प्राकृतिक संसाधन को सुरक्षित रखने की दिशा में करें प्रयास : वीरेंद्र

मुंगेर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र नई दिल्ली और संस्कार भारती के संयुक्त तत्वाधान में आ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 08:21 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 08:21 PM (IST)
प्राकृतिक संसाधन को सुरक्षित रखने की दिशा में करें प्रयास : वीरेंद्र
प्राकृतिक संसाधन को सुरक्षित रखने की दिशा में करें प्रयास : वीरेंद्र

मुंगेर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र नई दिल्ली और संस्कार भारती के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित गंगा जागृति कार्यक्रम मंगलवार को पुरस्कार वितरण के साथ संपन्न हो गया। मौके पर सरस्वती विद्या मंदिर के सभागार में परिचर्चा का आयोजन किया गया। परिचर्चा को संबोधित करते हुए भागलपुर के नवीन नवीन चौधरी ने गंगा को सुरक्षित रखने में युवाओं और महिलाओं की भूमिका पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया कि गंगा को किसी जाति या धर्म से जोड़ने की आवश्यकता नहीं है। वह मां है और मां सबके लिए समान होती है।

झारखंड साहिबगंज से आए मोहम्मद अयाज ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि भागीरथ ने जो गंगा हमें दी दी थी, उसे वापस लाकर दें। उन्होंने बताया कि जल के संरक्षण की शुरुआत हमारे घर से ही संभव है।

¨हदी सलाहकार समिति के राष्ट्रीय सदस्य वीरेंद्र कुमार यादव ने कहा कि जल ही जल ही जीवन है और जल है तो कल है। प्राकृतिक संसाधन को बचाने की जरूरत है।

विमल कुमार मिश्र ने कहा कि गंगा को निर्मल व अविरल बनाने के लिए व्यापक जन आंदोलन चलाए जाने की जरूरत है। कार्यक्रम में महेश अंजाना, सानिया राणा, राजीव रंजन नवल कुमार ¨सह, शंकर मेहता, पूनम शंकर राय, प्रमोद, कैलाश, अभिषेक को सम्मानित किया गया। वहीं, चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सरस्वती विद्या मंदिर पुरानीगंज के सूरज कुमार केसरी, विद्या मंदिर जमालपुर की मानवीय कुमारी, संत माइकल हाइ स्कूल की साक्षी भारती, न्यू एरा पब्लिक स्कूल के ऋषभ राज, स्टे¨पग स्टोन के हर्ष राज, स्टे¨पग स्टोन के ही मोहम्मद एहतेशाम, दुर्गा संस्थान के सत्यम कुमार ,एसकेडी मेमोरियल के सिमरन, हाई स्कूल के विद्यासागर, जालीसा आर्ट स्टूडियो की पूजा कुमारी आदि को पुरस्कृत किया गया।

chat bot
आपका साथी