अब फूड प्लाजा की होगी ऑनलाइन मॉनीट¨रग

रेल यात्रियों के खाने का जायका बचाने के लिए इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड कैट¨रग कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) ने एक अनोखी तकनीकी विकसित की है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 May 2018 12:42 PM (IST) Updated:Mon, 28 May 2018 12:42 PM (IST)
अब फूड प्लाजा की होगी ऑनलाइन मॉनीट¨रग
अब फूड प्लाजा की होगी ऑनलाइन मॉनीट¨रग

मुजफ्फरपुर। रेल यात्रियों के खाने का जायका बचाने के लिए इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड कैट¨रग कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) ने एक अनोखी तकनीकी विकसित की है। इसे आर्टिफिशल इंटेलिजेंस मॉड्यूल का नाम दिया गया है, जो सीसीटीवी फुटेज के जरिए खाने की खामियों की जानकारी देगा। समस्तीपुर रेल मंडल में आने वाले दिनों में फूड प्लाजा की ऑनलाइन मॉनिट¨रग की जाएगी। इसको लेकर इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने पहल शुरू कर दी है। आइआरसीटीसी के द्वारा फास्ट फूड यूनिट के बेस किचन में सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। जिससे खाद्य सामग्री पर नजर रखी जाएगी। इसमें गड़बड़ी सामने आने पर कार्रवाई भी की जाएगी। रेल यात्रियों को प्लेटफार्म पर और ट्रेनों में स्वच्छ भोजन मिले इसके लिए रेलवे द्वारा आवश्यक कदम उठाया जा रहा है। रेल सफर के दौरान अक्सर खाने की गुणवत्ता को लेकर यात्रियों की शिकायतें आती रहती है। इसमें कई बार'पैके¨जग सही नहीं की गई है', तो कई बार'खाना खराब हो गया','स्वाद बिगड़ गया'जैसी शिकायतें यात्रियों ने की है। इस तरह की समस्याओं से निजात दिलाने के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंट मॉड्यूल तैयार किया है। गड़बड़ी मिलते ही मिलेगा अलर्ट का संदेश

मॉड्यूल में एल्गोरिथम तकनीकी के साथ-साथ उच्च श्रेणी के सेंसर लगे होंगे। इनमें पहले से ही खाने से लेकर किचन कार्यप्रणाली की जानकारी मानकों के अनुसार सेट की गई होगी। इसके बाद यदि उस सिस्टम के अनुसार कार्य नहीं हुआ, तो अलर्ट संदेश के साथ मॉनिट¨रग रूम में गड़बड़ी होने का संदेश देगा। इसके बाद गड़बड़ी को दूर किया जा सकेगा। इससे भोजन में क्या पदार्थ मिलाए जा रहे हैं ? पै¨कग कैसी की जा रही है ? खानों की पै¨कग कौन कर रहा है ? कहां क्या गलत है ? इन सबकी जानकारी आर्टिफिशल इंटेलिजेंस मॉड्यूल को मिलेगी। इससे मॉड्यूल में लगे सेंसर सीसीटीवी फुटेज के आधार पर यह भांप लेंगे कि कहां गड़बड़ी है। आइआरसीटीसी , महाप्रबंधक , शाहिद करीम ने बताया कि समस्तीपुर रेल मंडल में आने वाले समय में फूड प्लाजा के बेस किचन में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। बाद में ट्रेनों की पेंट्रीकारो में भी सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है। ताकि यात्रियों के लिए तैयार हो रहे भोजन की सही तरीके से निगरानी हो सके।

chat bot
आपका साथी