नया उपकरण लगाने का कार्य प्रारंभ, आठ लाख राजस्व के नुकसान का अनुमान

जमालपुर (मुंगेर) । एक करोड़ बीस लाख की लागत से भारतीय रेल का महत्वाकांक्षी परियोजना सेंट्र

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 11:14 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 11:14 PM (IST)
नया उपकरण लगाने का कार्य प्रारंभ, आठ लाख राजस्व के नुकसान का अनुमान
नया उपकरण लगाने का कार्य प्रारंभ, आठ लाख राजस्व के नुकसान का अनुमान

जमालपुर (मुंगेर) । एक करोड़ बीस लाख की लागत से भारतीय रेल का महत्वाकांक्षी परियोजना सेंट्रल रूट रिले सिस्टम का काम जमालपुर में युद्धस्तर पर जारी है। शनिवार को तीसरे दिन भी सैकड़ों रेलकर्मी कार्य में जुटे रहे। विभिन्न विभागों के वरीय रेल अधिकारियों की मौजूदगी में नए-नए उपकरणों के लगाने का कार्य भी आरंभ कर दिया गया। इसके साथ ही वाई लेग के रतनपुर की और से आने वाले पटरियों के बीच एवं ¨लक केबिन के निकट पै¨कग वर्क(गिट्टी भरने का कार्य) को संपादित किया गया। वहीं जमालपुर रेलवे स्टेशन के ध्वस्त हुए पश्चिमी केबिन के निकट किलोमीटर संख्या 351 के निकट नया प्वाइंट लगाया गया। यह सभी कार्यों का निष्पादन अभियंत्रण विभाग द्वारा कराया गया। वहीं, ध्वस्त किए गए पश्चिमी केबिन के पॉइंट संख्या 356 के निकट मोटर फि¨टग का काम किया गया। इसके अलावा पूर्वी केबिन के निकट भी प्वाइंट बदलने का कार्य समाप्त कर दिया गया।

---------------------

बॉक्स

केविन मैन को बनाया गया पोर्टर :

जमालपुर में निर्माणाधीन सेंट्रलाइज्ड रूट रिले सिस्टम के कार्य आरंभ होने के बाद पुरानी पद्धति के तहत लीवर बदलने के कार्य में लगे लगभग 40 केविन मैन को रेलवे बोर्ड के निर्देश के आलोक में पोर्टर के रूप में समायोजित किया गया।

------------------

बॉक्स

एक ही शिफ्ट में दो स्टेशन अधीक्षक बैठेंगे :

जमालपुर में निर्माणाधीन रूट रिले इंटरलॉ¨कग भवन के निर्माण के बाद 29 सितंबर से नवनिर्मित आरआरआई भवन में एक ही शिफ्ट में दो स्टेशन अधीक्षक ड्यूटी करेंगे। दोनों स्टेशन अधीक्षक परिचालन संबंधित एवं सुरक्षा की दृष्टि से कार्यों की मॉनिट¨रग करेंगे।

------------------

बॉक्स

ध्वस्त पश्चिमी केबिन स्थल पर बिछाई जा रही है पटरी :

जमालपुर में नन इंटरलॉ¨कग कार्य के तहत गुरुवार की संध्या 5:00 बजे जमालपुर रेलवे स्टेशन के 156 वर्ष पुराने पश्चिमी केबिन को पोकलेन मशीनों द्वारा 2 घंटे में ही ध्वस्त कर दिया। इसके बाद ध्वस्त केबिन के मलबे हटाने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी रहा। शुक्रवार की देर रात्रि ध्वस्त किए गए पश्चिमी केबिन के स्थल पर नए रेल पटरियों को बिछाने का कार्य भी आरंभ कर दिया गया।

---------------------

बॉक्स

टी-28 मशीनों से पटरियों के स्थानांतरण का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है :

नन इंटरलॉ¨कग कार्य के लिए रेलवे बोर्ड से 10 दिनों तक जमालपुर रेलवे स्टेशन होकर सभी ट्रेनों के परिचालन बंद करने आदेश सीमा के अंदर कार्यों के संपादन को लेकर रेलवे के अभियंत्रण विभाग द्वारा अत्याधुनिक मशीनों का उपयोग भी किया जा रहा है। टी-28 नामक मशीन से 45 मीटर लंबे स्लीपर, पेंड्रॉल क्लिप, ट्रेक सर्किट एक साथ उठा कर दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने का कार्य भी जोर-शोर से किया जा रहा है।

--------------------

बॉक्स

ढाई लाख रुपये प्रतिदिन रेलवे का हो रहा है नुकसान :

जमालपुर में एक ओर जहां नन इंटरलॉ¨कग के कार्य को निर्धारित समय से संपादन को लेकर पूर्व रेलवे मुख्यालय के साथ साथ मंडल कार्यालय के वरीय अधिकारी जमालपुर में कैंप किए हुए हैं। वहीं दूसरी ओर रेलवे स्टेशन के तीनों प्लेटफार्म सर्कुले¨टग एरिया के साथ साथ अनारक्षित टिकट काउंटर पर भी सन्नाटा पसरा हुआ है। वही प्राप्त जानकारी के अनुसार जमालपुर रेलवे स्टेशन स्थित 4 अनारक्षित काउंटर पर प्रतिदिन लगभग सात हजार रेल यात्री दो लाख पचासी ह•ार के लगभग टिकट कटवा कर रेल को राजस्व देते थे। अनुमानित 3 दिनों में आठ लाख के राजस्व की क्षति नन इंटरलॉ¨कग कार्य के दौरान हुई है।

chat bot
आपका साथी