पूछ रहे मुजफ्फरपुर के लोग कब पूरा होगा चंदवारा पुल का निर्माण कार्य ?

डा. जगन्नाथ मिश्रा कालेज के पास चंदवारा घाट में बन रहे पुल के संपर्क पथ के लिए भूमि अधिग्रहण का मामला हाल तक फंसा रहा। अब पिछले वर्ष छह सदस्यीय कमेटी की रिपोर्ट के बाद भू-अर्जन की कार्रवाई शुरू की गई है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 19 Jan 2022 09:39 AM (IST) Updated:Wed, 19 Jan 2022 09:39 AM (IST)
पूछ रहे मुजफ्फरपुर के लोग कब पूरा होगा चंदवारा पुल का निर्माण कार्य ?
आथर घाट में पुल निर्माण कार्य तो पूरा, मगर संपर्क पथ का काम रुकने से परिचालन बाधित। Photo-jagran

मुजफ्फरपुर, जासं। विकास के लिए जितनी जरूरी सड़कें है उतनी ही पुल-पुलिया भी। यही कारण रहा कि जिले में सड़कों के साथ कई पुलों के निर्माण पर काम शुरू हुआ। इनमें से शहर से सटे बूढ़ी गंडक नदी पर बनने वाले दो पुल सबसे महत्वपूर्ण हैं, मगर एक भी पूरा नहीं हो सका है। शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए सात वर्ष पहले दोनों पुलों का शिलान्यास किया था। दो वर्षों में इसे पूरा होना था, मगर यह नहीं हो सका। डा. जगन्नाथ मिश्रा कालेज के पास चंदवारा घाट में बन रहे पुल के संपर्क पथ के लिए भूमि अधिग्रहण का मामला हाल तक फंसा रहा। अब पिछले वर्ष छह सदस्यीय कमेटी की रिपोर्ट के बाद भू-अर्जन की कार्रवाई शुरू की गई है। वहीं निर्माणाधीन पुल का एक पाया टेढ़ा हो गया है। दूसरी ओर आथर घाट में पुल का निर्माण तो पूरा हो गया है, मगर संपर्क पथ को लेकर यहां भी परिचालन शुरू नहीं हो सका है। 

मालूम हो कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुल का शिलान्यास वर्ष 2014-15 में किया। करीब 45-45 करोड़ की इन योजनाओं को 2017-18 में ही पूरा कर लिया जाना था। चंदवारा पुल के बनने से शहर के पूर्वी इलाके के लोग एनएच-57 से आसानी से जुड़ जाते। दरभंगा की ओर जाने के लिए 10 से 15 किमी की दूरी कम हो जाती। पुल के निर्माण कार्य शुरू होने के बाद से ही अड़ंगा लगता रहा। बना तो एक पाए में गड़बड़ी आ गई। अब इसे नए सिरे से बनाने के लिए प्राक्कलन में वृद्धि करनी होगी। वहीं संपर्क पथ का निर्माण भी भू-अर्जन प्रकिया पूरी होने के बाद ही शुरू हो सकेगा। राशि के अभाव में इस वर्ष भी निर्माण कार्य पूरा होगा इसपर संशय है।

आथर घाट में पुल का निर्माण पूरा होने से दोपहिया वाहन का परिचालन शुरू भी कर दिया गया। संपर्क पथ में मिट्टी भी भराई गई, मगर सड़क नहीं बनने से बाढ़ में यह मिट्टी ढह गई। बरसात में दोपहिया वाहन का परिचालन भी बाधित हो जाता है। संपर्क पथ में मिट्टी भराई का काम करने वालों को भी राशि का भुगतान नहीं हो सका है। इसके अलावा कई लोगों की जमीन के अधिग्रहण का मुआवजा नहीं मिल सका है। यहां भी राशि की कमी बाधा बन रही है। क्षेत्र के देवब्रत सहनी और विकास पाठक कहते हैं, विभाग की उदासीनता से निर्माण के बाद पुल से परिचालन नहीं हो पा रहा है। क्षेत्र के लोगों में इससे आक्रोश है। वहीं बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के वरीय परियोजना अभियंता अरङ्क्षवद प्रसाद गुप्ता कहते हैं, राशि की मांग की गई है। सरकार से राशि मिलने के बाद संपर्क पथ का काम भी शुरू हो जाएगा।  

chat bot
आपका साथी