जामताड़ा वालों ने अपनाया ठगी का नया तरीका, क्या आपके पास भी आया है फोन?

Jamtara Cyber fraud साइबर फ्राड कोरोना वैक्सीन का झांसा देकर खाते से निकाल रहे राशि। बूस्टर डोज के नाम पर आए फोन तो रहें सावधान खाता हो सकता खाली। आर्थिक अपराध इकाई की ओर से जागरूक करते हुए लोगों को किया जा रहा सावधान।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 20 Jan 2022 01:22 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jan 2022 01:22 PM (IST)
जामताड़ा वालों ने अपनाया ठगी का नया तरीका, क्या आपके पास भी आया है फोन?
Jamtara Cyber fraud: स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस तरह का कोई काल नहीं जाता। प्रतीकात्मक फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। Jamtara Cyber fraud: ठगी के लिए जामताड़ा कुख्यात है। यहां के अपराधी रोज नए तरीके अपना रहे हैं। अब बूस्टर डोज के नाम पर लोगों को चूका लगा रहे हैं। हालांकि साइबर फ्राड के इस तरीकों में भी उनका ही हाथ है यह आधिकारिक तौर पर अभी नहीं कहा गया है। अभी अपराधी वर्तमान में कोरोना संक्रमण का फायदा उठाकर साइबर फ्राड कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज के नाम पर फर्जी फोनकर लोगों को चूना लगा रहा है। इसलिए इसके नाम पर किसी तरह का फोन आए तो आप सावधान हो जाइए। नहीं तो चंद सेकेंड में ही खाते से आपकी मेहनत की कमाई उड़ा ली जाएगी। आर्थिक अपराध इकाई की ओर से जानकारी और बचाव के तरीके बताते हुए ऐसे काल से बचने की अपील की गई है। क्योंकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस तरह का कोई काल नहीं जाता। 

यह भी पढ़ें: बिहार विधान परिषद चुनाव 2022 में शिवहर-सीतामढ़ी सीट पर नजदीकी मुकाबले की संभावना

 बूस्टर डोज देने के नाम पर ही फ्राड

बता दें कि देश भर में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य तेज गति से किया जा रहा है। फ्रंटलाइन वर्कर और बुजुर्गों को बूस्टर डोज दिया जा रहा है। ऐसे में साइबर फ्राड गिरोह सक्रिय होकर बूस्टर डोज देने के नाम पर ही फ्राड कर रहे है। ऐसी कई शिकायतें आर्थिक अपराध इकाई को मिली हंै। इसके बाद बचाव के लिए जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। गिरोह के फ्राड बूस्टर डोज लेने के लिए आपको फोन करेंगे। आपसे उम्र और कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लेने के संबंध में पूछेंगे।

यह भी पढ़ें: सेब व रजनीगंधा की खेती पर 92 हजार 500 रुपये का अनुदान, इस तरह लें लाभ 

आपकी उम्र 60 से अधिक है तो बूस्टर डोज के लिए रजिस्ट्रेशन करने की बात कहेंगे। आपसे आधार नंबर, उम्र और वैक्सीनेशन से जुड़ी जानकारी लेंगे। रजिस्ट्रेशन की बात बोलकर मोबाइल पर ओटीपी भेजेंगे। रजिस्ट्रेशन पूरा करने को ओटीपी मांगेंगे। मैसेज भेजकर रजिस्ट्रेशन पूरा करने की बात बताकर एक ङ्क्षलक भेजेंगे, और इस पर क्लिक करते ही आपके खाते से रुपये निकल जाएंगे। यूं तो विभाग की ओर से इस दिशा में काम चल रहा है, लेकिन ग्राहकों को भी खुद सावधान होना चाहिए। इस तरह की घटनाओं को लेकर सजग रहें। यूं ही किसी को अपनी जानकारी नहीं शेयर कर दें।  

यह भी पढ़ें: UP Election 2022:भाजपा सांसद का मुकेश सहनी से सवाल, यूपी में 165 मोटरसाइकिल किस फंड से बांटी?

chat bot
आपका साथी