Muzaffarpur Weather Forecast: उत्तर बिहार के जिलों में मौसम के शुष्क बने रहने का अनुमान

Muzaffarpur Weather Forecast उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के बादल आ सकते है। यह अनुमान अगले तीन दिनों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया है। मधुबनी एवं सीतामढ़ी तराई के एक-दो स्थानों पर हल्की बूंदा-बूंदी हो सकती है।

By Murari KumarEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 10:10 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 10:10 AM (IST)
Muzaffarpur Weather Forecast: उत्तर बिहार के जिलों में मौसम के शुष्क बने रहने का अनुमान
उत्तर बिहार के जिलों में मौसम के शुष्क बने रहने का अनुमान

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के बादल आ सकते है। यह अनुमान अगले तीन दिनों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया है। मधुबनी एवं सीतामढ़ी तराई के एक-दो स्थानों पर हल्की बूंदा-बूंदी हो सकती है। अन्य सभी जिलों में आमतौर पर मौसम के शुष्क बने रहने का अनुमान है। डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने अनुमान जारी किया है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 37-41 डिग्री  सेल्सियस के बीच रह सकता है। जबकि न्यूनतम तापमान 22-24 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 60 से 70 प्रतिशत तथा दोपहर में 30 से 35 प्रतिशत रहने की संभावना है। पूर्वानुमानित अवधि में औसतन 11 से 13 किलो मीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अगले दो दिनों तक पुरवा हवा तथा उसके बाद दो दिनों तक पछिया हवा तथा आखिरी दिन पुरवा हवा चलने की संभावना है। 

मास्क लगाकर खेतों में करें काम 

कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए खेतो में एक-दूसरे के बीच सामाजिक दूरी (अर्थात कम से कम एक मीटर यानी 3 फीट की दूरी) बनाए रखने की सलाह दी गई है। साथ ही हमेशा मास्क का उपयोग करने को कहा गया है।

अनाज को सुखाने में बरतें सावधानी 

किसानों को सलाह दी जाती है कि आसमान में हल्के बादल की संभावना को देखते हुए कृषि कार्यो जैसे-गेहूं, अरहर तथा रबी मक्का में सर्तकता बरतने की आवश्यकता है। गेहूं अरहर तथा मक्का के अनाज के सुखाने का काम सावधानीपूर्वक करना है।

chat bot
आपका साथी