दो वर्ष के बाद भी मुंगेर को नहीं मिला एक्सप्रेस ट्रेन

मुंगेर। जमालपुर-बेगूसराय के साथ जमालपुर -खगड़िया रेलखंड पर सवारी गाड़ी परिचालन शुरू हुए दो वर्ष बीत गए हैं। इन दो वर्षों में कई बार इस रूट पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाने के साथ एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शुरू करने का आश्वासन दिया गया, लेकिन अबतक इस रेलखंड पर एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं हो पाया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Nov 2017 09:22 PM (IST) Updated:Thu, 16 Nov 2017 09:22 PM (IST)
दो वर्ष के बाद भी मुंगेर को नहीं मिला एक्सप्रेस ट्रेन
दो वर्ष के बाद भी मुंगेर को नहीं मिला एक्सप्रेस ट्रेन

मुंगेर। जमालपुर-बेगूसराय के साथ जमालपुर -खगड़िया रेलखंड पर सवारी गाड़ी परिचालन शुरू हुए दो वर्ष बीत गए हैं। इन दो वर्षों में कई बार इस रूट पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाने के साथ एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शुरू करने का आश्वासन दिया गया, लेकिन अबतक इस रेलखंड पर एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं हो पाया है। न ही अबतक ट्रेनों की ही संख्या बढ़ाई गई है। मुंगेर- बेगूसराय और मुंगेर खगड़िया के बीच एक ही डेमू ट्रेन को चलाया जा रहा है। मात्र सात बोगी वाले ट्रेन के कारण यात्रियों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ट्रेन में भीड़ के कारण अधिकांश यात्री गेट पर लटक कर यात्रा करने को विवश हैं। स्थिति यह है कि महिला डिब्बे में भी पांव रखने की जगह नहीं रहती है। महिला डिब्बा पर भी पुरुष यात्रियों का कब्जा रहता है।

इधर, जमालपुर स्टेशन प्रबंधक सुधीर कुमार ¨सह के अनुसार जमालपुर - खगड़िया के बीच दिन में अब दो ट्रिप ट्रेन चलेगी। वहीं, एक ट्रेन गया से सहरसा बरास्ते मुंगेर, खगड़िया चलाई जा रही है। जो प्राय: चार से पांच घंटे लेट चलती है। जिसका लाभ खगड़िया जाने वाले यात्रियों को नहीं हो पा रहा है। वहीं, मुंगेर स्टेशन के दो वर्षो से निर्माणाधीन रहने के बावजूद अब तक प्लेटफार्म संख्या दो का पक्कीकरण नहीं हो सका है। वहीं, पेयजल का भी आभाव है।

-----------------------

कहते हैं रेल यात्री

वाइलेग के कारण यदि गंगा पुल से होकर गुजरने वाली ट्रेनों की संख्या नहीं बढ़ाई जा रही है, तो क्या जमालपुर स्टेशन से होकर गुजरने वाली रूट से इस रेलखंड पर नई ट्रेनें नहीं चलाई जा सकती है। ट्रेन की संख्या नहीं बढ़ाए जाने के कारण हमलोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मुकेश कुमार , बेगूसराय

----------------------

ट्रेन की संख्या नहीं बढ़ा कर रेलवे आम लोगों की जान के साथ खिलवाड़ कर रही है। लोग जान हथेली पर लेकर यात्रा करने को विवश हैं। इस रेलखंड पर अविलंब नई ट्रेन शुरू की जानी चाहिए। इससे रेलवे की आमदनी में भी इजाफा होगा।

संतोष यादव, खगड़िया

---------------------

मुंगेर के विकास के लिए जरूरी है कि गंगा नदी पर बने रेल और सड़क पुल दोनों चालू हों। सड़क पुल अभी तक चालू नहीं हो पाया है। वहीं, रेल पुल पर भी मात्र एक ही सवारी गाड़ी को दौड़ाया जा रहा है।

मु. नसर हमीदी ,छोटी बलिया

---------------------

31 मार्च को मुंगेर रेल पुल होकर रेल परिचालन के एक वर्ष पूरे होने पर सांसद वीणा देवी ने अविलंब नई नई ट्रेन चलाने की घोषणा की थी। लेकिन, अभी तक एक भी नई ट्रेन नहीं चलाई गई है। मु.जफर खान, मुंगेर

----------------------

कहते हैं मुंगेर स्टेशन अधीक्षक

तिलरथ-जमालपुर के लिए दो बार और खगड़िया के लिए एक बार ट्रेन चलाई जा रही है। अब खगड़िया के लिए भी दिन में दो बार ट्रेन चलाई जाएगी। ट्रेन का मेंटनेंस जमालपुर में ही होगा। स्टेशन पर संसाधन के अनुसार रेल यात्रियों की सुविधाओं का भरपूर ख्याल रखा जा रहा है। सुधीर कुमार ¨सह, जमालपुर स्टेशन प्रबंधक

chat bot
आपका साथी