चीन की हरकत को लेकर भारत-नेपाल सीमा पर अलर्ट, विशेष सतर्कता के दिए गए निर्देश

पूर्वी लद्दाख में अपनी चालबाजी में विफल होने के बाद चीन नेपाल के रास्ते भारतीय सीमा क्षेत्र में हरकत कर सकता है। इसके मद्देनजर सुरक्षा एजेंसियों ने सरकार को अलर्ट किया है।

By Murari KumarEdited By: Publish:Wed, 02 Sep 2020 10:23 PM (IST) Updated:Wed, 02 Sep 2020 10:23 PM (IST)
चीन की हरकत को लेकर भारत-नेपाल सीमा पर अलर्ट, विशेष सतर्कता के दिए गए निर्देश
चीन की हरकत को लेकर भारत-नेपाल सीमा पर अलर्ट, विशेष सतर्कता के दिए गए निर्देश

पूर्वी चंपारण, जेएनएन। पूर्वी लद्दाख में अपनी चालबाजी में विफल होने के बाद चीन नेपाल के रास्ते भारतीय सीमा क्षेत्र में हरकत कर सकता है। इसके मद्देनजर सुरक्षा एजेंसियों ने सरकार को अलर्ट किया है। साथ ही भारत-नेपाल बॉर्डर पर विशेष सतर्कता के निर्देश दिए हैं। इस आलोक में सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी) के जवानों ने सीमावर्ती ग्रामीण रास्तों पर गश्ती तेज कर दी है। सुरक्षा एजेंसियां सूचना तंत्र को ज्यादा मजबूत करने और समन्वय स्थापित करने में जुटी हैं।

एसएसबी के सूत्रों के मुताबिक, चीन की हरकत को लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने अलर्ट किया है। करीब 1751 किमी लंबे बॉर्डर पर नेपाल के सहयोग से चीन तनाव पैदा करने की फिराक में है। वहीं, रक्सौल थानाध्यक्ष अभय कुमार ने बताया कि आंतरिक सुरक्षा चुस्त है। सीमावर्ती क्षेत्रों पर पुलिसकर्मियों की नजर है। चीन की हरकत की आशंका को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। 

गौरतलब है कि कोरोना को लेकर अभी  भारत -नेपाल सीमा सील है। यहां से केवल आयात-निर्यात वाले वाहनों का आवागमन जारी है। देसी -विदेशी पर्यटकों के आवागमन पर प्रतिबंध है। इस बीच नेपाल ने चीन के इशारे पर लगातार भारत विरोधी बयान जारी कर अपनी मंशा जाहिर कर दी है। इससे तनाव का माहौल है। 

chat bot
आपका साथी