दो माह में शुरू हो जाएगा नए रेलवे सुरंग का निर्माण

- नए सुरंग की डिजाइन का प्रस्ताव भेजा गया जोन और बोर्ड को केएम राज, जमालपुर (मुंगेर): जमा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 07:24 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 07:24 PM (IST)
दो माह में शुरू हो जाएगा नए रेलवे सुरंग का निर्माण
दो माह में शुरू हो जाएगा नए रेलवे सुरंग का निर्माण

- नए सुरंग की डिजाइन का प्रस्ताव भेजा गया जोन और बोर्ड को केएम राज, जमालपुर (मुंगेर): जमालपुर-भागलपुर रेलखंड पर रेल सुरंग के समानंतर बनने वाले दूसरे रेल सुरंग का निर्माण कार्य दो माह में शुरू हो जाएगा। नए सुरंग की डिजाइन निर्माण कंपनी ने पूर्व रेलवे के जोन और रेलवे बोर्ड मुख्यालय भेज दिया है। डिजाइन को हरी झंडी मिलते ही सुरंग का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि भेजी गए डिजाइन को दो माह के अंदर मंजूरी मिल जाएगी। बताते चले कि अभी सुरंग के दोनों ओर रेल ट्रैक बिछाने के लिए पथ वे का काम अंतिम चरण में है। जमालपुर में बनने वाले दूसरे रेल सुरंग की लंबाई 700 से 800 मीटर के आसपास होगी। सुरंग बनने के बाद जमालपुर-भागलपुर रेलखंड के दोहरीकरण का रास्ता भी पूरी तरह साफ हो जाएगा। अभी अभी जमालपुर और रतनपुर के बीच दोहरीकरण का काम रुका पड़ा हुआ है। सुरंग बनने के बाद दोहरीकरण का काम भी पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद अप और डाउन गाड़ियां जमालपुर और रतनपुर में नहीं फंसेगी। भागलपुर -किऊल सेक्शन पर ट्रेनों का परिचालन और सहज हो जाएगा।

-----------------------------------

1861 में बना था पहला सुरंग 1861 में पहला रेल सुरंग बनकर तैयार हुआ था। तब से एक ही सुरंग से ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। अब नए सुरंग के निर्माण के लिए विभाग द्वारा सर्वे का कार्य पूरा कर लिया गया है। सब कुछ ठीक रहा तो सुरंग का निर्माण अगले साल 2019 के जून-जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा।

----------------------------------

रिपोर्ट आने के बाद शुरू हो जाएगा काम डिजाइन रिपोर्ट आने के बाद सुरंग का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। पांच से छह महीने में सुरंग बनकर तैयार हो जाएगा। उपमुख्य अभियंता (निर्माण) जीतेंद्र कुमार ने बताया कि धनबाद स्थित सेंट्रल इंस्टिच्यूट ऑफ माइ¨नग एंड रिसर्च के विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन तैयार किया गया है।

--------------------------------------

सुरंग से क्या होगा फायदा

अभी जमालपुर से भागलपुर के बीच ट्रेनों की आवाजाही एक सुरंग के कारण प्रभावित होती है। इसी सुरंग से होकर अप और डाउन रूट की ट्रेनों का परिचालन होता है। लाइन क्लियर नहीं रहने की स्थिति में ट्रेनों को रतनपुर और जमालपुर के साथ ही आसपास के रेलवे स्टेशनों पर रोक दिया जाता है। इसके बनने के बाद सारी बाधाएं दूर हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी