मुंगेर-भागलपुर एनएच-80 की बदलेगी सूरत: पटना से 255 किमी की दूरी चंद घंटे में होगी पूरी, 477 करोड़ लगेगी लागत

राष्ट्रीय उच्च पथ प्रमंडल 477.54 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है। इसके बनने से मुंगेर से भागलपुर तक पहुंचने में जहां लोगों को अपेक्षाकृत कम समय लगेगा तो दूसरी तरफ सड़क का चौड़ीकरण किए जाने से सड़क हादसों में भी कमी आएगी।

By Rajnish KumarEdited By: Publish:Mon, 15 May 2023 03:38 PM (IST) Updated:Mon, 15 May 2023 03:38 PM (IST)
मुंगेर-भागलपुर एनएच-80 की बदलेगी सूरत: पटना से 255 किमी की दूरी चंद घंटे में होगी पूरी, 477 करोड़ लगेगी लागत
मुंगेर-भागलपुर एनएच-80 पर स्थित अंग्रेजों के जमाने में बने बादशाही पुल की जगह नए पुल का निर्माण होगा

जागरण संवाददाता, मुंगेर: मुंगेर-भागलपुर एनएच-80 की सूरत बदलने की कवायद शुरू हो गई है। मुंगेर से वाया सुलतानगंज भागलपुर तक एनएच पहले की तुलना में ज्यादा चौड़ा किया जाएगा। सड़क का सुंदरीकरण होगा। इस पर राष्ट्रीय उच्च पथ प्रमंडल 477.54 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है। इसके बनने से मुंगेर से भागलपुर तक पहुंचने में जहां लोगों को अपेक्षाकृत कम समय लगेगा तो दूसरी तरफ सड़क का चौड़ीकरण किए जाने से सड़क हादसों में भी कमी आएगी।

अभी मुंगेर-भागलपुर एनएच-80 पर जगह-जगह पर गड्ढे बन गए हैं। इस कारण जहां लोगों को भागलपुर पहुंचने में अधिक समय लगता है तो दूसरी ओर इन गड्ढों के कारण सड़क हादसों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। पथ प्रमंडल के अनुसार, मुंगेर से भागलपुर 50.857 किलोमीटर है। इसके चौड़ीकरण व जीर्णोद्धार का काम भागलपुर जिला में शुरू हो गया है। एनएच 80 का मुंगेर जिला में कुल लंबाई 19.165 किलोमीटर है। एनएच-80 पूरी तरह बनने के बाद भागलपुर से पटना की 255 किमी की दूरी चंद घंटे में पूरी होगी।

बरियारपुर में बादशाही पुल की जगह नया ब्रिज

मुंगेर-भागलपुर एनएच-80 पर स्थित अंग्रेजों के जमाने में बने बादशाही पुल की जगह नए पुल का निर्माण होगा। नए पुल बनने के बाद बादशाही पुल को तोड़ दिया जाएगा। पुल निर्माण के लिए चार अतिक्रमित मकानों को तोड़ा जाएगा। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया एक माह में पूरी कर ली जाएगी। बता दें कि बादशाही पुल काफी छोटा है, इस कारण आए दिन बरियारपुर में जाम की स्थिति बनी रहती है। ऐसे में इस पुल की जगह नया पुल का निर्माण होना है।

बरियारपुर स्थित बादशाही पुल को तोड़कर नया पुल बनाया जाएगा। यहां अतिक्रमण कर बनाए गए चार घर टूटेंगे। इसके अलावा जमीन अधिग्रहण भी किया जा रहा है। इसके लिए थ्री-डी का प्रकाशन किया गया है। एक माह में जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। अब एनएच-80 सात मीटर चौड़ाई में बनाया जाएगा।

-साकेत कुमार रौशन, कार्यपालक अभियंता, एनएच प्रमंडल, मुंगेर

chat bot
आपका साथी