सत्य और अहिसा के मार्ग पर चलकर बापू ने दिलाई आजादी : श्रवण कुमार

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर बुधवार को गांधी इंटर विद्यालय नवादा में मुख्य समारोह आयोजित हुआ। जिला के प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार ने बापू की प्रतिमा पर फूल माला चढ़ाकर उन्हें नमन किया। इसके साथ ही जिलाधिकारी कौशल कुमार डीईओ संजय चौधरी व विद्यालय के प्रधानाध्यापक सआदत हुसैन व दूसरे अधिकारियों ने भी बापू की प्रतिमा पर फूल माला चढ़ाए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Oct 2019 11:13 PM (IST) Updated:Wed, 02 Oct 2019 11:13 PM (IST)
सत्य और अहिसा के मार्ग पर चलकर बापू ने दिलाई आजादी : श्रवण कुमार
सत्य और अहिसा के मार्ग पर चलकर बापू ने दिलाई आजादी : श्रवण कुमार

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर बुधवार को गांधी इंटर विद्यालय नवादा में मुख्य समारोह आयोजित हुआ। जिला के प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार ने बापू की प्रतिमा पर फूल माला चढ़ाकर उन्हें नमन किया। इसके साथ ही जिलाधिकारी कौशल कुमार, डीईओ संजय चौधरी व विद्यालय के प्रधानाध्यापक सआदत हुसैन व दूसरे अधिकारियों ने भी बापू की प्रतिमा पर फूल माला चढ़ाए।

गांधी विद्यालय परिसर में बने कार्यक्रम स्थल पर मंत्री, डीएम व अन्य अधिकारी करीब 30 मिनट तक रूके। इस दौरान राजकीय कन्या इंटर विद्यालय की छात्राओं ने बापू के चर्चित भजन रघुपति राघव राजाराम.. व वैष्णव जन को तेरे कहिये.. भजन प्रस्तुत किए। इन भजन के बीच में मंत्री भी पूरी तरह से गांधी जी के भजन को ध्यान से सुनते रहे। कार्यक्रम में जनसंपर्क विभाग के कलाकारों की ओर से बापू के जीवन पर आधारित बहुत ही सुंदर गीत प्रस्तुत किया गया। इस गीत के बोल थे जय-जय करेला हिन्दुस्तान ए बापू..। इस गीत को सभी लोगों ने आनंद के साथ सुना। इससे पहले स्काउट एंड गाइड व एनसीसी के छात्रों ने मंत्री के सम्मान में कलर पार्टी से सम्मानित किया। मुख्य गेट से कार्यक्रम स्थल तक स्काउट के छात्रों ने पारंपरिक तरीके से स्वागत के साथ उन्हें लाया। मीडिया से बातचीत में मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का विचार आज भी प्रासांगिक है। उन्होंने सामाजिक, आर्थिक, धार्मिक, सांस्कृतिक हर क्षेत्र में अपने विचार दिए। उनके विचार अनुकरणीय हैं। गांधी जी ने सत्य और अहिसा के मार्ग पर चलकर अंग्रेजों को वापस अपने वतन लौटने को मजबूर किया।

--------

लाल बहादुर शास्त्री को भी किया नमन

-मंत्री ने गांधी जी के साथ ही देश के पूर्व प्रधानमंत्री रहे लाल बहादुर शास्त्री जी को भी याद किया। दोनों वीर विभूतियों को मंत्री ने नमन किया। इस मौके पर गांधी स्कूल के शिक्षक सुबोध कुमार, रामचंद्र प्रसाद, दीपक कुमार, राकेश कुमार, प्यारेलाल, राजेश कुमार, अवधेश कुमार, प्रभात कुमार, राजकीय कन्या इंटर विद्यालय की प्रभारी बैजंती कुमारी, प्रभा कुमारी, संगीता सिन्हा, नीलम कुमारी, कुमारी कोमल, लता कुमारी, आभा कुमारी आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी