लापरवाही: हाजिरी के पेंच में फंसी हजारों छात्रों की राशि, नहीं प्राप्त हुआ आवंटन

विभाग की जांच में मिली थीं कई गड़बडिय़ां, सरकार ने डिमांड के अनुसार नहीं भेजा आवंटन, डिमांड के अनुसार आवंटन नहीं प्राप्त होने से विभाग की बढ़ी परेशानियां।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 23 Jan 2019 01:43 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jan 2019 01:43 PM (IST)
लापरवाही: हाजिरी के पेंच में फंसी हजारों छात्रों की राशि, नहीं प्राप्त हुआ आवंटन
लापरवाही: हाजिरी के पेंच में फंसी हजारों छात्रों की राशि, नहीं प्राप्त हुआ आवंटन

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। हाजिरी के पेंच में छात्र लाभुक योजना फंस गई है। इस कारण हजारों बच्चों की राशि का आवंटन ही नहीं आया है। डिमांड के अनुसार आवंटन नहीं आने की वजह से शिक्षा विभाग की परेशानियां बढ़ गई हैं। विभाग के लेखा योजना डीपीओ ने सरकार से अन्य छात्रों के लिए आवंटन की मांग की है लेकिन अबतक आवंटन नहीं मिला है। सरकारी स्कूल में पढऩे वाले बच्चे को सरकार की ओर से साइकिल, छात्रवृत्ति, पोशाक, नैपकिन के लिए राशि दी जाती है।

    यह राशि बच्चों के खाते में जाती है। छात्र लाभुक योजना के लिए सरकार ने 75 फीसद उपस्थिति अनिवार्य किया है। स्कूलों की रिपोर्ट के आधार पर सरकार से राशि के लिए डिमांड की गई। जिले से भेजे गए डिमांड के अनुसार राशि आवंटित नहीं की गई। साइकिल, छात्रवृत्ति, पोशाक, नैपकिन योजना में डिमांड के अनुसार आवंटन नहीं दिया गया है। हजारों छात्र-छात्राओं को अब तक राशि नहीं मिल सकी है। बता दें जिले की ओर से भेजी गई रिपोर्ट पर विभाग को शक हुआ।

    इसके बाद पूरे मामले की जांच कराई गई। जांच के क्रम में पाया गया कि नामांकन से अधिक डिमांड भेजा गया है। इस वजह से योजनाओं की राशि में कटौती कर दी गई है। हालांकि विभाग की ओर से इस संबंध में किसी तरह का दिशा-निर्देश नहीं आया है। लेकिन उम्मीद की जा रही कि इस वजह से राशि में कटौती हुई है। उधर, स्कूल के एचएम भी पशोपेश में है कि आखिरकार राशि का वितरण कैसा किया जाए। क्योंकि आधे बच्चों की राशि नहीं आयी है। बच्चों के खाते में राशि स्थानांतरण की कार्रवाई शुरू होने के साथ ही स्कूलों में हंगामा होने की आशंका है।  

chat bot
आपका साथी