Hanuman Jayanti: सुन्दरकांड के पाठ से भक्तिमय हुआ माहौल, कोरोना से मुक्ति के लिए की प्रार्थना

हनुमान जन्मोत्सव पर जगह-जगह हुए आयोजन। बालाजी का खूब सजा दरबार कोरोना से मुक्ति के लिए की प्रार्थना। 101 दीपों की सजाई माला। किया गया सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ।

By Murari KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 05:30 PM (IST) Updated:Wed, 08 Apr 2020 05:30 PM (IST)
Hanuman Jayanti: सुन्दरकांड के पाठ से भक्तिमय हुआ माहौल, कोरोना से मुक्ति के लिए की प्रार्थना
Hanuman Jayanti: सुन्दरकांड के पाठ से भक्तिमय हुआ माहौल, कोरोना से मुक्ति के लिए की प्रार्थना

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। हनुमान चालीसा व सुन्दरकांड के सस्वर पाठ से माहौल भक्तिमय प्रतीत हो रहा था। लोग दिनभर महावीर हनुमान की भक्ति आराधना में लगे रहे। शहर के विभिन्न श्रीराम जानकी व हनुमान मंदिर सहित घरों में हनुमान जन्मोत्सव को लेकर भव्य तैयारी की गई थी। मंदिर व भगवान के दरबार की सजावट देखते बनती थी। रंगबिरंगे फूलों व गुब्बारे से मंदिरों को सजाया गया था। सूतापट्टी स्थित सालासर हनुमान मंदिर में भव्य दरबार सजाया गया था। रंगबिरंगे फूलों से सजे दरबार की शोभा देखते बनती थी।

 लॉक डाउन को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया गया। मौके पर भजन गायक सौरभ शर्मा ने अपने भजनों से भक्तों को खूब झुमाया। उनके द्वारा गाए 'थ्हारेे झांझ नगाड़ा बाजे रे, सालासर के मंदिर में हनुमान विराजे रेÓ,'सीताराम सीताराम कहिये जाहि विधि राखे राम ताहि विधि रहियेÓ भजनों पर भक्तगण मुग्ध हो रहे थे। बाबा को विविध प्रकार के प्रसाद का भोग लगाया गया। मौके पर मंदिर कमेटी अध्यक्ष पवन बंका, पुरुषोत्तम लाल पोद्दार, विजय क्याल, निखिल केडिया, संजय पोद्दार, कैलाश मुरारका, आंनद कुमार, आदित्य विक्रम छापडिय़ा, गोलू चाचान, लोहा सिंह, महेश सुरेका, सौरभ साह, रोहित चाचान, नवीन चाचान आदि भी मौजूद रहे।

101 दीपों की सजाई माला

इधर, धोबिया गली स्थित सार्वजनिक हनुमान मंदिर में भी भव्य आयोजन हुआ। मंदिर और आसपास रंगीन बल्ब, झालर, झंडा, पताका आदि से सजावट की गई। बजरंग बली का महाशृंगार किया गया। पंडित श्यामाकांत झा के सानिध्य में मुख्य यजमान सह मंदिर कमेटी के अध्यक्ष रविनाथ रजक ने हनुमानजी की पूजा-आराधना की। हनुमान चालीसा व बजरंग बाण का पाठ भी किया गया। इस अवसर पर मंदिर कमेटी के स्वयंसेवकों ने सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए श्रद्धालुओं को हनुमानजी का पूजन व दर्शन करवाया। मंदिर प्रांगण में एक सौ एक दीपों की माला सजाई गई। इस अवसर पर अभिषेक, आशीष, दीपक, आकाश, अनिल, पीयूष आदि भी थे।

किया गया सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ

उधर, बैंक रोड स्थित मां वैष्णो ज्योति मंदिर में 21 बार हनुमान चालीसा पाठ किया गया। प्रधान पुजारी आचार्य गौतम कृष्ण के सान्निध्य में सहयोगी पंडितों ने पाठ किए। मौके पर लोगों ने हनुमान जी से कोरोना से मुक्ति व समस्त विश्व के कल्याण के लिए प्रार्थना की।

किया गया हनुमाष्टक पूजन

स्वामी सहजानंद सरस्वती विचार मंच की ओर से श्रीकृष्ण नगर, गोबरसही में हनुमान जी की पूजा व अभिषेक किया गया। कोरोना वायरस से मुक्ति के लिए हनुमान जी से प्रार्थना की गई। मंच के जिलाध्यक्ष हरिराम मिश्र ने कहा कि इस संकट की घड़ी में हनुमान जी की पूजा निश्चय ही फलीभूत होगी। उधर, बाबा गरीबनाथ मंदिर सहित अखाड़ाघाट स्थित संकटमोचन बालाजी हनुमान मंदिर, चंदवारा स्थित महावीर पीठ, साहु पोखर स्थित फलाहारी मठ, कलमबाग रोड, स्टेशन रोड, बस स्टैंड आदि जगहों पर स्थित हनुमान मंदिरों में भी जन्मोत्सव का आयोजन हुआ।

chat bot
आपका साथी