घर में शौचालय, फिर भी शौच को जाते बाहर, नहीं मिल पाई प्रोत्साहन राशि

सकरा प्रखंड की डिहुली इशहाक पंचायत ओडीएफ घोषित। 1100 शौचालय का किया गया है निर्माण। 600 लोगों ने अबतक नहीं कराया शौचालय का निर्माण।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 18 Mar 2019 01:44 PM (IST) Updated:Mon, 18 Mar 2019 01:44 PM (IST)
घर में शौचालय, फिर भी शौच को जाते बाहर, नहीं मिल पाई प्रोत्साहन राशि
घर में शौचालय, फिर भी शौच को जाते बाहर, नहीं मिल पाई प्रोत्साहन राशि

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। सकरा प्रखंड की डिहुली इशहाक पंचायत खुले में शौच मुक्त होने के बावजूद यहां के अधिकतर लोग खुले में शौच जा रहे हैं। हालांकि काफी लोगों ने शौचालय का निर्माण करा लिया है, लेकिन उन्हें अबतक प्रोत्साहन राशि नहीं मिली। पंचायत जनप्रतिनिधि शौचालय निर्माण के लिए पंचायत के लोगों को जागरूक कर रहे हैं। शिक्षा व जागरूकता के अभाव में कुछ लोग शौचालय का निर्माण नहीं कर रहे तो कुछ धन की कमी बता रहे हैं।

   पंचायत के वार्ड-11 निवासी महेश पंडित, गुडडू ठाकुर, मोहन साह, गोनौर साह, शिवचंद्र साह, वार्ड -10 के विश्वनाथ साह, रंजीत पासवान, नथुनी साह, वार्ड-12 के मो.तालिब, मो.रंगीले, मो.अनवर वार्ड -9 के मो.मुन्ना, रामवृक्ष राम, मो.ओली, मो.राजा, वार्ड -7 के रंजीत राय, ब्रह्मादेव राय, रामचंद्र राय, प्रमोद राय ने शौचालय का निर्माण अपने रुपये से करा लिया। लेकिन, अब तक प्रोत्साहन राशि नहीं मिल सकी है।

   इसके लिए प्रखंड कार्यालय से लेकर पंचायत कार्यालय तक चक्कर लगाते थक गए। पंचायत की कुल आबादी 7800 हैं। इसमें 1100 शौचालय का निर्माण कराया गया, जिसमें पांच सौ लोगों को ही इसका भुगतान किया गया है। वहींं छह सौ परिवार में शौचालय का निर्माण नहीं हुआ। इससे पंचायत की बहुत बड़ी आबादी खुले में शौच जाने को मजबूर है।

लोगों को किया जा रहा जागरूक

पूर्व प्रमुख अनिल राम ने बताया कि पंचायत में प्रतिदिन वह लोगों को शौचालय निर्माण के लिए जागरूक कर रहे हैं। पंचायत में करीब 1100 शौचालय का निर्माण हुआ। अभी 600 परिवार में इसका निर्माण नहीं हो सका है। इससे वे लोग खुले में शौच जा रहे हैं। वहीं, ग्रामीण राकेश कुमार, उप सरपंच लखपति राय, उप मुखिया संजीव कुमार, पंसस राघवेंद्र कुमार राय ने बताया कि लोगों को शौचालय निर्माण को जागरूक किया जा रहा है। बहुत सारे लोगों ने शौचालय का निर्माण करा लिया, लेकिन उन्हें प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है।

   इससे उनमें आक्रोश है। प्रशासन शीघ्र इनका भुगतान कर देती है तो लोग और जागरूक होकर शौचालय का निर्माण करेंगे। मुखिया सोना देवी ने कहा कि पंचायत में शौचालय के निर्माण और उपयोग के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। अज्ञानता एवं रुपये के अभाव में कुछ लोगों ने अभी तक शौचालय का निर्माण नहीं कराया है।

chat bot
आपका साथी