नहीं है आराम, सुरंग में चल रहा 24 घंटे काम

- आठ-आठ घंटे का तीन शिफ्ट बना तकनीशियन मुस्तैद - 50 मीटर तक पहाड़ का पत्थर काटने

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Jan 2020 07:31 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jan 2020 07:31 PM (IST)
नहीं है आराम, सुरंग में चल रहा 24 घंटे काम
नहीं है आराम, सुरंग में चल रहा 24 घंटे काम

- आठ-आठ घंटे का तीन शिफ्ट बना, तकनीशियन मुस्तैद - 50 मीटर तक पहाड़ का पत्थर काटने का काम पूरा - निर्माण कंपनी ने कहा-मई तक कर दूंगा रेलवे को हैंड ओवर

- जून तक रेलवे ने निर्माण एजेंसी को दिया डेड लाइन

संवाद सहयोगी, जमालपुर (मुंगेर) : जमालपुर में बन रहे नए रेल सुरंग में किसी तरह का विलंब अब नहीं हो, इसके लिए रेलवे और निर्माण एजेंसी ने पूरी ताकत झोंक दी है। सुरंग निर्माण में लगे तकनीशियन 24 घंटे काम कर रहे हैं। आठ-आठ घंटे का तीन शिफ्ट बनाया गया है। एजेंसी का कहना है कि रेलवे ने जून तक का डेड लाइन दिया है। अप्रैल लास्ट या मई में ही सुरंग बना कर रेलवे को हैंड ओवर कर दिया जाएगा। अभी लगभग 50 मीटर पहाड़ काट लिया गया है। निर्माणाधीन सुरंग के अंदर बड़ी मशीनें काम कर रही है। काम दोनों छोर से तेजी से चल रहा रहा है। करीब 900 फीट तक का ग्रिडर बनाना है। जिस हिसाब से सुरंग का निर्माण कार्य हो रहा, उससे समय से पहले पर पूरा होने की उम्मीद दिखने लगी है।

---------------------------

नवीनतम तकनीक से हो रहा काम पुराने सुरंग और बन रहे नए सुरंग के निर्माण में काफी अंतर है। नई सुरंग का निर्माण नई तकनीक के जरिये किया जा रहा है। दोनों छोर पर निर्माण कार्य में किसी भी तरह का बाधा उत्पन्न नहीं हो रही है।

--------------------

रेलवे बोर्ड ले रही है पल-पल की जानकारी

पूर्व रेलवे के अधीन बन रहे दूसरे नए सुरंग पर सब की नजर है। जोन से लेकर मुख्यालय तक से लगातार मानिटरिग की जा रही है। रेकवे बोर्ड इस पर नजर टिकाए हुए है। इसलिए अधिकारियों से इसकी जानकारी भी बोर्ड ले रही है। दोनों तरफ से तकनीशियन की टीम इसे पूरा करने में लगी है। बड़े-बड़े मशीन और लाइट के लिए जनरेटर लगाए गए हैं।

----------------------------

बड़े प्रोजेक्ट का सपना जल्द होगा साकार रेलवे के इस बड़े और पेचीदा प्रोजेक्ट का सपना जल्द पूरा होगा। सुरंग बन जाने के बाद रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा मिलेगा। ट्रेन परिचालन तो सरल होगा ही यात्रियों को भी सहूलियत होगी कि उनकी ट्रेन वेबजह लेट नहीं होगी। सुरंग बनने के बाद इसके होकर अप लाइन की रेल ट्रैक बिछनी है। अभी रतनपुर से सुरंग तक एक ही लाइन है। जिस पर अप और डाउन की ट्रेनें चलती है। सुरंग निर्माण कार्य पूरा होने के बाद ट्रैक बिछाई जाएगी। इसके बाद मालदा से किऊल तक दोनों दिशा की गाड़ियों के लिए अलग-अलग लाइन हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी