मुजफ्फरपुर जल्द ही 20 नए पावर सब स्टेशनों से रोशन होगा, विभाग के स्तर पर चल रही यह तैयारी

जिले में 20 पावर सब स्टेशन कार्यरत हैं। अब 20 और नए पावर सब स्टेशनों की स्थापना पर काम चल रहा है। इससे विभिन्न इलाकों तक बिजली की पहुंच सुगम होगी।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 24 Aug 2020 02:23 PM (IST) Updated:Mon, 24 Aug 2020 02:23 PM (IST)
मुजफ्फरपुर जल्द ही 20 नए पावर सब स्टेशनों से रोशन होगा, विभाग के स्तर पर चल रही यह तैयारी
मुजफ्फरपुर जल्द ही 20 नए पावर सब स्टेशनों से रोशन होगा, विभाग के स्तर पर चल रही यह तैयारी

मुजफ्फरपुर, [गोपाल तिवारी]। अब जिले का कोई घर अंधकार में नहींं रहेगा। हर घर-आंगन, कोना-कोना बिजली से रौशन होंगे। बिजली को लेकर जिले में व्यापक कार्य चल रहे हैं। मुख्यमंत्री का सपना है कि कोई घर बिना बिजली का नहींं रहे। इसको लेकर मुख्यमंत्री ने केंद्र के सहयोग से हर घर बिजली योजना की शुरुआत की । 125 करोड़ रुपये से पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, समेकित ऊर्जा विकास (आइपीडीएस) योजनाएंं प्रारंभ की गईं हैं। मुजफ्फरपुर जिले में 20 पावर सब स्टेशन पहले से हैं। अब 20 और नए पावर सब स्टेशन की स्थापना विभिन्न प्रखंडों में की जा रही है।

पावर ट्रांसफार्मर की क्षमता भी बढ़ाई जा रही

फिलहाल शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के मीनापुर, मोतीपुर, कुढऩी आदि जगहों पर काम शुरू है। मुशहरी के बिंदा में नए पावर सब स्टेशन से आपूर्ति चालू भी हो गई है। पावर सब स्टेशनों में लगने वाले पावर ट्रांसफार्मर की क्षमता भी बढ़ाई जा रही है।

चल रहा तार-पोल बदलने का काम

आइपीडीएस योजना से जिले में तार-पोल बदलने का काम पिछले साल से चल रहा है। सरकार ने इसके लिए छह हजार करोड़ से अधिक रुपये दिए हैं। दो साल में इस कार्य को पूरा करना है। 60 फीसद काम हो चुका है। हालांकि फिल्हाल लॉकडाउन के कारण कार्य में देरी हो रही है।

इन प्रखंडों में इतनी लागत से बन रहे पावर सब स्टेशन

पंडित दीनदयाल योजना से पारू के फतेहाबाद में 11.75 करोड़, औराई में 8.27 करोड़, सकरा बरियारपुर में 11.54 करोड़, मीनापुर मझौलिया में 4.78 करोड़, कटरा बेरईं उत्तरी 5.92 करोड़, कुढनी के अख्तियारपुर पड़ेयां में 5.53 करोड़, मुशहरी के द्वारिकानगर में 3.42 करोड़, गायघाट के कांटा पिरौंछा में 5.9 करोड़, मीनापुर के पानापुर में 6.16 करोड़ रुपये की लागत से पावर सब स्टेशन बन रहे हैं। वहीं समेकित ऊर्जा विकास योजना से पताही में 4.18 करोड़, बीएमपी छह कन्हौली में 7.23 करोड़, मुशहरी के अहियापुर 7.33 करोड़, रामदयालु सॢकल ऑफिस 5.64 करोड़, सिटी पार्क समाहरणालय 6.65 करोड़, जिला स्कूल के समीप 8.79 करोड़ और राज्य की योजना में कांटी ब्लॉक कैंपस में 8.57 करोड़, बोचहां वाजिदपुर में 5.94 करोड़ तथा कुढऩी के केरमा में 7.34 करोड़ रुपये की लागत से काम होना है। 

chat bot
आपका साथी