स्नातक में इंजीनिय¨रग की तर्ज पर मिलेगा पसंदीदा कॉलेज

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने ओएफएसएस पोर्टल पर किए गए रजिस्ट्रेशन के आधार पर 10 विवि में स्नातक प्रथम वर्ष में नामांकन के लिए चयन सूची का प्रकाशन कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Jul 2018 07:01 AM (IST) Updated:Mon, 16 Jul 2018 07:01 AM (IST)
स्नातक में इंजीनिय¨रग की तर्ज पर मिलेगा पसंदीदा कॉलेज
स्नातक में इंजीनिय¨रग की तर्ज पर मिलेगा पसंदीदा कॉलेज

पटना । बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने ओएफएसएस पोर्टल पर किए गए रजिस्ट्रेशन के आधार पर 10 विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रथम वर्ष में नामांकन के लिए चयन सूची का प्रकाशन कर दी है। इस बार इंजीनिय¨रग और मेडिकल की तर्ज पर विद्यार्थियों को पसंदीदा कॉलेज मिलेगा। तीन चरण की चयन सूची में अभ्यर्थी अपने पसंदीदा कॉलेज, विषय और संकाय में परिर्वतन करा सकेंगे। इंजीनिय¨रग और मेडिकल कॉलेजों में नामांकन के लिए स्लाइड अप प्रक्रिया को अपनाया जाता है। इस साल बिहार बोर्ड भी 11वीं में नामांकन के लिए इसे अपनाएगा।

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार यदि कोई आवेदक आवंटित कॉलेज, संकाय और विषय से संतुष्ट नहीं हैं और दूसरा कॉलेज, संकाय और विषय चुनना चाहते हैं तो जिस कॉलेज में प्रथम सूची में नाम आ चुका है, उसमें अनिवार्य रूप से नामांकन लें। नामांकन नहीं लेने की स्थिति में उनका आवेदन रद समझा जाएगा। स्लाइड अप प्रक्रिया के तहत द्वितीय और तृतीय चयन सूची में उन्हें अपना पसंदीदा कॉलेज, संकाय और विषय मिलने की संभावना रहेगी।

उन्होंने बताया कि प्रथम चयन सूची में चयनित आवेदक के लिए आवश्यक है कि जिस महाविद्यालय में नामांकन के लिए उनका नाम आ चुका है तो वह उसमें नामांकन करा लें। प्रथम चयन सूची के आधार पर नामांकन नहीं लेने की स्थिति में स्लाइडिंग अप प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाएंगे।

नए विकल्प भी शामिल कर सकते हैं अभ्यर्थी

अभ्यर्थी प्रथम चरण में निचली प्राथमिकता वाले कॉलेज में चुने जाने से असंतुष्ट हैं तो नामांकन के बाद 26 से 29 जुलाई के बीच ओएफएसएस पोर्टल के माध्यम से स्टूडेंट लॉगइन में जाकर अपने उच्च प्राथमिकता वाले कॉलेजों में नामांकन की संभावना के लिए स्लाइड अप विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। नए विकल्प भी जोड़ सकते हैं। इसे विकल्प को चुनने के बाद संबंधित छात्र को उनके आवेदन पत्र में पहले से भरे गए उच्च प्राथमिकता वाले विकल्पों में ही चयन होने की संभावना होगी। दोबारा नए विकल्प भरने के क्रम में आवेदक नए कॉलेज, संकाय और विषय भी भर सकते हैं। न्यूनतम पांच और अधिकतम 20 विकल्प भर सकते हैं।

नामांकन के बाद कॉलेजों को मिलेगी राशि

आ एफएसएफ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के साथ विद्यार्थियों ने 300 रुपये शुल्क के तौर पर जमा किए थे। बोर्ड अध्यक्ष के अनुसार प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय सूची के बाद जितने विद्यार्थी का नामांकन संबंधित कॉलेज में होगा, उन सभी विद्यार्थियों की कुल संख्या के अनुसार 200 रुपये प्रति विद्यार्थी की दर से कुल राशि बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से बिहार बोर्ड विश्वविद्यालयों को भेजेगा।

chat bot
आपका साथी