वाणिज्य कर की टीम आने की बात सुनते ही गिरने लगे पटाखा दुकानों के शटर

छाता बाजार स्थित थोक पटाखा मंडी में दुकानदारों की निगाह रोड की तरफ थी। एक साथ कई आवाजें आईं..जिप्सी फिर आ रही है। इतना सुनते ही पटाखा मंडी में हड़कंप मच गया और कई दुकानों के शटर धड़ाधड़ बंद हो गए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Oct 2019 01:43 AM (IST) Updated:Fri, 25 Oct 2019 06:14 AM (IST)
वाणिज्य कर की टीम आने की बात सुनते ही गिरने लगे पटाखा दुकानों के शटर
वाणिज्य कर की टीम आने की बात सुनते ही गिरने लगे पटाखा दुकानों के शटर

मुजफ्फरपुर। छाता बाजार स्थित थोक पटाखा मंडी में दुकानदारों की निगाह रोड की तरफ थी। एक साथ कई आवाजें आईं..जिप्सी फिर आ रही है। इतना सुनते ही पटाखा मंडी में हड़कंप मच गया और कई दुकानों के शटर धड़ाधड़ बंद हो गए। वाणिज्य कर विभाग की टीम ने दूसरे दिन भी पांच दुकानों में छापेमारी की। इस दौरान 15 लाख रुपये के अवैध पटाखे जब्त किए गए। तिरहुत प्रमंडल के अपर आयुक्त शैलेंद्र कुमार की अगुवाई में टीम छापेमारी के लिए पहुंची थी। इस दौरान संयुक्त आयुक्त कार्तिक कुमार सिंह समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

- सील दुकान को पुलिस की मौजूदगी में खोला गया

बुधवार को छापेमारी के दौरान मॉर्डन ट्रेडर्स के प्रोपराइटर दुकान बंद कर वहां से गायब हो गए थे। गुरुवार को उस दुकान में पुलिस की मौजूदगी में सील तोड़ा गया। वहां सर्वाधिक करीब 9 घंटे तक सघन जांच चली

रिकॉर्ड मिले गायब

चार अन्य थोक विक्रेता के यहां रिकॉर्ड दिखाने में हीलाहवाली की गई। इससे पदाधिकारियों को शुरू में ही परेशानी हुई। जब पदाधिकारियों ने चेतावनी दी कि सहयोग नहीं करने पर वे परेशानी में पड़ सकते हैं तो फिर जांच में कठिनाई नहीं हुई।

कई तरह की मिलीं अनियमितताएं

जांच के दौरान पदाधिकारियों को कई तरह की अनियमितताएं मिलीं। रसीदों का कोई संग्रह नहीं था। स्टॉक रजिस्टर व बिक्री पंजी में मिले अंतर के बाद 15 लाख से अधिक मूल्य के अवैध पटाखे जब्त किए गए।

09 विक्रेताओं को नोटिस

वाणिज्य कर विभाग ने दो दिनों में 09 दुकानों का औचक निरीक्षण कर 35 लाख रुपये से अधिक का अवैध पटाखा जब्त किया है। अब उनके जीएसटी पंजीयन समेत बकाया टैक्स का लेखा-जोखा हो रहा है। इसके बाद टैक्स पर जुर्माना वसूला जाएगा।

chat bot
आपका साथी