मधुबनी में काउंसिलिंग के बाद भी पंचायत शिक्षक के रिक्त रह गए 530 पद

विभिन्न प्रखंड क्षेत्रों स्थित 132 पंचायत नियोजन इकाईयों के द्वारा पंचायत शिक्षकों के 725 रिक्त पदों पर पंचायत शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंस‍िल‍ि के लिए 13 अगस्त की तिथि निर्धारित की गई थी। जिले के विभिन्न प्रखंड मुख्यालयों में पंचायत शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग के लिए काउंसिलिंग केंद्र बनाया गया था।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 16 Aug 2021 04:07 PM (IST) Updated:Mon, 16 Aug 2021 04:07 PM (IST)
मधुबनी में काउंसिलिंग के बाद भी पंचायत शिक्षक के रिक्त रह गए 530 पद
मधुबनी में श‍िक्षकों के र‍िक्‍त रह गए पद। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मधुबनी, जासं। पंचायत शिक्षक नियुक्ति के लिए द्वितीय चक्र की काउंसिलिंग संपन्न होने के बाद भी पंचायत शिक्षकों के काफी पद रिक्त रह गए। काउंसिलिंग के दौरान पंचायत शिक्षकों के 725 रिक्त पदों के विरुद्ध महज 196 अभ्यर्थियों का चयन ही पंचायत शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए किया गया। काउंसिलिंग के उपरांत मधेपुर प्रखंड की भरगामा पंचायत नियोजन इकाई का काउंसिलिंग स्थित कर दिया गया। इस नियोजन इकाई द्वारा एक अभ्यर्थी का चयन किया गया था। इस प्रकार पंचायत शिक्षक के 530 पद रिक्त रह गया। सामान्य शिक्षक के 617 रिक्त पद के विरुद्ध महज 177 अभ्यर्थियों एवं उर्दू शिक्षक के 108 रिक्त पद के विरुद्ध महज 18 अभ्यर्थियों का चयन ही पंचायत शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए किया गया।

जिले के विभिन्न प्रखंड क्षेत्रों स्थित 132 पंचायत नियोजन इकाईयों के द्वारा पंचायत शिक्षकों के 725 रिक्त पदों पर पंचायत शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिङ्क्षलग के लिए 13 अगस्त की तिथि निर्धारित की गई थी। जिले के विभिन्न प्रखंड मुख्यालयों में पंचायत शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिङ्क्षलग के लिए काउंसिलिंग केंद्र बनाया गया था। हालांकि, 132 पंचायत नियोजन इकाईयों में से आठ पंचायत नियोजन इकाईयों का काउंसिलिंग अंतिम चरण में विभिन्न कारणों से जिला शिक्षा पदाधिकारी नसीम अहमद ने स्थगित कर दिया।

जिन आठ पंचायत नियोजन इकाईयों का काउंसिलिंग स्थगित किया गया, उसमें पंडौल प्रखंड क्षेत्र की संकोर्थ पंचायत नियोजन इकाई, फुलपरास प्रखंड क्षेत्र की धर्मडीहा पंचायत नियोजन इकाई, लौकही प्रखंड क्षेत्र की बनगामा उत्तरी पंचायत नियोजन इकाई, राजनगर प्रखंड की सिमरी पंचायत नियोजन इकाई, बासोपट्टी प्रखंड क्षेत्र की डामू एवं मढिय़ा पंचायत नियोजन इकाई, घोघरडीहा प्रखंड क्षेत्र की पिरोजगढ़ पंचायत नियोजन इकाई एवं झंझारपुर प्रखंड क्षेत्र की परसा पंचायत नियोजन इकाई शामिल है। वहीं काउंसिङ्क्षलग के उपरांत डीईओ ने मधेपुर प्रखंड क्षेत्र की भरगामा पंचायत नियोजन इकाई का भी काउंसिलिंग स्थगित कर दिया।

ईबीसी कोटि के अभ्यर्थी का काउंसिलिंग नहीं करने पर भरगामा का काउंसिलिंग स्थगित

जिला शिक्षा पदाधिकारी नसीम अहमद ने काउंसिलिंग के उपरांत मधेपुर बीडीओ की अनुशंसा पर भरगामा पंचायत नियोजन इकाई का काउंसिलिंग भी स्थगित कर दिया है। मधेपुर की बीडीओ ने डीईओ को रिपोर्ट किया था कि भरगामा पंचायत नियोजन इकाई के द्वारा ईबीसी कोटि में रिक्ति के विरुद्ध काउंसिलिंग कक्ष में अभ्यर्थी के उपस्थित रहने के बाद भी चयन नहीं किया गया, जो चयन प्रक्रिया को बाधित करने का प्रयास माना जा सकता है। इस मामले में मधेपुर की बीडीओ के अनुशंसा पर डीईओ ने भरगामा पंचायत नियोजन इकाई का काउंसिलिंग स्थगित कर दिया है। डीईओ ने मधेपुर की बीडीओ को निर्देश दिया है कि भरगामा के पंचायत सचिव से इस संबंध में कारणपृच्छा कर उनके विरुद्ध अग्रेतर कार्रवाई करने की प्रक्रिया सुनिश्चित करेंगे।

खास बातें   पंचायत शिक्षकों के 725 रिक्त पदों के विरुद्ध 196 अभ्यर्थियों का ही हुआ चयन  सामान्य शिक्षक के 617 पदों के विरुद्ध महज 177 अभ्यर्थियों का ही चयन  उर्दू शिक्षकों के 108 पदों के विरुद्ध भी केवल 18 अभ्यर्थियों का ही चयन  विभिन्न कारणों से आठ पंचायत नियोजन इकाईयों का काउंसिलिंग करना पड़ा स्थगित 132 पंचायत नियोजन इकाईयों में से 124 ने ही किया काउंसिलिंग

chat bot
आपका साथी