बीएमपी की तरह जिला पुलिस में भी दंगा निरोधी बल का होगा गठन Muzaffarpur News

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने बीएमपी छह का किया निरीक्षण दिए कई निर्देश। एडीजी ने निरीक्षण के बाद दंगा निरोधी बल के जवानों के बढ़ाए हौसले।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 23 Nov 2019 03:08 PM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 03:08 PM (IST)
बीएमपी की तरह जिला पुलिस में भी दंगा निरोधी बल का होगा गठन Muzaffarpur News
बीएमपी की तरह जिला पुलिस में भी दंगा निरोधी बल का होगा गठन Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। अपर पुलिस महानिदेशक (लॉ एंड ऑर्डर) अमित कुमार ने बीएमपी छह का निरीक्षण किया। इस मौके पर एडीजी ने कहा कि बीएमपी की तरह जिला पुलिस में भी दंगा निरोधी बल का गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दस फीसदी जवान जिला बल के इसमें शामिल होंगे।

राज्य के सभी जिले में जिला पुलिस का एक-एक कंपनी दंगा निरोधी दल का गठन किया जाएगा। लेकिन राजधानी पटना में दो कंपनी बनेगा। इन सभी को सभी सुविधाएं व संसाधन बीएमपी की तरह दिया जाएगा। लेकिन इनका बैज जिला पुलिस का होगा। एडीजी ने कहा कि इस तरह से सूबे में मिलिट्री पुलिस की 46 कंपनी दंगा निरोधी बन जाएगा।

बीएमपी छह इनके लिए स्थायी प्रशिक्षण केंद्र होंगे। जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि बिहार पुलिस में अनुसंधान व विधि व्यवस्था विंग अलग होने के बाद सरकार ने राज्य के तीन बीएमपी को पूरी तरह से दंगा निरोधी वाहिनी में बदलने का निर्णय लिया है। इसमें बीएमपी 6, बीएमपी 7 कटिहार व महिला बटालियन सासाराम शामिल है। निरीक्षण के दौरान एडीजी ने बताया कि दो कंपनियों का यहां गठन हो चुका है जो बेतिया में तैनात है। इसके अलावा तीसरी कंपनी बीएमपी छह में प्रशिक्षण ले रही है।

  चौथी कंपनी 31 दिसंबर तक प्रशिक्षण पूरी कर लेगी। इस दौरान उन्होंने दंगा निरोधी बल के जवानों के हौसले भी बढ़ाए। मौके पर डीआइजी बीएमपी क्षत्रनील सिंह, बीएमपी छह के अधिकारी शफिउल हक समेत कई अधिकारी उपस्थित थे। इसके पूर्व उन्हें गॉड ऑफ ऑनर दिया गया।

chat bot
आपका साथी