हरहाल में आवास निर्माण की स्थिति की करें दैनिक समीक्षा : डीएम

बिहारशरीफ। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने शनिवार की देर शाम समहरणालय स्थित हरदेव भवन सभागार में प

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Sep 2018 10:40 PM (IST) Updated:Sun, 09 Sep 2018 10:40 PM (IST)
हरहाल में आवास निर्माण की स्थिति की करें दैनिक समीक्षा : डीएम
हरहाल में आवास निर्माण की स्थिति की करें दैनिक समीक्षा : डीएम

बिहारशरीफ। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने शनिवार की देर शाम समहरणालय स्थित हरदेव भवन सभागार में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं सात निश्चय के तहत क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान डीएम ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2016-17 व 2017-18 के तहत जो 17 हजार प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण कार्य कराया जाना था उसको नवंबर महीने के प्रथम सप्ताह तक अवश्य पूरा करा दें। इस दौरान जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों से पंचायतवार प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रगति की जानकारी ली। वहीं सभी को निर्देश दिया की वे हरहाल में आवास निर्माण की स्थिति की दैनिक समीक्षा करें और अगर उनसे इस बारे में पूछा जाय तो तत्काल उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। डीएम ने कहा कि जिस पंचायत के आवास सहायक संतोषप्रद कार्य नहीं कर रहे हैं उनके विरुद्ध बेहिचक कार्रवाई करें। आवास सहायक से डीएम ने कहा कि आप को जो मोबाइल उपलब्ध कराएं गए हैं उसके ऐप के माध्यम से क्षेत्र भ्रमण का फोटो अपलोड करते जाएं। डीएम ने कहा कि प्रखंड विकास पदाधिकारी स्वयं कम से कम 10 फीसद आवास का निरीक्षण सुनिश्चित करेंगे। उनके लिए भी मोबाइल ऐप के माध्यम से फोटो अपलोड करने की व्यवस्था विभागीय स्तर से सुनिश्चित कराई जा रही है। जिला पदाधिकारी ने आवास निर्माण की प्रगति सुनिश्चित कराते हुए नियमानुसार देय किश्त की राशि का त्वरित भुगतान करने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया। आवास के पूर्ण निर्माण पर विशेष बल देने को कहा गया।

हर घर नल का जल योजना के तहत व्यय की गई राशि एवं योजना की मापी की समीक्षा करने का निर्देश जिला पंचायती राज पदाधिकारी शैलेन्द्र नाथ को डीएम ने दिया। उन्होंने कहा कि नल का जल एवं पक्की गली नाली की सभी निर्माणाधीन योजनाओं का कार्य अविलंब पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

सभी प्रखंड के वरीय पदाधिकारियों को सभी योजनाओं के प्रगति की दैनिक समीक्षा सुनिश्चित करते हुए योजनाओं को तेजी से पूर्ण कराने को कहा गया। योजनाओं के क्रियान्वयन में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने को कहा गया। बगैर गुणवत्ता सुनिश्चित किए भुगतान किए जाने पर संबंधित कनीय अभियंता के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की जाएगी ।

जिन वार्डों में मुखिया द्वारा वार्ड कार्यान्वयन समिति के खाता में पक्की गली नाली एवं हर घर नल का जल योजना की राशि ट्रांसफर नहीं की जा रही है, ऐसी परिस्थिति में संबंधित मुखिया के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया ।

सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को इस माह के अंत तक सभी सरकारी विद्यालयों में अनिवार्य रूप से पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा गया। इसके लिए आवश्यकतानुसार मरम्मती एवं निर्माण कार्य कराने का निर्देश दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त राकेश कुमार, निदेशक डीआरडीए संतोष कुमार श्रीवास्तव, जिला पंचायती राज पदाधिकारी शैलेन्द्र नाथ, सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी राम बाबू, प्रमोद कुमार, बृजेश कुमार, रविन्द्र राम, रविशंकर उरांव, अमरेन्द्र कुमार, संजय कुमार के अलावा सभी बीडीओ, जीविका के जिला कार्यक्रम प्रबंधक, कनीय अभियंता आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी