अवकाश और बीमा का लाभ नहीं मिलने पर ग्रामीण बैंक कर्मियों ने दी सामूहिक अवकाश पर जाने की चेतावनी

उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक इम्पलाइज फेडरेशन और ऑफिसर्स फेडरेशन ने जताई नाराजगी। मुख्य शाखा के चार और कर्मी पाए गए कोरोना पॉजिटिव।

By Murari KumarEdited By: Publish:Sun, 02 Aug 2020 10:32 PM (IST) Updated:Sun, 02 Aug 2020 10:32 PM (IST)
अवकाश और बीमा का लाभ नहीं मिलने पर ग्रामीण बैंक कर्मियों ने दी सामूहिक अवकाश पर जाने की चेतावनी
अवकाश और बीमा का लाभ नहीं मिलने पर ग्रामीण बैंक कर्मियों ने दी सामूहिक अवकाश पर जाने की चेतावनी

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच विशेष अवकाश व चिकित्सा बीमा का लाभ नहीं मिलने से नाराज ग्रामीण बैंक कर्मी और अधिकारियों ने सामूहिक अवकाश पर जाने की चेतावनी दी है। उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक ऑफिसर्स फेडरेशन के अध्यक्ष डीएन त्रिवेदी ने बताया कि दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक में कर्मियों को चिकित्सा बीमा व विशेष अवकाश का लाभ दिया जा रहा है। लेकिन उत्तर बिहार में लाभ नहीं मिल रहा है।

 उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक इम्पलाइज फेडरेशन के महासचिव भोला पासवान ने कहा कि अबतक प्रधान कार्यालय द्वारा कोई स्पष्ट पत्र जारी नहीं किया गया है कि जिस शाखा के स्टाफ संक्रमित हो रहे हैं उसे बंद कर शाखा को पूरी तरह सैनिटाइज कराया जाए तथा अन्य स्टाफ के निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद ही शाखा को खोला जाए। जबकि ऑफिसर्स फेडरेशन के महासचिव प्रदीप कुमार मिश्र ने बताया कि बैंक प्रबंधन द्वारा अबतक शाखाओं को कोरोना महामारी से बचाने के लिए न तो अपेक्षित उपकरण उपलब्ध कराए गए और न ही उन्हें स्थानीय स्तर पर उपकरण खरीदने के लिए अधिकृत किया गया है। इससे बैंक कर्मियों में क्षोभ है। कहा कि अगर अविलंब चिकित्सा बीमा और विशेष अवकाश का प्रावधान नहीं किया गया तो फेडरेशन के सदस्य सामूहिक अवकाश पर जाने को विवश होंगे।

बताते चलें कि उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के प्रधान कार्यालय मुजफ्फरपुर के आधा दर्जन कर्मी कोरोना से संक्रमित हुए थे। इसके चलते दो दिनों तक प्रधान कार्यालय बंद था। अब मुख्य शाखा मुजफ्फरपुर के चार कर्मी संक्रमित पाए गए हैं। जहां से अन्य शाखाओं को नकद रेमिटेन्स का कार्य किया जाता है। इसके कारण ज्यादा संक्रमण फैलने की आशंका है। वैसे ग्रामीण बैंक के अलावा अन्य बैंकों के कर्मी भी संक्रमित हो रहे हैं। लेकिन, उन्हें चिकित्सा बीमा का लाभ और इलाज के दौरान तथा क्वारंटाइन अवधि में विशेष अवकाश दिया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा अनुमति मिलने के बाद भी ग्रामीण बैंक प्रबंधन द्वारा चिकित्सा बीमा व विशेष अवकाश की सुविधा नहीं दी गई है।

ग्रामीण बैंक सैनिटाइज नहीं होने से कर्मियों में दहशत

कलमबाग रोड स्थित ग्रामीण बैंक सैनिटाइज नहीं होने से कर्मियों में कोरोना को लेकर भारी दहशत हैं। बिहार स्टेट सेंट्रल बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के राज्य महामंत्री मृत्युंजय कुमार मिश्रा ने कहा है कि ग्रामीण बैंक कलमबाग रोड में चार कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैंं। लेकिन शाखा प्रबंधक परिसर को सैनिटाइज नहीं करवा रहे, यह सरकारी आदेश का उल्लंघन है। इधर, शाखा प्रबंधक सुनील कुमार जायसवाल ने कई कर्मियों के पॉजिटिव होने की पुष्टि की तथा समय-समय पर बैंक परिसर को सैनिटाइज कराने की जानकारी दी। 

chat bot
आपका साथी