Bihar: वैक्‍सीन लगवाने के पहले ये जरूर जान लें, कोविशील्‍ड लग रही या को वैक्‍सीन की मिली डोज

Bihar Corona Vaccine Update News एम्स पटना पीएमसीएच एनएमसीएच और आइजीआइएमएस को छोड़कर जिले के तमाम सरकारी और निजी अस्पतालों में कोरोना की दोनों वैक्सीन दी जा रही हैं। स्वास्थ्य विभाग के मौखिक निर्देशानुसार हर सप्ताह सोमवार व गुरुवार को कोविशील्ड और शेष दिन को-वैक्सीन की डोज दी जाती है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 19 Mar 2021 07:54 AM (IST) Updated:Fri, 19 Mar 2021 08:03 PM (IST)
Bihar: वैक्‍सीन लगवाने के पहले ये जरूर जान लें, कोविशील्‍ड लग रही या को वैक्‍सीन की मिली डोज
बिहार में काेराेना वैक्‍सीन की गति बढ़ाने का हो रहा प्रयास। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Corona Vaccine Update News: एम्स पटना, पीएमसीएच, एनएमसीएच और आइजीआइएमएस को छोड़कर जिले के तमाम सरकारी और निजी अस्पतालों में कोरोना की दोनों वैक्सीन दी जा रही हैं। स्वास्थ्य विभाग के मौखिक निर्देशानुसार हर सप्ताह सोमवार व गुरुवार को कोविशील्ड और शेष दिन को-वैक्सीन की डोज दी जाती है। बताते चलें कि कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले दिन 16 जनवरी से ही आइजीआइएमएस में कोविशील्ड और एम्स पटना, पीएमसीएच और एनएमसीएच में को-वैक्सीन की डोज दी जा रही है। शेष अस्पतालों में दोनों वैक्सीन देने के लिए रोस्टर बनाया गया है।

टीकाकरण के समय नहीं दी जा रही वैक्सीन की जानकारी

सरकारी अस्पतालों में अत्यधिक भीड़ तो निजी अस्पतालों में उदासीनता के कारण स्वास्थ्यकर्मी टीकाकरण के पहले लाभुकों को नहीं बताते कि उन्हें कौन सी वैक्सीन दी जा रही है और उसके क्या दुष्प्रभाव सामने आ सकते हैं। पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीयन कराने वाले लाभुक तो आरोग्य सेतु से जाकर अपना प्रमाणपत्र देखकर जानकारी ले लेते हैं, लेकिन ऑन द स्पॉट पंजीयन कराने वाले उसी वैक्सीन की दूसरी डोज देने को स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी मान कर शांति से चले जाते हैं।

ध्यान नहीं देने पर दूसरी वैक्सीन की दूसरी डोज पड़ना तय

आम जन को कोविन-2 पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीयन कराने में होने वाली परेशानी को देखते हुए सरकार ने अस्पतालों में ऑन द स्पॉट पंजीयन की सुविधा मुहैया कराई है। इनमें  कुछ  लोग ऑन द स्पॉट पंजीयन व शिड्यूलिंग कराकर टीकाकरण के लिए टोकन तो लेते हैं, लेकिन वैक्सीन अगले दिन या उसके बाद लेते हैं। ऐसे में उनकी शिड्यूलिंग जिस कोरोना वैक्सीन के लिए हुई होती है, उसकी जगह दूसरी वैक्सीन लगने की पूरी आशंका होती है।

टीका लगवाने के पहले उसका नाम जरूर जान लें

कई बार टीकाकर्मी पुराने टोकन की तिथि बदलकर लाभुक को वैक्सीन लेने के लिए भेज देते हैं। ऐसे में हर लाभुक को चाहिए कि वह टीकाकर्मी से यह जानकारी जरूर ले कि उसे किस वैक्सीन की पहली डोज दी गई है। 28 दिन बाद जब दूसरी डोज लें तो यह सुनिश्चित कर लें कि वही वैक्सीन दी जा रही है जिसकी उन्होंने पहली डोज ली है। दोनों डोज एक वैक्सीन की नहीं होने से शरीर में कोरोना वायरस के प्रति पर्याप्त एंटीबॉडी विकसित नहीं होगी।

रखें ध्यान, किस वैक्सीन की ली पहली डोज - सिविल सर्जन

न्यू गार्डिनर रोड हॉस्पिटल में औचक निरीक्षण करने पहुंचीं सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि सामान्यत: सोमवार व गुरुवार को कोविशील्ड, रविवार व छुट्टियों को छोड़कर अन्य दिन को-वैक्सीन दी जाती है। हर लाभुक का अधिकार है कि वह वैक्सीन लेने के पहले उसकी जानकारी ले और ध्यान कर उसी की दूसरी डोज ले। कोई परेशानी होने पर वे 9470003600 पर मुझसे बात कर सकते हैं। सोमवार और गुरुवार को कोविशील्ड, शेष दिनों में लग रही को-वैक्सीन पटना में एम्स, एनएमसीएच और पीएमसीएच में सिर्फ को-वैक्सीन आइजीआइएमएस में कोविशील्ड से हो रहा टीकाकरण

chat bot
आपका साथी