कुष्ठ रोगियों की पहचान के लिए घर-घर दस्तक देंगी आशा, जानिए सरकार की क्या है योजना

जिले के 16 प्रखंडों में 30 जनवरी से चलेगा कुष्ठ रोगी खोज अभियान। अभियान की तैयारी को लेकर सदर अस्पताल में हुई बैठक।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Tue, 28 Jan 2020 09:49 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jan 2020 09:49 AM (IST)
कुष्ठ रोगियों की पहचान के लिए घर-घर दस्तक देंगी आशा, जानिए सरकार की क्या है योजना
कुष्ठ रोगियों की पहचान के लिए घर-घर दस्तक देंगी आशा, जानिए सरकार की क्या है योजना

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जिले के सभी 16 प्रखंडों में 30 जनवरी से कुष्ठ रोगी खोज अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान 13 फरवरी तक चलेगी। जिसे आशा संपादित करेगी। आशा चिन्हित प्रखंडों में घर-घर जाकर संभावित कुष्ठ रोगियों की पहचान करेंगी।

जागरूकता रैली निकाली जाएगी

यह अभियान उन क्षेत्रों में चलाया जाएगा जहां सबसे ज्यादा मरीज मिले हों या जहां बिल्कुल ही मरीज नहीं मिले हों। जिले में सबसे ज्यादा लेप्रोसी के मरीज औराई प्रखंड में मिले हैं। औराई में विशेष तौर पर 4 से 5 दिनों का अभियान चलाया जाएगा। साथ ही वर्ल्ड लेप्रोसी डे पर 30 जनवरी को जागरूकता रैली निकाली जाएगी। अभियान को लेकर सदर अस्पताल के लेप्रोसी(कुष्ठ) विभाग में सोमवार को एसीएमओ सहित स्वास्थ्य कर्मियों की बैठक हुई।

वर्ल्ड लेप्रोसी डे

बैठक में 30 जनवरी को वल्र्ड लेप्रोसी डे तथा कुष्ठ उन्मूलन के तहत किए गए कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक की अध्यक्षता जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (कुष्ठ) डॉ. हरेंद्र कुमार आलोक ने की। बैठक में शामिल अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. विनय कुमार शर्मा ने कहा कि जिले में 30 जनवरी को वल्र्ड लेप्रोसी डे मनाया जाएगा। सुबह सदर अस्पताल से धर्मशाला, तिलक मैदान और जिलाधिकारी कार्यालय होते हुए जागरुकता रैली निकाली जाएगी। जिसमें सिविल सर्जन सहित सभी स्वास्थ्यकर्मी कुष्ठ रोग मिटाने के लिए शपथ लेगें।

243 लोग करा रहे इलाज

डॉ. हरेंद्र कुमार ने बताया कि अभी जिले में ज्ञात लेप्रोसी के मरीजों की संख्या 243 है। जो विभिन्न पीएचसी में इलाज करा रहे हैं। वहां आशा और एएनएम द्वारा मरीजों को दवाएं दी जा रही है। 30 जनवरी को सदर अस्पताल में पुराने मरीजों को एमसीआर (माइक्रो सेल्यूरल रबर ) तथा सेल्फ केयर किट भी उपलब्ध कराया जाएगा। बैठक में जिला नाभकीय दल सदस्य अरुण कुमार, मुकुंद कुमार व अन्य कर्मी मौजूद थे। 

chat bot
आपका साथी