31 के बाद अपने नए रूप में दिखेगी डटीएच व केबल चैनल की नई व्यवस्थाएं

बिहारशरीफ : मनोरंजन को लेकर सरकार के दिशा-निर्देश ने लोगो की उलझनें बढ़ा दी है। अब टीवी देखना इतना

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jan 2019 07:31 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jan 2019 07:31 PM (IST)
31 के बाद अपने नए रूप में दिखेगी डटीएच व केबल चैनल की नई व्यवस्थाएं
31 के बाद अपने नए रूप में दिखेगी डटीएच व केबल चैनल की नई व्यवस्थाएं

बिहारशरीफ : मनोरंजन को लेकर सरकार के दिशा-निर्देश ने लोगो की उलझनें बढ़ा दी है। अब टीवी देखना इतना आसान नहीं रह गया। दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने 31 के बाद जिस प्रकार से केबल चैनल व पेयेबल चैनलों की दर में बढ़ोतरी की घोषणा की है। उससे उपभोक्ता परेशान हैं। हर मर्ज की दवा मनोरंजन को माना जाता है। लेकिन आज वही मनोरंजन दर्द देने लगा है। लोग समझ नहीं पा रहें है कि आखिर होगा क्या? क्या चैनल जनवरी माह के बाद टीवी तत्काल बंद हो जाएंगे या फिर मनोरंजन के लिए बड़ी राशि देनी होगी? दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने जो बातें प्रस्तुत की है। वह मन में फैली भ्रांतियों से बिल्कुल हटकर है। नियामक ने पहले अपनी रिपोर्ट में 1 जनवरी से लोगों को अपनी इच्छानुसार चैनल देखने की आजादी की घोषणा की थी। लेकिन डीटीएच ऑपरेटर्स की मांगों को देखते हुए अब ऐसे प्रबंध 31 जनवरी के बाद किए जाएंगे। आज तक लोग वैसे चैनलों को देखते रहे थे, जो उनकी इच्छा के विपरीत रही हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होने वाला। अब लोग अपने चु¨नदा चैनलों को राशि भुगतान कर अपनी इच्छानुसार देख सकते हैं। ट्राई के नए निर्देश के अनुसार टेलीविजन देखना अब पहले से सस्ता हो जाएगा। वहीं मात्र 130 रुपए में फ्री टू एयर चैनेल उपलब्ध कराए जाएंगे। जिसमें 26 चैनल दूरदर्शन के तथा 74 चु¨नदा चैनल होंगे।

---------------------------------------------------------------------------------------

डीटीएच के 100 पेयेबल चैनल के लिए देने होंगे 130 रुपए हर माह इस संदर्भ में ट्राई के सचिव एसके गुप्ता ने स्पष्ट करते हुए कहा कि डीटीएच के फ्री चैनल इस प्रभाव से अलग होंगे। मतलब लोग पहले की तरह ही फ्री चैनलों का आंनद ले पाएंगे। लेकिन डीटीएच के पेयेबल चैनलों के लिए अलग से राशि का निर्धारण किया गया है। डीटीएच के पेयेबल 100 चैनलों के लिए प्रति माह 130 रुपए देने होंगे। साथ ही अलग से हर चैनल की अलग-अलग राशि देनी होगी। जैसे सोनी के बाल चैनलों के लिए प्रति माह 30 रुपए देय होंगे। तीस रुपए अदा कर उपभोक्ता सोनी के बाल चैनल का आनंद ले सकते हैं।

------------------------------------------------------------------------------

पेड चैनलों के लिए 50 पैसे से 19 रुपए प्रति चैनल वहीं पेड चैनलों के लिए नियम अलग हैं। उन्हें मनोरंजन के लिए 50 पैसे से लेकर 19 रु. प्रति चैनल मासिक देने होंगे। इसके लिए दर्शकों को अलग से कोई सर्विस चार्ज नहीं देना होगा। लोग अपनी पसंद के चैनलों की राशि का भुगतान कर मनोरंजक कार्यक्रमों का आनंद ले सकते हैं।

------------------------------------------------------

कस्बों में चैनल का खर्च 400 रुपए तक बढ़ने की बात लेकिन दूरसंचार नियामक की रिपोर्ट के विपरीत भी बातें सामने आ रही है। जिससे मन में चैनलों को लेकर तरह-तरह की बातें सामने आ रही हे। जानकारों का कहना है कि कस्बों में यह खर्च बढ़कर 400 रुपए तक चला जाएगा। यूजर को नेटवर्क फीस भी चुकानी होगी। इस हिसाब से 130 रुपए फ्री चैनेल्स पर तथा 180 रुपए तक पसंद के चैनलों पर खर्च करने पड़ेंगे। वहीं 100 रुपए तक नेटवर्क फीस भी देनी होगी। साथ ही चैनेल्स पर 18 प्रतिशत जीएसएटी लगेगा। इस तरह से यह खर्च 450 रुपए की बाउंड्री को भी पार कर जाएगा। अगर उपभोक्ताओं को स्पो‌र्ट्स व एचडी चैनेल्स का आनंद लेने की इच्छा हुई तो उन्हें बदले में 600 रुपए तक का खर्च करना होगा।

-----------------------------------------------------------------------------------------

एयरटेल के मैनेजर ने कहा-जल्द छंटेंगे भ्रम के बादल इस संदर्भ में जब एयरटेल के टेरेटरी सर्विस मैनेजर माहताब आलम से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सरकार के नियम कई अर्थों में अब तक अस्पष्ट हैं। सरकार बहुत जल्द इन बातों को स्पष्ट करने वाली है। उन्होंने कहा कि 31 के बाद चैनल पूरी तरह बाधित हो जाएंगे, ऐसी बातें नहीं है। हालांकि इसको लेकर सरकार की बातें स्पष्ट नहीं है। इस संदर्भ में एयरटेल के डिस्ट्रीब्यूटर प्रमोद गुप्ता ने कहा कि यदि चैनलों पर राशि का दबाव बढ़ा तो व्यापार भी प्रभावित होंगे। अब तक सरकार के दिशा-निर्देश में नित्य नई बातें जुड़कर सामने आ रही है। जिससे ग्राहकों में दुविधा बनी है।

chat bot
आपका साथी