चमकी बुखार पर रोक को सघन अभियान : आयुक्त

मुजफ्फरपुर तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त पंकज कुमार ने क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में चमकी बुखार के प्रभाव को गंभीर माना हे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Sep 2019 01:04 AM (IST) Updated:Wed, 18 Sep 2019 06:27 AM (IST)
चमकी बुखार पर रोक को सघन अभियान : आयुक्त
चमकी बुखार पर रोक को सघन अभियान : आयुक्त

मुजफ्फरपुर : तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त पंकज कुमार ने क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में चमकी बुखार के प्रभाव को गंभीरता से लिया है। इस बीमारी पर रोक के लिए प्रभावित इलाके में सघन अभियान चलाने को कहा है। हिदायत दी है कि योजनाबद्ध तरीके से काम करें। लापरवाही करनेवाले अधिकारी दंड के भागी होंगे।

इसके अतिरिक्त किसानों को वक्त पर डीजल अनुदान देने। गड़बड़ी करनेवाले पैक्सों पर प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया। आयुक्त सोमवार को प्रमंडल के सभी जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक व डीआइजी के साथ विधि-व्यवस्था, राजस्व व विकास योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।

सभी जिलों के डीएम व एसपी ने दुर्गा-पूजा के मद्देनजर की गई तैयारियों से आयुक्त को अवगत कराया। फिर आयुक्त ने साफ किया कि पहले की घटनाओं की समीक्षा कर तैयारी करें। चिह्नित स्थानों पर खास नजर रखें।

--------- चमकी बुखार की रोकथाम को चलेगा सघन अभियान

आयुक्त ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान चमकी बुखार को लेकर खास निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्रीय उप निदेशक को कहा- चमकी बुखार की रोकथाम के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करें। इसे रोकने के लिए सघन प्रयास करें। लगातार अभियान चलाएं। किसी भी स्तर पर यदि कोताही बरती जाती है तो संबंधित अधिकारी दंडित किए जाएंगे। संस्थागत प्रसव में कमी को रेखांकित करते हुए इसे गति देने की हिदायत दी। शांति समिति के विशेष आमंत्रित सदस्य को नामित करेंगे डीएम

दुर्गा पूजा को लेकर आयुक्त ने सभी डीएम व एसपी को खास निर्देश दिए। कहा- शांति समिति के सदस्यों व अन्य स्वयंसेवकों का सहयोग ऐसे अवसरों पर लेना चाहिए। समिति के सक्रिय सदस्यों में से विशेष नामित सदस्यों की संख्या को ध्यान में रखकर इन्हें जिलाधिकारी नामित करेंगे। घटनाओं की समीक्षा करने से सही तस्वीर सामने आती है। समीक्षा कर सुरक्षा की तैयारी करें। डीजे (बाजा) निर्धारित समय पर ही बजाने की इजाजत दें। यदि इसकी जरूरत महसूस नहीं कर रहे हैं तो इसकी इजाजत नहीं दें। सोशल मीडिया पर जरूर नजर रखें। किसी भी स्थिति में सोशल साइट्स के अपराध पर रोक लगाना आवश्यक है। सात निश्चय की योजनाओं की गुणवत्ता पर रहे नजर विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी व उप विकास आयुक्त को कहा कि सात निश्चय की योजनाओं की समीक्षा के दौरान यह देखें कि नाली गली और नल-जल योजना की गुणवत्ता मानक के अनुरूप है या नहीं। सभी डीएम को कहा कि भूमि-अधिग्रहण की प्रक्रिया में तेजी लाएं। सभी विभागों के अभियंताओं से भूमि अधियाचना मांगे और समय से जमीन उपलब्ध कराएं। इसमें देरी होने पर योजना की लागत बढ़ जाती है। विलंबित योजनाओं के लिए डीएम ले सकते दूसरे विभाग के अभियंताओं से काम मौके पर उप विकास आयुक्तों ने बताया कि अभियंताओं की कमी के कारण योजनाओं के व्यय भुगतान में देरी हो रही है। इससे योजनाएं प्रभावित हो रही हैं। इस पर आयुक्त ने कहा कि जिलाधिकारी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए अन्य विभागों के अभियंताओं का उपयोग विलंबित योजनाओं के लिए कर सकते हैं। ये रहे उपस्थित

बैठक में चंपारण रेंज के डीआइजी, मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष, वरीय पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार, पूर्वी चंपारण के डीएम रमण कुमार, एसपी उपेंद्र कुमार शर्मा के अलावा पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर और वैशाली जिले के डीएम-एसपी के अलावा सभी संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

-

chat bot
आपका साथी