बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में प्रथम आने वाले स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर, 50 करोड़ 11 लाख रुपये जारी

बिहार बोर्ड की ओर से मैट्रिक परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण 50114 विद्यार्थियों को वजीफे भुगतान के लिए शिक्षा विभाग ने 50 करोड़ 11 लाख 40 हजार रुपये जारी किया है। यह राशि मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत सभी 38 जिलों को आवंटित की गई है

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 07:54 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 07:54 PM (IST)
बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में प्रथम आने वाले स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर, 50 करोड़ 11 लाख  रुपये जारी
बिहार बोर्ड से दसवीं में प्रथम आने वाले छात्रों के लिए वजीफे के पैसे जारी हो गए हैं। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : Bihar Board News: साल 2021 की मैट्रिक परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण 50,114 विद्यार्थियों को वजीफे भुगतान के लिए शिक्षा विभाग ने 50 करोड़ 11 लाख 40 हजार रुपये जारी किया है। यह राशि मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत सभी 38 जिलों को आवंटित की गई है, जो अल्पसंख्यक समुदाय के प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण के खाते में डीबीटी के तौर पर ट्रांसफर की जाएगी। 

शिक्षा विभाग के विशेष सचिव गिरिवर दयाल सिंह ने बताया कि अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की अनुंशसा और महालेखाकार कार्यालय से स्वीकृति के आलोक में विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि अगले सप्ताह तक उपलब्ध करायी जाएगी। मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत दसवीं की परीक्षा में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण प्रति छात्र/छात्रा को दस हजार रुपये भुगतान किया जाता है। उन्होंने बताया कि दसवीं में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण अन्य वर्गों के विद्यार्थियों को भी प्रोत्साहन राशि का भुगतान प्रक्रियाधीन है। 

इंटर एवं स्नातक में उत्तीर्ण छात्राओं को भी प्रोत्साहन राशि का भुगतान जल्द

राज्य में इंटरमीडिएट और स्नातक में उत्तीर्ण 1,64,522 अविवाहित छात्राओं के आवेदनों की स्क्रुटनी की जा रही है। इसके बाद उपयुक्त लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान जल्द किया जाएगा। इसके लिए योजना एवं विकास विभाग की ओर से राशि की स्वीकृति मिल चुकी है। 

25 और 50 हजार रुपये दिए जाएंगे

मिली जानकारी के मुताबिक इस साल से इंटर पास करने वाली अविवाहित लड़कियों को 25 25 हजार रुपये और स्नातक पास करने वाली अविवाहित लड़कियों को 50 50 हजार रुपये दिए जाएंगे। यह राशि छात्राओं को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत दी जाएगी। इसी साल फरवरी में राज्य मंत्रिमंडल में इंटर व स्नातक पास अविवाहित छात्राओं को उपरोक्त राशि की मंजूरी दी गई थी। इससे पहले इस योजना के तहत 12वीं पास लड़कियों को 10 हजार रुपये दिए जाते थे और स्नातक पास करने पर 25 हजार रुपये दिए जाते थे।

chat bot
आपका साथी