधिकारी रहे मौजूद

आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार व चंचल कुमार मौजूद थे। वहीं वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, डीजीपी एसके सिंघल, गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृतलाल मीणा, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार व मुख्यमंत्री के सचिव अनुप कुमार भी जुड़े थे।

chat bot
आपका साथी