पीएचईडी के हवाले नल जल योजना, नहीं मिल सका शुद्ध पेयजल

मुशहरी प्रखंड मुख्यालय से 13 किमी की दूरी पर पताही पंचायत अवस्थित है। एक समय था कि इस पंचायत का नाम बिहार ही नहीं पूरे देश में हवाई अड्डा से चर्चित था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Oct 2019 02:08 AM (IST) Updated:Thu, 24 Oct 2019 06:24 AM (IST)
पीएचईडी के हवाले नल जल योजना, नहीं मिल सका शुद्ध पेयजल
पीएचईडी के हवाले नल जल योजना, नहीं मिल सका शुद्ध पेयजल

मुजफ्फरपुर। मुशहरी प्रखंड मुख्यालय से 13 किमी की दूरी पर पताही पंचायत अवस्थित है। एक समय था कि इस पंचायत का नाम बिहार ही नहीं, पूरे देश में हवाई अड्डा से चर्चित था। हवाई अड्डा को चालू कराने के सभी प्रयास अबतक विफल दिख रहे हैं। 30 अप्रैल 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हवाई अड्डा को चालू कराने का आश्वासन दिया। लोगों का कहना है कि पीएम मोदी का भी आश्वासन फाइलों तक ही सिमट गया है। अबतक इस दिशा में कुछ भी नहीं हुआ। इस पंचायत की सड़कें अपनी पहचान को खो चुकी हैं। ये बातें पताही पंचायत भवन परिसर में जागरण की चौपाल कार्यक्रम में जुटे ग्रामीणों ने कहीं। ग्रामीणों का कहना था कि सरकारी उपेक्षा का हाल यह है कि इस पंचायत मे पीएचईडी को नल जल योजना को संचालित करने का जिम्मा प्रशासन ने दिया था, लेकिन अबतक एक भी वार्ड में योजना पूरी नहीं हो सकी। समूह से कर्ज लेकर शौचालय बनवाने वाले ग्रामीण प्रोत्साहन राशि के लिए दौड़ते- दौड़ते थक चुके हैं। लोगों ने एक स्वर से कहा कि प्रखंड कार्यालय में जो रिश्वत देता है उसकी राशि तुरंत उसके खाते में आ जाती है और जो पैसे नहीं देते वे दौड़ लगा रहे हैं। जिला मुख्यालय से सेट होने के बाद भी इस पंचायत तक विकास की रोशनी पहुंची ही नहीं। यही कारण है कि अबतक जलनिकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। यहां अबतक बिजली तार बगैर कवर के ही है। लोगों ने कहा कि पंचायत सचिव को वृद्धावस्था पेंशन का कई बार फार्म सौंपा गया, लेकिन अबतक कोई कार्रवाई नहीं की गई। योग्य लोग अब भी परेशान हैं। स्थानीय सरपंच रामचंद्र ठाकुर का कहना था कि विद्यालयों की शैक्षणिक व्यवस्था समाप्त हो चुकी है। अजीत कुमार मिश्रा व सुमन मिश्रा ने कहा कि भगवानपुर से लेकर रामदयालु नगर तक सड़क जाम की समस्या बनी रहती है। इस क्षेत्र के बच्चे कॉलेज या उच्च शिक्षा के लिए जाते हैं जहां प्रतिदिन कुछ न कुछ घटना होती है। लोग डर- डर कर अपने बच्चे को शहर भेजते हैं। जाम की समस्या का स्थायी हल जिला प्रशासन को निकालना चाहिए। जिला पार्षद कुमोद पासवान ने का कहना था कि पंचायत की समस्याओं को कोई सुनना नहीं चाहते। केंद्र व राज्य सरकारें कई योजनाएं चलाती है जिनकी पहुंच जनता तक नहीं हो चुकी हैं।

पंचायत एक नजर में

वार्ड 15

गांव 2 मेथुरापुर , पताही

जनसंख्या 15 हजार

मतदाता 9 हजार

उच्च विद्यालय 01

मध्य विद्यालय 03

प्राथमिक विद्यालय 05

जन वितरण 06

आंगनबाड़ी 10

टीचर्स ट्रेनिंग कार्यालय 01

कस्तूरबा विद्यालय 01

स्वास्थ्य उपकेंद्र 03

प्रशासनिक उपेक्षा से कई कार्य लंबित

मुखिया संजय कुमार ने कहा कि पंचायत प्रशासनिक उपेक्षा की शिकार है। कई कार्य प्रखंड से लेकर जिला स्तर पर लंबित है, मगर प्रयास जारी है। अब आने वाले समय में पंचायत की विद्युत संबंधी समस्या दूर हो जाएगी क्योंकि इस पंचायत में पावर सबस्टेशन निर्माण की स्वीकृति मिली है। सरकारी जमीन का भी अनापत्ति दिया जा चुका है।

चौपाल में हुए शामिल :

रामचंद्र ठाकुर, पंकज कुमार, मो जुवैद आलम, दशरथ पंडित ,संजीव कुमार , जितेन्द्र कुमार, मंजू देवी, विभूति भूषण , जितेन्द्र पंडित , भोला पंडित , अजय कुमार , कुमोद पासवान जिला पार्षद , अजीत कुमार रूपेश कुमार मुकूल कुमार , अखिलेश ठाकुर ,जयप्रकाश ठाकुर राम दयाल राम ,रमेश पासवान ,रूपेश कुमार ,लगन पासवान ,सकिन्दर ठाकुर ,महेश पासवान , जितेन्द्र पंडित ,महेनद्र पासवान आदी मौजूद थे ।

chat bot
आपका साथी