ब्रिटेन के रिसर्च साइंटिस्ट बोले, सेल माइग्रेशन कैंसर की वजह

बॉटनी विभाग में सेल माइग्रेशन इन डेवलपमेंट एंड डिजीज विषय पर सेमिनार, एलएस कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के तत्वावधान में आयोजन।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Tue, 04 Dec 2018 11:50 AM (IST) Updated:Tue, 04 Dec 2018 11:50 AM (IST)
ब्रिटेन के रिसर्च साइंटिस्ट बोले, सेल माइग्रेशन कैंसर की वजह
ब्रिटेन के रिसर्च साइंटिस्ट बोले, सेल माइग्रेशन कैंसर की वजह
मुजफ्फरपुर, जेएनएन। ब्रिटेन में रिसर्च साइंटिस्ट शशि प्रकाश सिंह का कहना है कि सेल माइग्रेशन कैंसर जैसी बीमारी के लिए एक मुख्य कारण है। कैंसर में शरीर के किसी भी हिस्से की कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से विभाजित होने लगती हैं। ये शरीर के एक हिस्से से दूसरे हिस्सों में फैलता है। सोमवार को एलएस कॉलेज के बायोलॉजी लेक्चर हॉल में सेल माइग्रेशन इन डेवलपमेंट एंड डिजीज विषय पर सेमिनार में वे बोल रहे थे। वह कैंसर अनुसंधान ब्रिटेन बीटसन संस्थान में पोस्ट-डॉक्टरेट शोध वैज्ञानिक हैं।
   माइक्रोबॉयोलॉजी डिपार्टमेंट की ओर से सेमिनार में उन्होंने कहा कि किसी भी जीव के लिए कोशिका (सेल) माइग्रेशन एक अत्यंत महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। यह कोशिका विभाजन से लेकर कैंसर जैसी भयानक बीमारी के प्रसार का कारण बनती है। कोशिका का माइग्रेशन घाव भरने के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसका नियंत्रण एक्टीन व स्कार कॉम्प्लेक्स प्रोटीन द्वारा संचालित होता है। उनका शोध स्कार कॉम्प्लेक्स के रेग्युलेशन पर ही आधारित है।
कैंसर के कारण व लक्षण भी बताए
भारत में हर साल कैंसर के दस लाख मरीज बढ़ रहे हैं। कैसे होता है कैंसर, उसके होने के संभावित कारण, प्रारंभिक लक्षण, कई तरीकों से इलाज संभव है इसके बारे में विस्तार से बताते हुए प्रोजेक्टर पर उसका डेमो भी दिखाया। एक्सपर्ट से छात्र-छात्राओं समेत शिक्षकों जैसे रसायन शास्त्र की विभागाध्यक्ष शशि कुमारी ने भी सवाल किए। कई लोगों ने पूछा कि हम कैसे कैंसर से बच सकते है? कैंसर होने के कितने समय बाद पता चलने पर इसकी रोकथाम के लिए इलाज करना संभव है? इसपर उन्होंने कहा कि यह कहना थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि कभी लक्षण देर से दिखाई देते हैं तो कभी तत्काल ही नजर आने लगते हैं।
पूरे शरीर में ऐसे फैल जाता है कैंसर
इस रोग के अधिकतर मामलों में टय़ूमर का निर्माण होता है। यह एक ऐसा रोग है जिसमें शरीर की कोशिकाओं का एक समूह असीमित रूप से वृद्धि करता है अर्थात कोशिका विभाजन अनियंत्रित हो जाता है। कैंसर कोशिकाएं आस-पास के स्वस्थ उत्तकों पर आक्रमण कर उसे नष्ट कर देता हैं और रक्त के साथ मिलकर पूरे शरीर मे फैल जाता है।
तैयार हो रहा ग्लोबल एकेडमिक माहौल : प्राचार्य
प्राचार्य डॉ.ओपी राय ने भी कहा कि सेल माइग्रेशन कई जैविक प्रक्रियाओं जैसे सेल डिवीजन में एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। इसमें कोई भी बदलाव बीमारी का कारण बनता है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में शोध वैज्ञानिक चंपारण के रहने वाले हैं और अपनी माटी की खुशबू उन्हें यहां खींच लाई है। विदेशों में सेवा दे रहे वैज्ञानिकों के यहां लगातार आने से ग्लोबल एकेडमिक माहौल बन रहा है। इसका फायदा सबको पहुंच रहा है। मौके पर बॉटनी विभागाध्यक्ष डॉ.अनिल कुमार, डॉ. पीसी वर्मा, डॉ. किरण कुमारी, डॉ. प्रेमशंकर, अनामिका, डॉ. ललित किशोर आदि मौजूद थे।  
chat bot
आपका साथी