मुजफ्फरपुर में बिजली का तार बना जी का जंजाल, हो रही परेशानी

शहर की तंग गली मुहल्लों की बात छोडि़ए तो कल्याणी मिठनपुरा मोतिझील सहित शहर के अन्य हृदयस्थली एवं मुख्य सड़क किनारे तारों का जंजाल फैला हुआ है। गाड़े गए विद्युत पोल से लोगों द्वारा लिया गया विद्युत कनेक्शन के कारण बिजली तारों का जाल बना हुआ है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 26 Dec 2020 09:48 AM (IST) Updated:Sat, 26 Dec 2020 01:46 PM (IST)
मुजफ्फरपुर में बिजली का तार बना जी का जंजाल, हो रही परेशानी
सब कुछ जूनियर इंजीनियर और लाइन के भरोसे छोड़ दिया जाता है। फोटो : जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं। जिले के सभी क्षेत्रों में बिजली के जर्जर तार बदलकर केबल तार लगाए जा रहे हैं। फिर भी शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में बिजली का तार जी का जंजाल बना हुआ है। इसके कारण करंट लगने की दुर्घटनाएं हो रही है। पिछले पांच साल में बिजली से हुई मौत के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो प्रत्येक साल सौ से अधिक लोगों की मौत हो रही। शहर की तंग गली मुहल्लों की बात छोडि़ए, तो कल्याणी, मिठनपुरा, मोतिझील सहित शहर के अन्य हृदयस्थली एवं मुख्य सड़क किनारे तारों का जंजाल फैला हुआ है। गाड़े गए विद्युत पोल से लोगों द्वारा लिया गया विद्युत कनेक्शन के कारण बिजली तारों का जाल बना हुआ है। 

तार गली मुहल्लों में नीचे तक झूल रहे

अधिकांश गली मुहल्लों में बेतरतीब तरीके से बिजली के तार घरों तक पहुंचे हैं। सिकंदरपुर सहित शहर के कई अन्य इलाकों में कुछ लोग टोका फंसा कर अपने घरों तक बिजली का तार ले गए हैं। पोल से खींची गई तार गली मुहल्लों में नीचे तक झूल रहे हैं जिससे बिजली के तार ट्रकों से सटकर टूट रहे। गुरुवार की अलसुबह बिजली के सर्विस वायर टूटने से एक रिक्शा चालक की मौत हो गई। वार्ड नंबर-26 के कृष्णा मोहल्ला निवासी संजीव कुमार कहा कि, कई पोल पर लगे तारों में बांस की कमाची से बांध कर काम चलाया जा रहा है। हवा चलने पर आपस में एक-दूसरे से तारों के टकराने पर चिंगारियां निकलती रहती है। इसके से दुर्घटना होने की संभावना प्रबल रहती है। विद्युत अधिकारी अपने कमरे से बाहर नहीं निकलते। सप्ताह में उनको मुख्य सड़क, चौक-चौराहे, गली-मोहल्लों में घूम कर जर्जर तारों को ठीक कराना चाहिए था। लेकिन सब कुछ जूनियर इंजीनियर और लाइन के भरोसे छोड़ दिया जाता है।

वैध उपभोक्ता होते परेशान, अवैध की कटती चांदी

वैध विद्युत उपभोक्ता जहां कनेक्शन लेने से लेकर हर माह बिजली बिल के रूप में अच्छी खासी रकम विभाग को राजस्व के रूप में देते हैं। वहीं अवैध उपभोक्ताओं को चांदी कटती है। बिजली के इस मकडज़ाल की आड़ मे कई लोगों ने अवैध रूप से अपने घरों तक बिजली ले रखी है। वे बिना बिजली बिल अदा किए और कनेक्शन चार्ज चुकाए बिजली का उपभोग कर रहे हैं। विभाग भी तारों के इस मकडज़ाल के बीच अवैध कनेक्शन वालों को पकड़ पाने में असमर्थ है। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि संकीर्ण मुहल्लों में पोल गाडऩे में दिक्कत हो रही है। अपनी जमीन के आगे कोई व्यक्ति बिजली पोल गाडऩे से मना करते रहते हैं। ऐसी परिस्थिति में अधिकारियों को परेशानी हो रही। 

chat bot
आपका साथी