दरभंगा जेल के बंदी तैयार करेंगे सरसों तेल और सत्तू जैसे उत्पाद, बंदियों को हुनरमंद बनाया जा सकेगा

दरभंगा मंडल कारा अधीक्षक ने जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक को लिखा पत्र जेल में सरसों तेल और सत्तू पिसाई उद्योग लगाने का किया अनुरोध महाप्रबंधक ने किया मंडल कारा का निरीक्षण उद्योग लगाने के लिए देखी जमीन की उपलब्धता कहा- तमाम चीजें उपयुक्त

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 01:03 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 01:03 PM (IST)
दरभंगा जेल के बंदी तैयार करेंगे सरसों तेल और सत्तू जैसे उत्पाद, बंदियों को हुनरमंद बनाया जा सकेगा
दरभंगा मंडल कारा में नए-नए उत्‍पाद तैयार करेंगे बंदी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

दरभंगा [विभाष झा]। दरभंगा मंडल कारा के बंदियों का हुनर को तराशने की कवायद की जा रही है। विभिन्न उद्योगों की स्थापना के साथ-साथ इन्हें स्किलड और सेमी स्किलड बनाया जाएगा। ताकि, इनके व्यवहार में परिवर्तन लाया जा सके। इनके अंदर छिपी प्रतिभा से न सिर्फ इन्हें रु-ब-रु कराया जा रहा, बल्कि समाज में जीने की सम्मानजनक राह दिखाने की कोशिश हो रही है। इसके दो फायदे होंगे।

पहला उद्योग स्थापित कर मंडल कारा में बंद कैदियों से काम लेकर सरकारी राजस्व की वृद्धि की जा सकेगी। साथ की विभिन्न तरह की ट्रेनिंग देकर इन्हें आम लोगों की तरह कामकाज कर जीवन व्यतीत करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस क्रम में दरभंगा मंडल कारा में जल्द ही उद्योग लगाकर इन्हें प्रशिक्षित किए जाने की तैयारी की जा रही है। ताकि, यहां बंद कैदी अपनी सजा पूरी करने के बाद ये नए तरीके से अपनी जिंदगी शुरु कर सके और अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकें। इसे अमलीजामा पहनाने को ले जल्द ही मंडल कारा परिसर में सरसों तेल और सत्तू उद्योग लगाया जाएगा।

इस सिलसिले में मंडल कारा अधीक्षक ने जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक को पत्र लिखा है। कहा है कि मंडल कारा में सरसों तेल उद्योग और सत्तू पिसाई उद्योग की अपार संभावना है। इसके लिए मंडल कारा के पास पर्याप्त जमीन और मानव बल (बंदी) की संख्या है। मंडल कारा अधीक्षक ने कहा है कि इस संबंध में जिलाधिकारी के द्वारा मंडल कारा परिसर में उद्योग लगाने का निर्देश प्राप्त हुआ है। ऐसे में सरसों तेल उद्योग और सत्तू पिसाई उद्योग लगातार ना केवल राजस्व की प्राप्ति होगी, बल्कि बंदियों के स्वभाव और हुनर को संवारा जा सकेगा। उन्होंने जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक से अनुरोध किया हैं कि वे जल्द से जल्द स्थल का निरीक्षण कर सरसों तेल उद्योग और सत्तू पिसाई उद्योग की स्थापना के लिए प्राक्कलन तकनीकी अनुमोदन सहित मंडल कारा को उपलब्ध कराएं। ताकि प्रशासनिक अनुमोदन के लिए इसे कारा मुख्यालय को भेजा जा सके। बता दें कि मंडल कारा दरभंगा में सरसों तेल उद्योग और सत्तू पिसाई उद्योग की स्थापना के बाद बंदियों द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट को बाजारों में उतारा जाएगा।

- जेल में स्थल देखा गया है। इस सिलसिले में शीघ्र आवश्यक प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इससे रोजगार की राह आसान होगी। --मो. अमीरूल हक महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र, दरभंगाा

chat bot
आपका साथी