दिल्ली की टीम ने मुजफ्फरपुर में फर्जी आइडी पर टिकट बनाने का किया पर्दाफाश, ये था गोरखधंधा

अखाड़ाघाट स्थित टूर एंड ट्रैवल्स जंक्शन के प्रोपराइटर गौतम कनौडिया को 40 ई-टिकट व 75 विभिन्न प्रकार के फर्जी आइडी के साथ दिल्ली की स्पेशल टीम ने धर दबोचा। साथ ही, उसके कंप्यूटर, मोबाइल व अन्य सिस्टम को जब्त कर लिया गया है। कार्रवाई के बाद उसकी दुकान को भी सील कर दिया गया है।

By Edited By: Publish:Sun, 30 Sep 2018 11:35 AM (IST) Updated:Mon, 01 Oct 2018 10:05 PM (IST)
दिल्ली की टीम ने मुजफ्फरपुर में फर्जी आइडी पर टिकट बनाने का किया पर्दाफाश, ये था गोरखधंधा
दिल्ली की टीम ने मुजफ्फरपुर में फर्जी आइडी पर टिकट बनाने का किया पर्दाफाश, ये था गोरखधंधा
मुजफ्फरपुर (जेएनएन) । शहर के अखाड़ाघाट स्थित टूर एंड ट्रैवल्स जंक्शन के प्रोपराइटर गौतम कनौडिया को 40 ई-टिकट व 75 विभिन्न प्रकार के फर्जी आइडी के साथ दिल्ली की स्पेशल टीम ने धर दबोचा। साथ ही, उसके कंप्यूटर, मोबाइल व अन्य सिस्टम को जब्त कर लिया गया है। कार्रवाई के बाद उसकी दुकान को सील कर दिया गया। टीम ने पूछताछ कर उसे आरपीएफ को सौंप दिया।
बेचे 21 लाख रुपये के फर्जी ई-टिकट 
बताया गया कि इस साल मई से सितंबर में ही गौतम ने लगभग 21 लाख रुपये के ई-टिकट फर्जी तरीके से बनाकर बेचे हैं। मानक से ज्यादा टिकट बनाने पर आइआरसीटीसी ने उसके सिस्टम पर नजर रखना शुरू कर दिया। इस दौरान उसके फर्जीवाड़े के साक्ष्य हाथ लगे। अधिकारियों ने कार्रवाई की योजना तैयार की। टीम ने पहले दुकान के प्रोपराइटर के बारे में पूरी जानकारी ली। इसके बाद दुकान का लोकेशन लिया।
दिल्ली की टीम ने कार्रवाई
दिल्ली से आए आइआरसीटीसी अधिकारी राकेश कुमार मिश्रा के नेतृत्व में रेलवे निगरानी, सीआइबी व आरपीएफ की टीम ने कार्रवाई की रणनीति बनाई। इसके बाद संयुक्त रूप से जंक्शन व कंपनीबाग स्थित आरक्षण काउंटर से टिकट लेनेवाले एक-एक यात्री पर कड़ी नजर रखी गई।
आरोपित के खिलाफ प्राथमिकी
लोकेशन के आधार पर छापेमारी की गई। आरपीएफ इंस्पेक्टर वेदप्रकाश वर्मा ने कहा कि छापेमारी और जांच के दौरान 83543 रुपये मूल्य के टिकट के साथ अखाड़ाघाट में अवैध रूप से दुकान चला रहे गौतम कनौडिया को पकड़ा गया। उसके सिस्टम से भी कई फर्जी कागजात मिले हैं। उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई। छापेमारी के दौरान सीआइबी इंस्पेक्टर रवि सिंह, कांस्टेबल वीरेंद्र कुमार, हेड कांस्टेबल प्रमोद कुमार, मिथिलेश कुमार, आरपीएफ के एएसआइ नरसिंह यादव, सुजीत कुमार मिश्र आदि मौजूद थे।
chat bot
आपका साथी