Bihar News: रविशंकर प्रसाद बोले- त्वरित न्याय को देश भर में खुलेंगे 1023 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बेटियों पर हिंसा को बताया दुर्भाग्यपूर्ण। मुख्यमंत्री सुनिश्चित करें नए कानून के तहत हो अनुसंधान। विभागीय अधिकारियों से की मुलाकात।

By Murari KumarEdited By: Publish:Sun, 08 Dec 2019 08:18 PM (IST) Updated:Sun, 08 Dec 2019 08:26 PM (IST)
Bihar News: रविशंकर प्रसाद बोले- त्वरित न्याय को देश भर में खुलेंगे 1023 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट
Bihar News: रविशंकर प्रसाद बोले- त्वरित न्याय को देश भर में खुलेंगे 1023 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। केंद्रीय विधि व सूचना एवं प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने देश में बेटियों पर हो रही हिंसा को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए इसकी निंदा की है। कहा कि बच्चों व महिलाओं के साथ हिंसा तथा बलात्कार के मामलों का फास्ट ट्रैक कोर्ट में जल्दी निष्पादन हो इसके लिए सुप्रीम कोर्ट निगरानी करे। वह उच्चतम न्यायालय के साथ सभी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस को पत्र लिख रहे हैं कि वे अपने अधीन के फास्ट ट्रैक कोर्ट में महिलाओं, बच्चियों, बच्चों से जुड़े मामले के त्वरित ट्रायल की खुद निगरानी करें।

 इसके लिए कोर्ट की संख्या बढ़ाई जा रही है। अभी देश में 706 फास्ट ट्रैक कोर्ट है, जहां किसी भी हिंसा के साथ खासकर वृद्ध, बच्चों व महिलाओं के खिलाफ हिंसा की सुनवाई हो रही है। आने वाले दिनों में 1023 नए कोर्ट खुलेंगे। इस पर केंद्र व राज्य सरकार खर्च करेगी। फिलहाल 90 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं। मंत्री प्रसाद रविवार को भाजपा के प्रदेश मंत्री राजेश कुमार वर्मा के बालूघाट स्थित आवास पर उनकी मां को श्रद्धांजलि देने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। 

पुलिस को निर्देश दें मुख्यमंत्री

केंद्रीय मंत्री प्रसाद ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि नए कानून के अनुपालन को सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री पुलिस को यह निर्देश दें कि नए कानून के प्रावधान के मुताबिक दो माह के अंदर बलात्कार व ङ्क्षहसा के मामले में अनुसंधान पूरा करे।   

श्रद्धांजलि सभा में ये हुए शामिल

श्रद्धांजलि सभा में बोचहां विधायक बेबी कुमारी, पूर्व उपमेयर विवेक कुमार, अजय कुशवाहा, अरुण सिंह, अशोक सहनी, मनोज तिवारी, अरविंद सिंह, हरिमोहन चौधरी, मीडिया प्रभारी प्रभात कुमार, टिंकू शुक्ला, अमरेश कुमार विपुल, अधिवक्ता अजय नारायण सिन्हा, सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश प्रसाद वर्मा आदि शामिल हुए।

इंडिया पोस्ट पेमेंट व सुकन्या समृद्धि योजना में लाएं तेजी

केंद्रीय विधि व सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रसाद ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक व सुकन्या समृद्धि योजना के कार्यो में तेजी लाने का निर्देश दिया है। दोनों योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को जोडऩे को कहा। वे पुलिस लाइन कार्यालय में डाक विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने डाक विभाग की ओर से चलाई जा रही योजनाओं की समीक्षा भी की। मौके पर डाक विभाग के वरीय व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।  

chat bot
आपका साथी