Coronavirus Roundup : काेरोना ने बदला सीएम नीतीश का रूटीन, राउंडअप में जानें तेजस्‍वी-चिराग के भी हलचल

Coronavirus Roundup कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन है। बिहार में दो दिन पहले ही इसकी घोषणा कर दी गई थी। कर्फ्यू-सा नजारा है। जानें राउंडअप में एक साथ दिनभर के हलचल।

By Rajesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 25 Mar 2020 06:22 PM (IST) Updated:Wed, 25 Mar 2020 10:40 PM (IST)
Coronavirus Roundup : काेरोना ने बदला सीएम नीतीश का रूटीन, राउंडअप में जानें तेजस्‍वी-चिराग के भी हलचल
Coronavirus Roundup : काेरोना ने बदला सीएम नीतीश का रूटीन, राउंडअप में जानें तेजस्‍वी-चिराग के भी हलचल

पटना, जेएनएन। कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन है। बिहार में दो दिन पहले ही इसकी घोषणा कर दी गई थी। लॉकडाउन को लेकर बिहार में कर्फ्यू-सा नजारा है। मटरगश्‍ती करने वालों पर पुलिस की पैनी नजर है तो कालाबाजारियों पर पुलिस की कड़क निगाह है। इसी बीच, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बड़ा निर्णय लिया है। अब पूरे बिहार में राशन कार्ड वालों को एक-एक हजार रुपये दिये जाएंगे। उधर, कुछ बड़े व्‍यापारिक संस्‍थानों ने सामान की होम डिलीवरी करने का निर्णय लिया है। इतना ही नहीं, सीतामढ़ी में भगवान ने भी मास्‍क पहन लिया है। दूसरी ओर बिहार में एक और कोराेना के पॉजिटिव केस मिला है। इस तरह, अब तक चार पॉजिटिव केस पाए गए हैं। वहीं, बुधवार को कुल 136 नए संदिग्‍ध मरीजों के सैंपल लिये गये हैं। लेकिन, दुखद स्थित है कि बिहार में अब कोरोना वायरस के कुल छह केस पॉजिटिव हो गए। बुधवार को जांच रिपोर्ट में दो मामले पॉजिटिव पाए गए हैं। बुधवार को बिहार में लॉकडाउन को लेकर कहां-क्‍या हुआ... जानें कोरोना वायरस के राउंडअप में एक साथ दिनभर के हलचल। 

कोरोना के छह मामले पाए गए पॉजिटिव

बिहार में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्‍या फिर बढ़ गई है। बुधवार को दो नए मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं। दोनों मुंगेर के हैं। पिछले दिनों मुंगेर के एक मरीज की मौत हो गई थी। युवक की मौत के बाद उसकी जांच रिपोर्ट आई। इसके बाद तो बिहार में हड़कंप मच गया। बताया जाता है कि बुधवार को जिन दो मरीजाें की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है, वे दोनों उस मृत युवक के रिश्‍तेदार हैं। इसमें एक महिला व बच्‍चे हैं। एक पॉजिटिव केस मंगलवार को सामने आया था। इस तरह, बिहार में पॉजिटिव केस की संख्‍या छह हो गई।   

कोरोना के संदेह में और 319 लिए गए सर्विलांस पर 

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के संदेह में और 319 लोगों को सर्विलांस पर लिया है। इन्हें फिलहाल होम क्वारंटाइन में रखा गया है। गोपालगंज और गया में कल की अपेक्षा 11-11 नए संदिग्ध मिले हैं। मंगलवार को आशंका के आधार पर कुल 909 लोगों को सर्वेलांस पर लिया गया था। जिनकी संख्या आज बढ़कर 1228 हो गई हैं। 

जिलावार कोरोना के संदेह में सर्विलांस पर लिए गए लोग :

पटना - 100, गोपालगंज - 183, गया - 66,भागलपुर -109, सिवान - 107, भोजपुर - 32, मुजफ्फरपुर - 21, समस्तीपुर - 88, सारण - 57, नालंदा - 88, पू. चंपारण - 70, प. चंपारण 74, किशनगंज - 19, मधुबनी - 63, रोहतास - 10, दरभंगा - 28, जहानाबाद - 19, कैमूर - 12, सीतामढ़ी - 7, अररिया - 2, सुपौल - 3, मधेपुरा - 9, वैशाली -6, बांका - 2, सहरसा - 5, शिवहर - 2, मुंगेर - 18, लखीसराय - 1, बेगूसराय - 7, नवादा - 9, कटिहार - 3, पूणिया - 1

268 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव 

सरकार ने कोरोना के संदेह पर राज्य में अब तक कुल 1228 लोगों को सर्वेलांस पर लेकर इनमें से अबतक 275 लोगों के सैम्पल जांच के लिए आरएमआरआइ को भेजे थे। जिसमें से अबतक 268 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। दो रिपोर्ट रिजेक्ट हुई हैं और एक की रिपोर्ट आनी बाकी है। राज्य में मंगलवार 24 मार्च तक कुल 4 कोरोना पोजेटिव थे जिसमें से मुंगेर के एक संक्रमित सैफ अली की मौत हो चुकी है। तीन फिलहाल इलाजरत हैं। आज कोरोना का कोई नया संक्रमित मामला नही आया है। 

