श्मशान घाट की बंदोबस्ती, दाह संस्कार पर संकट

कुढ़नी प्रखंड कार्यालय तुर्की के स्थानीय चौक से दो किलोमीटर दक्षिण चंद्रहट्टी पंचायत की सीमा अंकरहा से शुरू होती है। इसके बीच से पटना-मुजफ्फरपुर एनएच 77 जाता है। ये इसे दो भाग में बाटता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Dec 2019 02:12 AM (IST) Updated:Wed, 25 Dec 2019 02:12 AM (IST)
श्मशान घाट की बंदोबस्ती, दाह संस्कार पर संकट
श्मशान घाट की बंदोबस्ती, दाह संस्कार पर संकट

मुजफ्फरपुर। कुढ़नी प्रखंड कार्यालय तुर्की के स्थानीय चौक से दो किलोमीटर दक्षिण चंद्रहट्टी पंचायत की सीमा अंकरहा से शुरू होती है। इसके बीच से पटना-मुजफ्फरपुर एनएच 77 जाता है। ये इसे दो भाग में बाटता है। पूर्वी भाग में मुजफ्फरपुर-हाजीपुर रेलखंड है। इस पंचायत में सबसे बड़ी समस्या शव के दाह संस्कार की है। अनंत कमतौल एनएच से सटे श्मशान घाट की बंदोबस्ती आधा दर्जन लोगों के बीच अंचल कार्यालय ने कर दी है। लाभुकों को जमीन का पर्चा भी दे दिया गया है। पर्चाधारकों ने दखल कब्जा भी कर लिया है। इसके बाद से दाह संस्कार की समस्या खड़ी हो गई है। परिजन को इधर-उधर भटकना पड़ रहा है।

अनंत कमतौल में पंचायत की समस्याओं को लेकर मंगलवार को दैनिक जागरण ने ग्रामीणों की चौपाल लगाई। इसमें सभी ने खुलकर अपनी बातें रखीं। ग्रामीणों ने कहा कि पहले पैक्स से किसानों को कोई फायदा नहीं था। इस माह पहले हुए पैक्स चुनाव में सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष अमरनाथ पाडेय की पत्‍‌नी विनीता विजय के निर्विरोध निर्वाचन के बाद किसानों को खाद मिलनें लगी है। ग्रामीणों ने मुखिया सुरेंद्र सिंह की प्रशसा की। वर्ष 2006 से सुरेंद्र सिंह की पत्‍‌नी मुखिया थीं। दोनों पति-पत्‍‌नी के कार्यकाल में पंचायत का काफी विकास हुआ है। दो पोखर का सौंदर्यीकरण कराया गया है। एक हजार परिवारों का शौचालय निर्माण कराया गया। नल जल, नली गली व कई सड़कों और नाला का निर्माण कराया गया है। कबीर अंत्येष्टि के करीब 50 आश्रितों को भुगतान नहीं हुआ है। जनवितरण में राशन का समय से वितरण डीलर कर रहे हैं।

बाबा केवल स्थान पर लगता मेला

पंचायत से होकर नून नदी बहती है। इसके तट पर गुजरा पट्टी में बाबा केवल स्थान है। मान्यता है कि यहां बाबा केवल कुछ दिनों के लिए रुके थे। तब से यह जगह आस्था का केंद्र बनी है। विगत वर्ष वीआइपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी ने निजी कोष से बाबा केवल की आदमकद प्रतिमा बनवाई है। यहा हर वर्ष मेला लगता है। इसमे लाखों की भीड़ जुटती है। इसके विकास में सासद अजय निषाद, विधायक केदार गुप्ता ने भी अपने मद की राशि खर्च की है।

कोल्ड स्टोर बैंक ने किया सील

पंचायत की सीमा में चंद्रहट्टी, अनंत कमतौल व माधोपुर कपूर समेत तीन गाव हैं। यहा पेट्रोल पंप व कोल्ड स्टोर भी है। लेकिन, विगत माह केनरा बैंक ने कोल्ड स्टोर को अपनी परिसंपति घोषित कर उसपर अपना बोर्ड लगा दिया है। तब से ये सील है।

दो बैंक शाखाएं, दोनों में हो चुकीं कैश लूट की घटनाएं

एसबीआइ व उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक की शाखा भी है। दोनों में कैश लूट हो चुकी है। यहा भूपनारायण सिंह सिया निरंजन महाविद्यालय है। अनंत कमतौल में गैमन इंडिया का बेश कैंप है। इस पर विगत वर्ष नक्सली हमला हुआ था।

आदर्श पंचायत बनाना प्राथमिकता : मुखिया सुरेंद्र सिंह ने कहा कि आदर्श पंचायत बनाना उनकी प्राथमिकता में है। विकास कायरें में पारदर्शिता बरती गई है। नल जल की सात योजना पूर्ण हैं। गली नली की 17, पीसीसी व नाला की 10 योजनाएं पूर्ण कराई गई हैं। मनरेगा योजना से बाध की मरम्मत, पंचायत सरकार भवन व प्रावि बालक में चहारदीवारी और मिट्टी कार्य कराया गया है। कबीर अंत्येष्टि के 50 आश्रितों को भुगतान कराने की कवायद की जा रही है। सौ प्रधानमंत्री आवास का निर्माण कराया गया है।

ये लोग हुए शामिल

चौपाल में सुंदेश्वर सिंह, रामनाथ महतो, पंकज कुमार, राहुल कुमार, विपिन कुमार, दिवाकर कुमार, रामसेवक सिंह, रामदरश सिंह, प्रवीण कुमार, रौशन कुमार, मुकेश सिंह, सुजीत कुमार सिंह शामिल हुए। पंचायत एक नजर में

वार्ड----15

आगनबाड़ी केंद्र ----15

प्राथमिक विद्यालय ---04

उत्क्रमित मवि-----02

बुनियादी विद्यालय----01

उच्च विद्यालय-----01

कॉलेज----01

स्वास्थ्य केंद्र------02

बैंक------02

जनसंख्या -----15000

वोटर-----7500

पोखर-----05

नल जल योजना-----15

पूर्ण नल जल योजना------07

डीलर------06

हाट-----01

पेट्रोल पंप ------01

पंचायत राज सरकार भवन----01

कोल्ड स्टोर------01

पंचायत समिति-----02

गाव----चंद्रहट्टी, अनंत कमतौल, माधोपुर कपूर

chat bot
आपका साथी