स्नातक में नामांकन के लिए आवेदन शुरू, जानिए पूरी प्रक्रिया

इंटर पास छात्र कॉलेजों में नामांकन के लिए आज से आवेदन कर सकते हैं। 28 जून तक आवेदन करने की तारीख है। 2800 वसुधा केंद्रों से भी आवेदन होगा।

By Ravi RanjanEdited By: Publish:Tue, 19 Jun 2018 03:29 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jun 2018 11:16 PM (IST)
स्नातक में नामांकन के लिए आवेदन शुरू, जानिए पूरी प्रक्रिया
स्नातक में नामांकन के लिए आवेदन शुरू, जानिए पूरी प्रक्रिया

पटना [जेएनएन]। राज्य के दस विश्वविद्यालयों में स्नातक में नामांकन के लिए मंगलवार से आवेदन शुरू हो जाएगा। आवेदन की प्रक्रिया 28 जून तक चलेगी। इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा www.ofssbihar.in विकसित की गई है। सीबीएसई 12वीं या बिहार बोर्ड से इंटर पास छात्र इस वेबसाइट पर स्नातक में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि वेबसाइट पर नामांकन संंबंधी सभी सूचना उपलब्ध करा दी गई है। आवेदन की प्रक्रिया, छात्रों के चयन प्रक्रिया, आरक्षण कोटा सहित सभी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस वर्ष दसों विश्वविद्यालयों में ऑफलाइन आवेदन नहीं होंगे।

अध्यक्ष का कहना है कि स्नातक में नामांकन के इच्छुक छात्रों को बोर्ड द्वारा वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए राज्य में 2800 वसुधा केंद्रों को अनुमति प्रदान की गई है। उन वसुधा केंद्रों से छात्र आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र जिला निबंधन केंद्रों से भी आवेदन कर सकते हैं।

अपने कंप्यूटर से भी कर सकते है आवेदन

बोर्ड अध्यक्ष का कहना है कि छात्र अपने कंप्यूटर से भी बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा साइबर कैफे के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन भरा जा सकता है।

20 कॉलेजों का दे सकते हैं विकल्प

बोर्ड द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार एक छात्र 20 कॉलेजों में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें कॉलेजों की प्राथमिकता बतानी होगी। छात्रों को कॉलेज के साथ-साथ विषय की प्राथमिकता बताएंगे, उसके आधार पर ही उनका चयन होगा।

खेल कोटा वाले ऑफलाइन करेंगे आवेदन

खेल कोटा, फाइन आर्ट कोटा, वार्ड कोटा एवं डोनर कोटा के छात्र ऑफ लाइन आवेदन करेंगे। उन्हें ऑनलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

हेल्प सेंटर पर कर सकते हैं फोन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने हेल्प सेंटर बनाया है। जहां आवेदक किसी भी समस्या का समाधान पूछ सकते हैं। वहां का नंबर है : 0612-2230009। आवेदक मेल के माध्यम से भी समस्या का समाधान पूछ सकते हैं, इसके लिए बोर्ड द्वारा मेल आइडी जारी किया गया है। मेल आइडी ofsshelp@biharboardonline.com है।

बोर्ड के माध्यम से नामांकन लेने वाले विश्वविद्यालय

1 ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा

2 पूर्णिया विश्वविद्यालय, पूर्णिया

3 भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा

4 वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा

5 बाबा साहब भीमराव अंबेदकर विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर

6 मगध विश्वविद्यालय, गया,

7 जय प्रकाश विश्वविद्यालय, छपरा

8 मुंगेर विश्वविद्यालय, मुंगेर

9 पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, पटना

10 तिलका मांझी विश्वविद्यालय, भागलपुर

chat bot
आपका साथी