Move to Jagran APP

Bihar Election 2024: कौन हैं वो 14 विधायक? लोकसभा चुनाव में इनकी हार-जीत बिहार में रखेगी उप चुनाव की नींव

बिहार के 13 विधायक और 1 विधानपार्षद आम चुनाव के चुनावी रण में अपनवी किस्मत आजमा रहे हैं। इनकी हार-जीत से बिहार में उपचुनाव होने की भी आशंका बन गई है। इन सभी विधायकों और विधानपार्षद ने अपनी जीत को लेकर काफी ज्यादा मेहनत की है और सभी तैयारियां भी पूरी कर ली हैं। ये सभी विधायक या विधानपार्षद चुनाव के सातों चरण में अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

By Shoyeb Ahmed Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Sat, 27 Apr 2024 06:32 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 06:32 PM (IST)
कौन हैं वो 14 विधायक? लोकसभा चुनाव में इनकी हार-जीत बिहार में रखेगी उप चुनाव की नींव (File Photo)

डिजिटल डेस्क, पटना। Bihar Election 2024: बिहार के 13 विधायक और 1 विधानपार्षद चुनावी मैदान में ऐसे हैं, जो आम चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं और इनकी हार-जीत से बिहार में उपचुनाव होने की आशंका है। इन सभी ने अपनी जीत को लेकर सभी तैयारियां कर ली हैं।

loksabha election banner

इन सभी विधायकों ने संसद जानें कि तैयारी कर ली हैं। ये सभी विधायक या विधानपार्षद चुनाव के सातों चरण में चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

बीमा भारती को आरजेडी ने दिया टिकट

अगर पार्टीवार देखें तो इनमें राजद के 8 विधायक चुनावी रण में हैं, तो इनके अलावा रूपौली से जदयू विधायक बीमा भारती विधान सभा से इस्तीफा देने के बाद आरजेडी की तरफ से टिकट मिलने पर पूर्णिया से चुनाव लड़ रही हैं।

वहीं भाकपा माले के 2 और कांग्रेस का 1 विधायक चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। बात की जाए एनडीए की तो हम पार्टी से 1 और जदयू का एक विधानपार्षद भी चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 

राजद ने इन 8 विधायकों को दिया टिकट

बोधगया- कुमार सर्वजीत

दरभंगा- ललित यादव

बक्सर- सुधाकर सिंह

उजियारपुर- आलोक मेहता

अररिया- शाहनवाज आलम

जहानाबाद- डॉ. सुरेंद्र प्रसाद यादव

सीवान- अवध बिहारी चौधरी

पूर्णिया- बीमा भारती

भाकपा माले के ये 2 विधायक चुनाव में आजमा रहे किस्मत

नालंदा- संदीप सौरभ

आरा- सुदामा प्रसाद

कांग्रेस ने इन्हें उतारा मैदान में

भागलपुरज- अजीत शर्मा

एनडीए के ये विधायक चुनावी मैदान में

गया- जीतनराम मांझी (हम)

सीतमढ़ी- देवेशचंद्र ठाकुर (जदयू)

एआईएमआईएम के ये विधायक भी चुनावी रण में

किशनगंज- अख्तरुल ईमान (एआईएमआईएम)

इनकी किस्मत हुई कैद और इनका भविष्य आगामी चरण में होगा तय

ये सभी विधायक और विधानपार्षद सातों चरण में चुनावी रण में अपनी किस्मत भाग्य आजमा रहे हैं। पहले चरण में गया से दो विधायक और दूसरे चरण में भागलपुर से अजीत शर्मा, किशनगंज से अख्तरुल ईमान और बीमा भारती की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है।

वहीं तीसरे चरण में अररिया, चौथे में दरभंगा, पांचवें में सीतामढ़ी, छठे में सीवान, सातवें में बक्सर, जहानाबाद, नालंदा, आरा सीट से विधायकों का आम चुनाव में भविष्य तय होगा।

एआईएमआईएम का विधानसभा से प्रतिनिधित्व हो सकता है समाप्त

बता दें कि अगर एआईएमआईएम के विधायक अख्तरुल ईमान को अगर जीत मिलेगी तो बिहार विधानसभा से पार्टी का प्रतिनिधित्व खत्म हो जाएगा और बिहार से एआईएमआईएम का पहला सांसद लोकसभा पहुंचेगा।

इससे पहले वाले विधानसभा चुनाव में एआईएमआईएम के 5 विधायकों ने बिहार में अपनी जीत दर्ज कराई थी, लेकिन इनमें से 4 बाद में राजद में शामिल हो गए।

ये भी पढे़ं-

Bihar Politics: 2025 के विधानसभा चुनाव के लिए लिटमस टेस्ट साबित होगा लोकसभा इलेक्शन, इन नेताओं की होगी अग्नि परीक्षा

Buxar Lok Sabha Seat: पढ़ें बक्सर में BJP और कांग्रेस का रिकॉर्ड, कौन किस पर रहा भारी; इन पार्टियों को भी मिला मौका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.