बिहार में कोरोना की वैक्सीन खरीदने को 4165 करोड़ रुपये मंजूर, तत्काल खर्च होंगे एक हजार करोड़

Bihar Government Decision बिहार में 18 से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सिनेशन और पर्याप्त संख्या में टीकों की खरीद के लिए सरकार ने 4165.5 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। तत्काल एक हजार करोड़ रुपये वैक्सीन की खरीद में खर्च होंगे।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 08:15 AM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 08:15 AM (IST)
बिहार में कोरोना की वैक्सीन खरीदने को 4165 करोड़ रुपये मंजूर, तत्काल खर्च होंगे एक हजार करोड़
बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार। फाइल फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Coronavirus Update News: बिहार में 18 से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सिनेशन और पर्याप्त संख्या में टीकों की खरीद के लिए सरकार ने 4165.5 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। तत्काल एक हजार करोड़ रुपये वैक्सीन की खरीद में खर्च होंगे। साथ ही राज्य में डॉक्टरों की कमी और संक्रमण के लगातार बढ़ते नए केस को देखते हुए मेडिकल कॉलेज अस्पताल में संविदा पर एक हजार डॉक्टरों की नियुक्ति भी होगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में ये फैसले लिए गए थे।

वैक्सीन पर तत्काल खर्च लिए एक हजार करोड़

18 प्लस की आबादी को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए राज्य मद से वैक्सीन खरीद के लिए मंत्रिमंडल ने 4165.5 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। बता दें कि राज्य में 18-44 उम्र के लोगों की संख्या करीब 5.47 करोड़ है। जिनका राज्य सरकार को अपने खर्च पर टीकाकरण करना है और कोरोना महामारी से बचाने के लिए इन्हेंं टीके दिए जाने हैं। तत्काल प्रभाव से राशि स्वीकृत की गई है। एक हजार करोड़ रुपये वैक्सीन मद में खर्च करने की अनुमति भी दे दी गई है।

कैबिनेट के फैसले

18 से अधिक उम्र के 5.47 करोड़ लोगों का होना है टीकाकरण 10 मेडिकल कॉलेज अस्पताल में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट कोरोना से कर्तव्य के दौरान मौत पर परिवार को विशेष पेंशन

10 मेडिकल कॉलेज में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट

स्वास्थ्य विभाग के एक  प्रस्ताव पर चर्चा के बाद मंत्रिमंडल ने राज्य के नौ मेडिकल कॉलेज अस्पताल और इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान पटना में  20 केएल क्षमता के क्रायोजेनिक टैंक की स्थापना का फैसला लिया। टैंक की स्थापना लिंडे इंडिया लिमिटेड से 90.50  करोड़ की लागत पर कराई जाएगी। लिंडे इंडिया अगले पांच वर्षों तक इनका रखरखाव भी करेगी।

14 ऑक्‍सीजन टैंक की होगी स्‍थापना

फैसले के तहत कुल 14, 20 केएल क्षमता के क्रायोजेनिक टैंक की स्थापना एवं लिक्विड ऑक्सीजन की आपूर्ति का क्रय आदेश जारी करते हुए इसका इकरारनामा करने और इससे संबंधित सिविल और पाइप लाइन का काम संबंधित मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चल रही अन्य योजनाओं के संवेदक से पूरक इकरारनामा कराए जाने की स्वीकृति भी दी गई है।

कर्तव्य के दौरान कोरोना से मौत पर परिवार को पेंशन

मंत्रिमंडल से वित्त विभाग के एक प्रस्ताव पर चर्चा के बाद यह फैसला किया है कि जिन राज्य कर्मचारियों की मौत कोरोना से कर्तव्य के दौरान होगी, सरकार उनके आश्रितों को विशेष पारिवारिक पेंशन की सुविधा देगी। इसके साथ ही परिवार के किसी एक सदस्य को अनुकंपा पर नौकरी देने का प्रस्ताव भी मंत्रिमंडल ने स्वीकृत किया है।

chat bot
आपका साथी