Muzaffarpur Weather Forecast: अगले चार दिनों तक मौसम रहेगा शुष्क, आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे

Muzaffarpur Weather Forecast डॉ.राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले चार दिन यानी 24-28 तक के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर बिहार के जिलों में अगले दो दिनों तक आसमान में हल्के बादल आ सकते हैं। मौसम के शुष्क रहने की संभावना है।

By Murari KumarEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 06:21 AM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 06:21 AM (IST)
Muzaffarpur Weather Forecast: अगले चार दिनों तक मौसम रहेगा शुष्क, आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे
उत्तर बिहार में अगले चार दिनों तक मौसम रहेगा शुष्क।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। अभी मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 17.8 व अधिकतम 35.1 डिग्री सेल्सियस रहा। डॉ.राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले चार दिन यानी 24-28 तक के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर बिहार के जिलों में अगले दो दिनों तक आसमान में हल्के बादल आ सकते हैं। मौसम के शुष्क रहने की संभावना है। 

 इस अवधि में अधिकतम तापमान 30-40 डिग्री सेल्सियस के बीच और न्यूनतम तापमान 23-26 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है। सापेक्ष आद्र्रता सुबह में 45 से 55 व दोपहर में 25 से 30 फीसद रहने की संभावना है। पूर्वानुमान की अवधि में औसतन 10 से 14 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से पछिया हवा चलेगी। मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी डॉ.ए.सत्तार ने कहा कि  मुजफ्फरपुर, दरभंगा मधुबनी व सीतामढ़ी जिलों में 26 से 28 अप्रैल के बीच पुरवा हवा चलने का अनुमान है।

किसानों को सुझाव 

- कोरोना की गंभीरता को  देखते हुए किसान तैयार फसलों की कटाई तथा अन्य कृषि कार्यों के दौरान भारत सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइन का पालन करें। व्यक्तिगत स्वच्छता, मास्क का उपयोग साबुन से उचित अंतराल पर हाथ धोना तथा एक-दूसरे के बीच शारीरिक दूरी (कम से कम 1 मीटर यानी 3 फीट) बनाए रखने पर विशेष ध्यान दें।

-- पूर्वानुमानित अवधि में मौसम के शुष्क रहने की संभावना को देखते हुए किसान गेहूं, अरहर व मक्का फसल की कटनी एवं दौनी के कार्य को प्राथमिकता दें। गेहंू व मक्का के दानों को अच्छी तरह धूप में सुखाने के बाद भंडारण करें। इसके लिए जूट के बोरे की व्यवस्था व बोरे को पलटकर अच्छी प्रकार धूप में सुखाकर कीटरहित कर लें।

-- रबी फसल की कटाई के बाद खाली खेतों की गहरी जुताई कर खेत को खुला छोड़ दें।  

- बसंतकालीन मक्का ङ्क्षपछा बोगी गई रवी मक्का, प्याज सब्जियों की फसल व चारा फसलों में सिंचाई शाम के समय में करें।  

chat bot
आपका साथी