वीवीपैट पर्ची की गिनती को बनाए जाएंगे विशेष कक्ष

इवीएम में डाले गये वोट एवं वीवीपैट के पर्चियों की संख्या में भिन्नता पाई जाती है तो वीवीपैट से प्राप्त पर्चियों को हीं आधार मानकर परिणाम प्रदर्शित किया जाएगा।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 16 May 2019 05:26 PM (IST) Updated:Thu, 16 May 2019 05:26 PM (IST)
वीवीपैट पर्ची की गिनती को बनाए जाएंगे विशेष कक्ष
वीवीपैट पर्ची की गिनती को बनाए जाएंगे विशेष कक्ष

बेतिया, जेएनएन। मतगणना के दौरान प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में डाले गए वोटो की गिनती काउंटिंग टेबुल पर होगी। इसके अतिरिक्त वीवीपैट में डाले गए मतों की गिनती के लिए प्रत्येक मतगणना कक्ष में एक विशेष कक्ष का निर्माण किया जा रहा है। बैंको के कैस काउंटर की तरह यह कक्ष तैयार किया जाएगा। जहां वीवीपैट में प्राप्त पर्चियों की गिनती की जाएगी।

  जिला निर्वाचन पदाधिकारी डा. निलेश रामचंद्र देवरे ने बताया कि सभी वीवीपैट की पर्चियों की गिनती नहीं की जाएगी। बल्कि चुनाव प्रेक्षक की मौजूदगी में लाॅट्री के माध्यम से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच -पांच मतदान केंद्रों का चयन किया जाएगा। उसके बाद उन चयनित केंद्रो के वीवीपैट मे प्राप्त पर्चियों की गिनती की जाएगी। यदि इवीएम में डाले गये वोट एवं वीवीपैट के पर्चियों की संख्या में भिन्नता पाई जाती है, तो वीवीपैट से प्राप्त पर्चियों को हीं आधार मानकर परिणाम प्रदर्शित किया जाएगा।

 सर्विस वोटरों के मतपत्र का बार कोडिंग स्कैनर से होगी गिनती जिले से बाहर सर्विस वोटरों के लिए भेजे गए मतपत्रों का डाक से प्राप्त होना आंरभ हो गया है। इन सभी मतपत्रों पर बार कोड चिपकाए गए हैं। इन मतपत्रों की गिनती क्यूआर कोडिंग स्कैनर से स्कैन किया जायेगा। उसके बाद उसे डिकोड किया जायेगा। सेवा मतदाताओं का वोट पहले काउंटिंग होगा। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी