Bihar Board 10th Exam 2021: समस्तीपुर के 75 केंद्रों पर 72 हजार 742 परीक्षार्थी होंगे सम्मिलित

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा को लेकर समस्तीपुर में कुल 75 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। लड़के एवं लड़कियों के लिए बनाया गया अलग-अलग परीक्षा केंद्र। परीक्षा केंद्र के समीप मटरगश्ती करने वालों पर होगी कार्रवाई।

By Murari KumarEdited By: Publish:Tue, 16 Feb 2021 01:33 PM (IST) Updated:Tue, 16 Feb 2021 01:33 PM (IST)
Bihar Board 10th Exam 2021: समस्तीपुर के 75 केंद्रों पर 72 हजार 742 परीक्षार्थी होंगे सम्मिलित
समस्तीपुर के 75 केंद्रों पर 72 हजार 742 परीक्षार्थी होंगे सम्मिलित।

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा को लेकर जिले में कुल 75 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें कुल 72 हजार 742 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इसमें 33 हजार 779 छात्र व 38 हजार 963 छात्राएं शामिल हैं। पिछले साल की तरह इस बार भी प्रशासन की ओर से छात्र एवं छात्राओं के लिए अलग-अलग परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी परीक्षा केद्रों पर मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस बल तैनात रहेंगे। इसमें समस्तीपुर अनुमंडल मुख्यालय में 37 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें लड़कों के लिए 20 एवं लड़कियों के लिए 17 केंद्र हैं। इसी तरह रोसड़ा में 16, दलसिंहसराय में 12 एवं शाहपुर पटोरी में 10 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी के अलावा वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी कराई जाएगी। पारदर्शिता के उद्देश्य से वीक्षकों का कमरा प्रतिदिन बदले जाएंगे। कदाचार में संलिप्त परीक्षार्थियों को बढ़ावा देने वाले केंद्राधीक्षकों, वीक्षकों, दंडाधिकारियों व सुरक्षाकर्मियों पर ठोस कार्रवाई की जाएगी।

सभी केंद्रों पर तैनात रहेंगे स्टैटिक दंडाधिकारी 

जिलाधिकारी शशांक शुभंकर एवं पुलिस अधीक्षक विकास बर्मन ने मैट्रिक परीक्षा को लेकर संयुक्तादेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि हर हाल में इंटर की परीक्षा शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त वातावरण में संपन्न कराई जाएगी। सभी परीक्षा केंद्र पर स्टैटिक दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ ही जवानों को तैनाती रहेगी। इसके अलावा जोनल मजिस्ट्रेट एवं उड़दस्ता का भी गठन किया गया है। इस बार परीक्षा शुरू होने से दस मिनट पहले तक ही परीक्षा केंद्र के भीतर प्रवेश देने का आदेश दिया गया है। इस वजह से परीक्षार्थियों को हर हाल में निर्धारित समय से आधा घंटा पूर्व अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन कराने हेतु परीक्षा केंद्रों के भौगोलिक स्थिति को देखते हुए जोन एवं सुपर जोन में विभक्त कर जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति पुलिस बल के साथ की गई है। 

 

परीक्षार्थियों के लिए केंद्र में प्रवेश करने का समय निर्धारित 

परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 10 मिनट पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर लेना आवश्यक है। देर से आने वाले परीक्षार्थी को उस बैठक की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रथम पाली के परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के समय सुबह 9.30 बजे से 10 मिनट पूर्व अर्थात 9.20 बजे तक और द्वितीय पाली की परीक्षा प्रारंभ होने के समय दोपहर 1.45 बजे से 10 मिनट पूर्व अर्थात दोपहर 1.35 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसके बाद विलंब से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

 

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर भी रोक 

परीक्षा में कोई भी परीक्षार्थी अपने केंद्र के अंदर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं ले जा सकेंगे। इसमें मोबाइल, ब्लू टूथ, पेजर, वियरेबल डिवाइस, स्मार्ट फोन, घड़ी व कैलकुलेटर ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। किसी भी उपकरण मोबाइल या कैमरे से केंद्र की परिधि में फोटो खींचना भी वर्जित रहेगा। परीक्षा कक्षों में किसी भी पदाधिकारी के द्वारा भी मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। परीक्षा कक्ष के बाहर ही मोबाइल जमा कर दिया जाएगा। 

 

केंद्र के समीप मटरगश्ती करने वालों पर होगी कार्रवाई 

सदर एसडीओ ने समस्तीपुर अनुमंडल के परीक्षा केंद्रों पर निषेधाज्ञा लागू कर दिया है। धारा 144 के तहत निर्देश दिया गया है कि परीक्षा केंद्र के समीप अगर कोई व्यक्ति मटरगश्ती करते हुए पाए गए तो उन्हें वहां तैनात पुलिस पदाधिकारी तुरंत गिरफ्तार करेंगे। पकड़े गए व्यक्ति के खिलाफ कठोर विधि-सम्मत कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा परीक्षा केंद्र के समीप पांच या उससे अधिक लोगों का एक स्थान पर जमा होने पर पाबंदी रहेगी। उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं धरना, प्रदर्शन आदि भी परीक्षा केंद्र के पांच सौ गज के परिधि में बंद रहेगा। लाउडस्पीकर का प्रयोग भी नहीं किया जा सकता है। किसी प्रकार का जुलूस या सभा करने पर भी प्रतिबंध रहेगा। 

बंद रहेंगी फोटो स्टेट की दुकानें 

परीक्षा की तिथियों को निर्धारित अवधि तक शहर की सभी फोटो स्टेट की दुकानें बंद रहेंगी। सदर एसडीओ ने निर्देश दिया है कि संचालक उक्त अवधि में दुकान बंद रखेंगे या दुकान में से फोटो स्टेट मशीन पहले ही निकाल लेंगे। अगर किसी दुकान में मशीन पाई गई तो दुकानदार पर कार्रवाई की जाएगी। 

परीक्षा केंद्रों पर फस्ट एड के साथ एएनएम की प्रतिनियुक्ति 

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा दिवस को फस्ट एड के साथ एएनएम की प्रतिनियुक्ति की गई है। सिविल सर्जन डॉ. सत्येंद्र कुमार गुप्ता ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र समस्तीपुर, कल्याणपुर, वारिसनगर, रोसड़ा, दलसिंहसराय एवं पटोरी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया था। इसके अलावा सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल रोसड़ा, दलसिंहसराय एवं पटोरी के उपाधीक्षक को किसी भी आकस्मिकता की स्थिति से निपटने के लिए एंबुलेंस सहित चिकित्सा व्यवस्था को तैयार स्थिति में रखने को कहा गया है।

इस बारे में  समस्तीपुर जिला शिक्षा पदाधिकारी बीरेंद्र नारायण ने कहा कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित होने वाली मैट्रिक की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होगी। जिसके लिए जिला में 75 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। चार आदर्श परीक्षा केंद्र भी बनाए गए है। परीक्षा में कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। शारीरिक दूरी का भी अनुपालन किया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति का पत्र जारी कर दिया गया है। सभी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 

chat bot
आपका साथी