बिहार: आंधी-तूफान से भारी क्षति, 10 की मौत, सीएम ने मुआवजे का दिया निर्देश

बिहार के कई हिस्सों में देर रात आई तेज आंधी के साथ हुई बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। आम, लीची और केले की फसलों को नुकसान पहुंचा। 10 लोगाें की मौत की भी सूचना मिली है।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Mon, 14 May 2018 09:24 AM (IST) Updated:Mon, 14 May 2018 10:38 PM (IST)
बिहार: आंधी-तूफान से भारी क्षति, 10 की मौत, सीएम ने मुआवजे का दिया निर्देश
बिहार: आंधी-तूफान से भारी क्षति, 10 की मौत, सीएम ने मुआवजे का दिया निर्देश
पटना [जेएनएन]। बिहार में काल बैसाखी का कहर जारी है। रविवार देर रात करीब डेढ़ बजे राजधानी समेत पूरे बिहार के कई जिलों में आए आंधी-तूफान और बारिश ने जमकर कहर बरपाया। पूरे प्रदेश में 10 लोगों की जान चली गई। कई घायल भी हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में आंधी-तूफान के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। इस बीच सीएम नीतीश कुमार ने क्षति के मुआवजे का निर्देश दिया है।
देश में खराब मौसम का असर बिहार के कई हिस्सों में पड़ा। पिछले कई दिनों से निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ था। रविवार देर रात अचानक मौसम में बदलाव हुआ और करीब 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने लगीं। इससे छपरा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर जिले में दो-दो एवं पटना, सासाराम, खगडिय़ा एवं दरभंगा में एक-एक की मौत हो गई। हालांकि आपदा प्रबंधन विभाग की रिपोर्ट में प्रदेश में सिर्फ छह लोगों की मौत की पुष्टि की गई है।
सबसे ज्यादा नुकसान उत्तर बिहार के जिलों में हुआ है। आंधी की चपेट में आकर कई कच्चे मकान ध्वस्त हो गए। तूफान की रफ्तार इतनी तेज थी कि कई जगहों पर घरों के दरवाजे-खिड़की तक उड़ गए। कई पेड़ जड़ समेत उखड़ गए और बिजली के खंभे भी टूट कर गिर पड़े, जिससे सप्लाई बाधित रही। सैकड़ों एकड़ में लगी आम-लीची एवं मक्के की फसलों को नुकसान पहुंचा। जहां-तहां सड़कों पर भी पेड़ गिर गए, जिससे सुबह तक आवागमन बाधित रहा।
राजधानी के दीघा थानाक्षेत्र में तेज आंधी-बारिश के कारण दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि तीन लोग घायल हो गए हैं। छपरा जिले में सदर इलाके में पेड़ गिरने से दबकर एक व्यक्ति की मौत हो गई। तीन घायल भी हैं।
मुजफ्फरपुर जिले के बाजीतपुर गांव में दीवार गिरने से एक महिला की मौत हो गई। लालू छपरा में पेड़ गिरने से रंजीत कुमार की मौत हो गई। कुढऩी प्रखंड के मोड़ गांव में पेड़ गिरने से दो बच्चे घायल हो गए। दरभंगा के उत्तरी पंचायत के रामपुर राउत में धर्मेंद्र पासवान (30), समस्तीपुर के खानपुर में चंद्रदेव प्रसाद और विभूतिपुर के बेलसंडी में ठनका गिरने से खुशबू कुमारी की मौत हो गई।
रामनगर व बगहा में कई घरों के छप्पर गिर गए। बिजली के तार पर पेड़ गिरने से 15 घंटे से आपूर्ति बाधित है। नेपाल से बिजली नहीं मिलने से वाल्मीकिनगर में पानी के लिए हाहाकार है। मधुबनी, बगहा एवं बेतिया के कई प्रखंडों में व्यापक असर देखा गया। गौनाहा, नरकटियागंज, पुपरी, बाजपïट्टी, रक्सौल, बेनीपट्टी एवं सोनबरसा में कई पेड़ गिर गए।
कोसी व सीमांचल के जिलों पूर्णिया, सहरसा, कटिहार, मधेपुरा, सुपौल व किशनगंज में आंधी की रफ्तार कम थी। इसलिए ज्यादा क्षति नहीं पहुंची, लेकिन खगडिय़ा के बलुयाही में टीन की छत गिरने से एक बच्ची की मौत हो गई। दो अन्य घायल हो गए।
chat bot
आपका साथी