बिहार में लॉकडाउन तोडऩे वाले 91 लोगों को जेल 

बिहार पुलिस ने लॉकडाउन की अनदेखी करने वालों पर शिकंजा कसने की कवायद तेज कर दी है। प्रदेश में 24 घंटे के अंदर लॉकडाउन तोडऩे वाले 91 लोगों को जेल भेजा गया, जबकि 1200 से अधिक वाहनों को जब्त किया गया। इस दौरान 30 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना भी वसूला गया। इससे पूर्व बुधवार को एडीजी (पुलिस मुख्यालय) जितेंद्र कुमार और एडीजी (विधि व्यवस्था) अमित कुमार ने पूरे प्रदेश में एसएसपी-एसपी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर लॉकडाउन का जायजा लिया। 

सभी राशन कार्ड वालों को मिलेंगे एक-एक हजार रुपये

कोराना वायरस के संक्रमण को केंद्र में रख लॉकडाउन के संदर्भ के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जो राहत पैकेज की घोषणा की थी उसमें आंशिक संशोधन किया गया है। पूर्व के आदेश में यह जिक्र था कि राज्य सरकार केवल वैसे क्षेत्र के राशन कार्डधारियों के बैंक खाते में एक हजार रुपये की राशि भेजेगी जो लॉकडाउन की परिधि में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एलान के बाद अब संपूर्ण देश में लॉकडाउन है। ऐसे में अब बिहार के सभी राशनकार्डधारियों के बैंक खाते में प्रति परिवार के हिसाब से एक-एक हजार रुपये भेजे जाएंगे। 

बदल गया है सीएम नीतीश का रूटीन

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सीएम नीतीश कुमार की दिनचर्या भी इन दिनों बदल गई है। अपने को फिट रखने को नियमित रूप से अपने आवासीय परिसर में सुबह की सैर व योग से दिन की शुरूआत करने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आजकल भोरे-भोरे कोराेना के बारे में अपडेट ले रहे हैं। सीएम के आवासीय कार्यालय में इसके लिए खास इंतजाम किये गये हैं। जिलों के हाल पर नजर है। लॉकडाउन के बाद क्या स्थिति बन रही है इससे जुड़ी पल-पल की रिपोर्ट मंगायी जा रही है। इतना ही नहीं, उनके सोने के समय में भी थोड़ा बदलाव हुआ है। वैसे भोजन व नाश्ते में उन्होंने कोई बदलाव नहीं किया है।

ये सांसद देंगे एक-एक करोड़ रुपये  

कोरोना से जंग के लिए जमुई, कटिहार और अररिया सांसद ने अपनी-अपनी सांसद निधि से एक-एक करोड़ रुपये दिए हैं। वहीं, अररिया जिले के फारबिसगंज विधायक ने 15 लाख रुपये और नरपतगंज विधायक ने 25 लाख रुपये के अलावा एक माह का वेतन इस मद में देने की घोषणा की है। बता दें कि नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव और पूर्व मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी की ओर से एक-एक माह की सैलरी पहले ही देने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है।  जमुई सांसद चिराग पासवान ने कोरोना से बचाव के लिए जमुई लोकसभा क्षेत्र के सभी अस्पतालों को एक करोड़ की राशि आवंटित की है। इसके अलावा लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष होने के नाते अपने पांच सांसदों, हाजीपुर सांसद पशुपति कुमार पारस, खगडिय़ा सांसद महबूब अली कैसर, समस्तीपुर सांसद प्रिंस राज, वैशाली सांसद वीणा सिंह व नवादा संसद चंदन सिंह को एक-एक करोड़ की राशि आवंटित करने के लिए पत्र लिखा है।वहीं कटिहार सांसद दुलाल चंद गोस्वामी व अररिया सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने भी एक करोड़ रुपये दिए हैं।  

बिहार में कुल चार केस हो गए पॉजिटिव 

कोरोना वायरस एक और केस पॉजिटिव मिला है। बुधवार को एक और पॉजिटिव केस मिलने से कोरोना वायरस के मरीजों की संख्‍या चार हो गई है। इसमें से एक की मौत पहले ही हो गई थी। वहीं, एक अन्‍य संदिग्‍ध मरीज की मौत हो गई है, लेकिन उसकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है। मरीज की मौत के बाद उसके ब्लड के सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है। 

बिहार में भगवान ने पहना मास्‍क

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने को देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को भी मास्क पहनाया जा रहा है। सीतामढ़ी के बाजपट्टी प्रखंड के मंगला धाम मंदिर में बुधवार को उनको मास्क पहना दिया गया। यह मंदिर प्रखंड परिसर में ही अवस्थित है। सभी मठ-मंदिरों में पूजा-अर्चना पर रोक लगा दी गई है। वहीं मंदिर में आरती व पूजा पर कोई पाबंदी नहीं है।

chat bot
आपका साथी