सबमर्सिबल पंप से निकल रहा गंदा पानी

मुजफ्फरपुर। शहरी क्षेत्र में यूं तो बाढ़ का पानी सड़क से उतर रहा है, लेकिन बाढ़ प्रभावित

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Sep 2017 03:01 AM (IST) Updated:Sun, 03 Sep 2017 03:01 AM (IST)
सबमर्सिबल पंप से निकल रहा गंदा पानी
सबमर्सिबल पंप से निकल रहा गंदा पानी

मुजफ्फरपुर। शहरी क्षेत्र में यूं तो बाढ़ का पानी सड़क से उतर रहा है, लेकिन बाढ़ प्रभावित मोहल्ले के घर-आंगन में अब भी पानी है। दैनिक वस्तु की खरीदारी को लोग पानी के बीच से आ-जा रहे हैं। प्रभावित इलाकों में अब महामारी का खतरा मंडरा रहा है। मालीघाट कंचन नगर, रामबाग चौरी, आदर्श लोक कॉलोनी, शास्त्रीनगर, फैज कॉलोनी, सर सैयद कॉलोनी, बालूघाट, सिकंदरपुर मे जलजमाव से परेशानी है। खादी भंडार शास्त्रीनगर निवासी वरीय मेडिसीन विशेषज्ञ डॉ.एके दास ने कहा कि बहुत घर प्रभावित है जहां पेयजल की आपूर्ति करने की जरूरत है। पंपिंग सेट से पानी निकाला जाए।

पेयजल व गंदा पानी तबाही

मालीघाट कंचन नगर की मुख्य सड़क से पानी हट रहा है। अधिकतर घरों में पानी है। धर्मसमाज संस्कृत स्कूल के स्टाफ क्वार्टर परिसर में गंदा पानी बह रहा है। लोग चौकी पर चौकी रख सामान रखने के बाद दूसरी जगह चले गए हैं। कर्मचारी लोकेश कुमार ने बताया कि 10 दिन से संकट का दौर चल रहा। पहले नाव का संकट था। अब यहां पर चूना-ब्लीचिंग का छिड़काव होना चाहिए ताकि महामारी नहीं फैले। कंचन नगर के मनोज कुमार सिन्हा ने कहा कि सबमर्सिबल से गंदा पानी निकल रहा है। अब सड़क से पानी उतरा तो लोग मिलने आ रहे हैं। लेकिन, मोहल्ले में अभी भी कई परिवार फंसे हैं जिन्हें पेयजल चाहिए। रोशन कुमार, अंबिका सिंह ने जलजमाव को दिखाते हुए कहा कि गंदा पानी घर में जा रहा है। कमलेश कुमार सिंह, राजीव कुमार, सौरभ कुमार, अजीत झा ने कहा कि अब भी घर में पानी है तथा दोमंजिला सहारा बना है। इतना पानी कभी नहीं देखा। पानी से तरह-तरह के कीड़े निकल रहे हैं और मच्छरों का प्रकोप है।

जुगाड़ नाव से आना-जाना

रामबाग चौरी, आदर्श लोक कॉलोनी, शास्त्री नगर में धीरे-धीरे पानी उतर रहा है। लेकिन, अभी भी यहां पर जाने के लिए लोग नाव व 'जुगाड़ नाव' का प्रयोग कर रहे हैं। इलाके में अब भी लोग घर की छत पर शरण लिए हुए हैं। पानी कम होने के बाद लोग घर से निकल रहे हैं। वहीं परिजन भी इनकी सुध लेने आ रहे हैं। श्रीवास्तव कॉलोनी की सीता चौधरी, रानी कुमारी, फिरोज, तौफिक ने कहा कि बाढ़ के बाद जलजमाव है। पानी बदबू दे रहा है। आदर्श लोक कॉलोनी के पंडित गंगेश झा ने बताया कि अब भी उनके आसपास के घरों में पानी है। राहत वितरण इलाके में नहीं हुआ। पानी की व्यवस्था होनी चाहिए।

राहत को ये उठे कदम

- बूढ़ी गंडक का जलस्तर कम हुआ। प्रभावित मोहल्ले में पंपसेट लगाकर तेजी से निकाला जाए पानी

-युद्धस्तर पर चूना व ब्लीचिंग का छिड़काव शहरी इलाके में जरूरी

- मच्छर जनित रोग से बचाव के लिए तत्काल जरूरी कदम उठाया जाए

- प्रभावित घर में सुबह व शाम प्रशासन स्तर पर भेजा जाए पेयजल

- जिस इलाके से निकल गया पानी, वहां तत्काल बिजली आपूर्ति हो बहाल

- मोहल्ले स्थित सरकारी चापाकलों को चालू कराया जाए ताकि मिल सके पीने का पानी।

chat bot
आपका साथी