'मन की बात' में गाैरवान्वित हुआ बिहार, मोदी ने की लिट्टी-चोखा से लेकर मलबरी समूह तक की प्रशंसा

बिहार एक बार फिर गौरवान्वित हुआ है। पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात में बिहार की लिट्टी-चोखा से लेकर मलबरी समूह पर जीविका की ओर से किए गए काम की सराहना की।

By Rajesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 23 Feb 2020 02:58 PM (IST) Updated:Sun, 23 Feb 2020 02:58 PM (IST)
'मन की बात' में गाैरवान्वित हुआ बिहार, मोदी ने की लिट्टी-चोखा से लेकर मलबरी समूह तक की प्रशंसा
'मन की बात' में गाैरवान्वित हुआ बिहार, मोदी ने की लिट्टी-चोखा से लेकर मलबरी समूह तक की प्रशंसा

पटना, राजेश ठाकुर। बिहार एक बार फिर गौरवान्वित हुआ है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' में बिहार की लिट्टी-चोखा से लेकर मलबरी समूह पर जीविका की ओर से किए गए काम की सराहना की। जागरण ने नवबंर में पूर्णिया में मलबरी के क्षेत्र में ज‍ीविका की ओर से किए जा रहे कार्यों को प्रमुखता से छापा था। पीएम की ओर से बिहार में हो रहे कामों की सराहना से पूरा बिहार खुश है। लोगों का कहना है कि इससे बिहार का मान बढ़ा है। बता दें कि पिछले सप्‍ताह ही पीएम नरेंद्र मोदी दिल्‍ली में लगे हुनर हाट गए थे। इसी दौरान बिहारी व्‍यंजन लिट्टी-चोखा के स्‍टॉल पर पहुंच गए और उसकी जमकर प्रशंसा की और इसे लेकर उन्‍होंने ट्वीट भी किया। लिट्टी-चोखा का टेस्‍ट पीएम मोदी को इतना भाया कि आज मन की बात में उसका जिक्र किए बिना वे नहीं रह सके।   

 

दरअसल, वर्ष 2008 में कोसी क्षेत्र में भीषण बाढ़ आई थी। इसमें कोसी का इलाका पूरी तरह तबाह हो गया था। तब कोसी की किस्मत बदलने के लिए मुख्यमंत्री कोसी मलबरी परियोजना शुरू की गई। धीरे-धीरे वहां के लोगों की किस्‍मत चमकने लगी। पहले कौड़ी के भाव कोकून बेचने वाली महिलाएं अब उसी कोकून से साड़ी तैयार कर लाखों रुपये कमा रही हैं।

पूर्णिया से सफलता की कहानी शुरू हुई। उस समय महिलाओं की टोली ने अपने प्रयास से रेशम कीटों से तैयार कोकून को बंगाल ले जाकर सिल्क (रेशमी) की साड़ियां बनवाईं। फिर साड़ियों को महिला किसानों ने 5 से 20 हजार रुपये तक में बेचा। पहले कोकून को बंगाल के व्यापारी 20 से 50 रुपये प्रति किलो की दर से खरीदकर ले जाया करते थे और साड़ियों तैयार करा अच्छी कमाई करते थे। 50 रुपये की जगह अब महिला किसानों को खुद की मेहनत पर 20 रुपये तक मिलने लगे थे। 

इसके बाद तो महिलाएं खुद ही साड़ियां बना कर बेचने लगीं। महिलाओं को इसमें जीविका समूह का पूरा साथ मिला। जीविका ने महिला किसानों को बीज से लेकर बाजार तक उपलब्ध कराया। इसके बाद तो सफलता महिला किसानों के कदम चूमने लगी और आज जब पीएम नरेंद्र मोदी ने पूर्णिया के जीविका समूह के प्रयास व महिला किसानों की सफलता की कहानी 'मन की बात' में सुनाई तो इलाका खुशी से झूम उठा।  

इसके साथ ही बिहार का लिट्टी-चोखा भी छा गया। दिल्‍ली में लगे हुनर हाट में बिहारी व्‍यंजन लिट्टी-चोखा के अनुभव को भी पीएम मोदी ने सुनाया। उन्‍होंने कहा कि लिट्टी-चोखा का स्‍वाद लाजवाब है। बता दें कि हुनर हाट में मोदी न सिर्फ लिट्टी-चोखा खाया, बल्कि चाय की भी चुस्‍की ली। इतना ही नहीं, काउंटर पर पटना के बिक्रेता को इसका दाम भी चुकाया।

chat bot
आपका साथी