बिहार को मिला एक और मेडिकल कॉलेज, CM नीतीश ने किया शिलान्यास

बिहार के समस्‍तीपुर में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को एक नए मेडिकल कॉलेज का शिलान्‍यास किया। राज्‍य सरकार ने डेढ़ साल पूर्व इसके निर्माण को स्‍वीकृति दी थी।

By Amit AlokEdited By: Publish:Wed, 06 Nov 2019 09:44 AM (IST) Updated:Wed, 06 Nov 2019 10:04 PM (IST)
बिहार को मिला एक और मेडिकल कॉलेज, CM नीतीश ने किया शिलान्यास
बिहार को मिला एक और मेडिकल कॉलेज, CM नीतीश ने किया शिलान्यास

समस्तीपुर [जेएनएन]। बिहार को आज एक और मेडिकल कॉलेज मिल गया है। समस्तीपुर में सरायरंजन प्रखंड के नरघोघी में मुख्यमंत्री नीतीश ने श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, सांसद प्रिंस राज, राजसभा सदस्य रामनाथ ठाकुर व अन्य मौजूद हैं।

जिले के लिए गर्व का क्षण : प्रिंस

समस्तीपुर जिले के सरायरंजन स्थित नर घोघी में श्रीराम जानकी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल के भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास सह कार्यारंभ के मौके पर उपस्थित समस्तीपुर सांसद प्रिंस राज ने कहा कि आज जिले के लिए गर्व का क्षण है। अब लोगों को इलाज के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। केंद्र और राज्य सरकार गरीबों की हितैषी है। पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में देश और राज्य का विकास हो रहा।

 विदित हो कि डेढ़ साल पूर्व राज्य सरकार ने समस्तीपुर में मेडिकल कॉलेज के निर्माण की स्वीकृति दी थी। इसके लिए 21 एकड़ जमीन श्रीराम जानकी मठ द्वारा उपलब्ध कराई गई है। यह मेडिकल कॉलेज व अस्पताल 500 बेड का होगा। यहां हर साल सौ छात्रों का नामांकन होगा। इसके लिए छात्रावास सहित अन्य जरूरी भवनों का भी निर्माण होगा।

591.77 करोड़ की लागत से बनेगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल

केंद्र प्रायोजित योजना के तहत श्रीराम जानकी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल का निर्माण प्रस्तावित है। सरायरंजन प्रखंड में  21 एकड़ भूखंड पर 591.77 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य होना है। इसमें केंद्र का अंश 113.40 करोड़ है। जबकि, राज्यांश 478.37 करोड़ है। इस परियोजना में शैक्षणिक, अस्पताल व आवासीय भवन का निर्माण कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी