आज पूर्व-मध्य रेल की 290 पैसेंजर व 80 मेल-एक्स ट्रेनें रहेंगी रद

कोरोना के संक्रमण को ध्यान में रखकर रविवार की सुबह चार बजे से ही ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Mar 2020 12:30 AM (IST) Updated:Sun, 22 Mar 2020 06:07 AM (IST)
आज पूर्व-मध्य रेल की 290 पैसेंजर व 80 मेल-एक्स ट्रेनें रहेंगी रद
आज पूर्व-मध्य रेल की 290 पैसेंजर व 80 मेल-एक्स ट्रेनें रहेंगी रद

पटना । कोरोना के संक्रमण को ध्यान में रखकर रविवार की सुबह चार बजे से ही ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह ठप कर दिया गया है। इस क्रम में पूर्व-मध्य रेल क्षेत्र से गुजरने वाली 80 लंबी दूरी की मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन रद कर दिया गया है। इस जोन की 290 सवारी गाड़ियों का भी परिचालन रद किया गया है।

पटना- भभुआ इंटरसिटी, पटना रांची जनशताब्दी, पटना कोटा, जयनगर इंटरसिटी, मंडुआडीह जनशताब्दी, पटना-भभुआ, पलामू एक्स, राज्यरानी एक्सप्रेस, पाटलिपुत्र एक्सप्रेस, पटना- कोलकाता गरीब रथ, एलटीटी एक्स, चंडीगढ़ एक्स, संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, दक्षिण बिहार एक्सप्रेस, राजेंद्रनगर हावड़ा एक्सप्रेस, सिकंदराबाद एक्सप्रेस, जनसाधारण एक्सप्रेस, उधना एक्सप्रेस, राजगीर इंटरसिटी, श्रमजीवी एक्सप्रेस, संघमित्रा एक्सप्रेस, दानापुर टाटानगर, राजगीर दानापुर एक्सप्रेस, मगध एक्सप्रेस, इस्लामपुर हटिया एक्सप्रेस, आरा-रांची एक्सप्रेस रविवार को रद कर दिया गया है। इसी तरह दानापुर मंडल से खुलने वाली 80 सवारी गाड़ियों को रद कर दिया गया।

---------

तिथि से 45 दिन आगे तक वापस कर सकते काउंटर टिकट

पटना : कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से ट्रेनों के परिचालन पर गंभीर असर पड़ने लगा है। संक्रमण को कम करने के उद्देश्य से रेलवे ने सैकड़ों ट्रेनों का परिचालन रद कर दिया है। ऐसे में टिकट वापसी के लिए यात्रियों द्वारा काउंटरों पर संभावित भीड़ को देखते हुए रेलवे ने टिकट वापसी के नियम में काफी बदलाव किया है। 21 मार्च से 15 अप्रैल के बीच की यात्रा के लिए जारी किए गए काउंटर टिकटों को अब यात्रा की तिथि से आगे 45 दिनों के अंदर कभी भी काउंटर पर जाकर वापस कर सकते हैं। पहले इसे तीन घंटे के अंदर ही वापस करना होता था। यह व्यवस्था उन यात्रियों के लिए मान्य होगी जब ट्रेन रेलवे द्वारा रद की गई हो।

इतना ही नहीं रेलवे द्वारा ट्रेनों के रद नहीं किए जाने की स्थिति में यात्री अपनी यात्रा स्थगित कर यात्रा की तिथि से 30 दिनों के अंदर रेलवे के काउंटर से अपने टिकट वापस करा सकते हैं। यात्रा की तिथि से 30 दिनों के अंदर टीडीआर फाइल करना होगा। सीसीएम क्लेम की ओर से इस टिकट की पूरी जानकारी लेकर 60 दिनों के अंदर इसका निष्पादन कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी